मुर्गी पालन का बिज़नेस कैसे शुरू करे?

Poultry Farming Business Plan in Hindi

पोल्ट्री फार्मिंग यानि मुर्गियों को अंडे या मांस के लिए पालना। जो मुर्गिया मांस के लिए पाली जाती है ब्रायलर कहा जाता है। लेकिन अंडे देने वाली मुर्गियां इससे अलग होती है।

एक मुर्गी औसतन 1 साल में 180 से लेकर 250 अंडे दे देती है लेकिन इसमें मुर्गियों की कई वैरायटी आती है।  कुछ मुर्गियां हर दिन अंडा देती है तो कुछ 2 या 3 दिन के बाद। यह उनके वेट पर निर्भर करता है।

अंडे से निकलने वाले चूजे 4 से 5 महीने के अंदर अंडे देना शुरू कर देते हैं।  मुर्गियां लगभग 3 साल तक अंडे देते हैं लेकिन ब्रायलर मुर्गियां अंडे नहीं देती। इन्हे केवल मांस के लिए ही पाला जाता है और सप्लाई किया जाता है।

बिज़नेस चाहे कोई भी हो उसके लिए आपको एक प्लान बनाना पड़ता है यानि आप क्या काम कैसे और कितनी लागत में कहाँ पर खोलेंगे इन सबके लिए प्लान कर लेना होगा।

कहाँ कहाँ आपका पैसा खर्च होगा और शुरू में आप कितनी मुर्गियों के साथ इस बिज़नेस को शुरू करेंगे इसके लिए आपको प्लान बनाना पड़ेगा। साथ ही आप केवल अंडे सप्लाई का ही काम करना चाहते हैं तो आपको उस हिसाब से मुर्गियों का चयन करना होगा।

अगर आप मांस के लिए ब्रायलर मुर्गिया पालते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत पड़ेगी। और उस हिसाब की मुर्गियां आपको रखनी होगी।

आप चाहे तो दोनों तरह की मुर्गियां अपने फार्म में रख सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी मुर्गी फार्म की मिनिमम प्रोडक्टिविटी भी तय करनी होगी।

किसी भी बिज़नेस की शुरुवात आपके बजट पर निर्भर करती है। पोल्ट्री फार्म भी आपके बजट पर ही निर्भर करता है।

इसे आप छोटे लेवल से लेकर बड़े लेवल तक कर सकते हैं अगर आप कम मुर्गियों के साथ पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 50 हजार रुपये से लेकर 1.5 लाख तक का बजट लेना पड़ेगा।