Fruit Wholesale Business Kaise Shuru Kare

फलों का थोक व्यापार कैसे शुरू करे

फलों का बिज़नेस करने के लिए कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है और न ही कोई बड़ी पूंजी की। ऐसा नहीं है कि इस बिज़नेस को केवल पढ़े-लिखे लोग ही कर सकते हैं। जिनके पास अधिक पैसा है वही कर सकते हैं क्यों कि कोई भी करने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती है।

 यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे कम पढ़े-लिखे और अनपढ़ लोग भी कर सकते हैं। जिनके पास इतनी लागत नहीं है कोई और बिज़नेस को करने की वह इस बिज़नेस को कर सकते हैं।

इस बिज़नेस को करने के दो तरीके हैं पहला होलसेल और दूसरा रिटेल।

फलों का थोक व्यापार करने के लिए सबसे जरुरी जो चीज है वह है जगह। ध्यान रखे कि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप जिस भी जगह का चयन कर रहे हैं वह कोई सब्जीमंडी या फलमंडी हो क्यों की इन्हीं सब जगहों पर लोग अधिकतर फल खरीदने आते हैं।

फलों के व्यापार में बहुत ज्यादा लोगों की आवश्यकता नहीं पड़ती। यह काम आप दो लोगों में भी कर सकते हैं।

यह बहुत ही जरुरी होता है कि जिस चीज का कारोबार किया जा रहा है उसकी आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में अच्छी गुणवत्ता के साथ उपलब्ध हो। ऐसे में आवश्यक है कि वयापार करने वाले व्यापारी के पास अच्छी गुणवत्ता वाले फल होने चाहिए।

आमतौर पर बड़े किसानो के द्वारा फलमंडी में फल की आपूर्ति की जाती है। इसके अलावा बहुत से ऐसे भी फल हैं जो हमारे देश में पर्याप्त मात्रा में नहीं होते हैं।

फलों का थोक व्यापार करने में सबसे पहला जो खर्च नजर आता है वह है गोदाम का। फल मंडी या सब्जी मंडी के आसपास ऐसी जगह ढूंढना जहाँ से आपको बिज़नेस करने में आसानी हो, तो ऐसी ऐसी जगह के लिए आपको किराया भी अच्छा खासा देना होगा।

अगर आप भी अपना फलों का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो फिर अधिक जानकारी निचे क्लिक करे