What is No Cost EMI in Hindi: जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको काफी सारे प्रोडक्ट्स पर यह लिखा हुआ शो होता है No Cost EMI,

, तब आप लोग यह सोचते होंगे कि No Cost EMI क्या होता है। तो इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं No Cost EMI क्या होता है, इससे कंपनी, कस्टमर और बैंक को क्या फायदा होता है।

जब भी आप कोई प्रोडक्ट पर्चेस करते हैं तो उस पर No Cost EMI लिखा होता है।

इसका मतलब यह होता है कि उस प्रोडक्ट का जो भी प्राइस है आपको उसी प्राइस को EMI के थ्रू पे करना है लेकिन आपसे कोई किसी भी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज,

इंटरेस्ट वगेरा वसूला नहीं जाएगा। तो इसी को No Cost EMI कहा जाता है।

अगर आप कोई मोबाइल फ़ोन पर्चेस कर रहे हैं और उसका प्राइस है 12,000 रुपये तो आपको उन्ही 12,000 रुपये 3 EMI के थ्रू पे करना होता है और उसमें आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है आपको पूरा 12,000 रुपये ही पे करने होते हैं।

लेकिन No Cost EMI के लिए एक शर्त यह है कि आपके पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप No Cost EMI वाला ऑप्शन नहीं ले सकते हैं।

सबसे बड़ा फायदा तो इससे कस्टमर को होता है कि कस्टमर को कोई एक्स्ट्रा पैसे पे नहीं करने होते हैं और काफी थोड़े पैसों में ही उसका काम हो जाता है।

आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है 4,000 रुपये है और आप 12,000 रुपये वाला फ़ोन खरीदना चाहते हैं तो आप इस महीने 4,000 रुपये देंगे, नेक्स्ट महीने आप फिरसे 4,000 रुपये देंगे और फिर नेक्स्ट महीने आप 4,000 रुपये और देंगे।

अधिक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें