IPS यानि Indian Police Service, यह एक बहुत बड़ी पोस्ट है और एक IPS ऑफिसर बनने का काफी सारे लोगों का सपना होता है। और इसके लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं।

IPS यानि Indian Police Service, जो की 1948 से पहले मतलब कि हमारा देश आज़ाद हुआ उससे पहले Indian Imperial Police के नाम से जाना जाता था।

हाल ही की बात करे तो IPS ऑफिसरो को सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट दोनों के द्वारा नियोजित किया जा सकता है।

डियन पुलिस में IPS ऑफिसर एक बहुत बड़ी पोस्ट मानी जाती है और यह काफी जिम्मेदारी भरी पोस्ट होती है। तो इसमें रेसपेक्ट भी काफी मिलती है।

IPS के अंदर आपको DGP, ADGP, IG, DIG, SP, ASP और DSP जैसे पोस्ट मिल सकती है।

IPS ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी भी रजिस्टर्ड यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा। उसके साथ साथ आप भारत के नागरिक होने चाहिए।

IPS ऑफिसर बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। अगर आप OBC केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो फिर आपको सरकार की तरफ से 3 साल तक रिलैक्सेशन दी जाती है।

अगर आप SC / ST केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो तो फिर आपको 5 साल तक की रिलैक्सेशन दी जाती है।

IPS बनने का सबसे पहला स्टेप यह है कि आप अपना 12th कम्पलीट करे। आप अपना 12th साइंस, कॉमर्स या फिर आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम से कम्पलीट कर सकते है।

12th के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करनी होगी। काफी सारे स्टूडेंट्स को ये कन्फूशन रहता है कि IPS बनने के लिए कौन से स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना चाहिए। तो बता दे कि IPS बनने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन करते वक्त आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि ग्रेजुएशन के साथ ही आप अपने IPS बनने के तैयारी शुरू कर दे।