वैसे NASA के बारे में यह तो हर कोई जानता है कि NASA यानि National Aeronautics Space Administration है और यह USA गवर्नमेंट एजेंसी है जो USA की Aeronautics, Aerospace और Space Program के लिए रेस्पोंसिबल है।

लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि NASA 1958 में स्टैब्लिशड हुई थी। और Apollo, Pioneer 10 & 11, Voyager 1 & 2 और Hubble Space Telescope NASA के ग्रेटेस्ट मिशंस में से बस कुछ के नाम है।

और चाहे चाँद पर पोहंच बनानी हो या फिर मंगल पर, NASA हमेशा आगे ही नज़र आता है।

ऐसे में इस ग्रेट स्पेस एजेंसी से जुड़ना ही अपने आप में एक बहुत बड़ा अचीवमेंट हो सकता है।

और अगर आप साइंटिस्ट बनकर NASA में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हाई कम्पीटीशन को पार करना होगा।

तब जाकर आप NASA में एंट्री पा सकते हैं और वहां साइंटिस्ट के तौर पर काम करके अपना कंट्रीब्यूशन दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको क्या करना होगा यह जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़ना होगा।

NASA का नाम सुनते ही सबके दिमाग में एस्ट्रोनॉट बनने का ख्याल आता है जो वाकई में बहुत ही अच्छा और एक्साइटिंग करियर ऑप्शन होता है।

लेकिन NASA में एस्ट्रोनॉट बनने के अलावा भी बहुत सारी पोजीशन पर काम किया जा सकता है जैसे Scientist, Medical Health Care Professionals, Researchers, Engineers, Physicists, Writers, Computer Programmers और ऐसी और भी बहुत सारी पोस्ट्स।

NASA Scientist स्पेस मिशन के लिए रिसर्च और टेस्टिंग तो करते ही हैं, साथ ही यूनिवर्स के मिस्ट्रीज को सॉल्व करने में जुटे रहते हैं।

जैसे कि यह यूनिवर्स कैसे काम करता है? और क्या दूसरी गैलेक्सीज और प्लेनेट पर भी लाइफ पॉसिबल है? NASA Scientist अपने इंटरेस्ट एरिया में स्पेशलाइज़्ड होते  हैं।

NASA Scientist के तौर पर आपको गैलेक्सीज और ब्लैकहोल्स जैसे एस्ट्रोफिसिकल ऑब्जेक्ट्स की स्टडी करनी हो सकती है।

या फिर अर्थ की के चारों तरफ घूमते प्लेनेट और एस्ट्रोएड को एक्सप्लेन करना आपका काम हो सकता है।

अब अगर आप NASA Scientist बनने के लिए पैशनेट हैं तो आपको बता दें कि NASA Scientist बनने के लिए आपको सबसे पहले US Citizenship लेनी होगी और अगर आप US Citizenship नहीं लेते हैं तो आप NASA में काम नहीं कर सकते।

लेकिन उसके दूसरे इंटरनेशनल स्पेस पार्टनर्स के लिए काम कर सकते हैं। और NASA में आप चाहे एस्ट्रोनॉट बनना चाहे या इंजीनियर या साइंटिस्ट, आपको STEM यानि STEM Centered Education चूस करनी होगी।

ज्यादा जानकारी के लिए निचे क्लिक करें