NASA Scientist कैसे बने | How to Become a NASA Scientist

NASA Scientist Kaise Bane: वैसे NASA के बारे में यह तो हर कोई जानता है कि NASA यानि National Aeronautics Space Administration है और यह USA गवर्नमेंट एजेंसी है जो USA की Aeronautics, Aerospace और Space Program के लिए रेस्पोंसिबल है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि NASA 1958 में स्टैब्लिशड हुई थी। और Apollo, Pioneer 10 & 11, Voyager 1 & 2 और Hubble Space Telescope NASA के ग्रेटेस्ट मिशंस में से बस कुछ के नाम है। और चाहे चाँद पर पोहंच बनानी हो या फिर मंगल पर, NASA हमेशा आगे ही नज़र आता है। ऐसे में इस ग्रेट स्पेस एजेंसी से जुड़ना ही अपने आप में एक बहुत बड़ा अचीवमेंट हो सकता है। और अगर आप साइंटिस्ट बनकर NASA में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हाई कम्पीटीशन को पार करना होगा। तब जाकर आप NASA में एंट्री पा सकते हैं और वहां साइंटिस्ट के तौर पर काम करके अपना कंट्रीब्यूशन दे सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको क्या करना होगा यह जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़ना होगा।

NASA का नाम सुनते ही सबके दिमाग में एस्ट्रोनॉट बनने का ख्याल आता है जो वाकई में बहुत ही अच्छा और एक्साइटिंग करियर ऑप्शन होता है। लेकिन NASA में एस्ट्रोनॉट बनने के अलावा भी बहुत सारी पोजीशन पर काम किया जा सकता है जैसे Scientist, Medical Health Care Professionals, Researchers, Engineers, Physicists, Writers, Computer Programmers और ऐसी और भी बहुत सारी पोस्ट्स।

NASA Scientist का काम क्या होता है?

NASA Scientist स्पेस मिशन के लिए रिसर्च और टेस्टिंग तो करते ही हैं, साथ ही यूनिवर्स के मिस्ट्रीज को सॉल्व करने में जुटे रहते हैं। जैसे कि यह यूनिवर्स कैसे काम करता है? और क्या दूसरी गैलेक्सीज और प्लेनेट पर भी लाइफ पॉसिबल है? NASA Scientist अपने इंटरेस्ट एरिया में स्पेशलाइज़्ड होते  हैं। NASA Scientist के तौर पर आपको गैलेक्सीज और ब्लैकहोल्स जैसे एस्ट्रोफिसिकल ऑब्जेक्ट्स की स्टडी करनी हो सकती है। या फिर अर्थ की के चारों तरफ घूमते प्लेनेट और एस्ट्रोएड को एक्सप्लेन करना आपका काम हो सकता है। अब अगर आप NASA Scientist बनने के लिए पैशनेट हैं तो आपको बता दें कि NASA Scientist बनने के लिए आपको सबसे पहले US Citizenship लेनी होगी और अगर आप US Citizenship नहीं लेते हैं तो आप NASA में काम नहीं कर सकते। लेकिन उसके दूसरे इंटरनेशनल स्पेस पार्टनर्स के लिए काम कर सकते हैं। और NASA में आप चाहे एस्ट्रोनॉट बनना चाहे या इंजीनियर या साइंटिस्ट, आपको STEM यानि STEM Centered Education चूस करनी होगी।

STEM का मतलब  Science, Technology, Engineering and Math होता है। तो आपके पास मिनिमम क्वालिफिकेशन Physics, Astrophysics, Astronomy, Geology, Space Science इन विषयों में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा मास्टर्स डिग्री या पीएचडी होल्डर होकर के आप अपनी जॉब ओपोर्चुनिटी को बेहतर बना सकते हैं। अपने बेसिक परफॉरमेंस को परफेक्ट बनाने के लिए आपको ऐसे बेस्ट इंस्टिट्यूट से ही STEM प्रोग्राम की स्टडी करनी चाहिए जो आपको NASA में अप्लाई करने के लिए तैयार कर सके क्योंकि NASA में जॉब के लिए अप्लाई करने का मतलब होगा बहुत हाई लेवल का कॉम्पिटिशन।

आप की एजुकेशन इतनी स्ट्रांग होनी चाहिए कि आप ना केवल अच्छे ग्रेड्स लाएं बल्कि अपने सब्जेक्ट की रियल मास्टर भी प्रूफ हो सके। एजुकेशन लेवल को स्ट्रांग बनाने के साथ साथ आपको अपने ओवरआल पर्सनालिटी को इम्प्रूव करना होगा क्योंकि अगर आपकी लीडरशिप स्किल्स और कम्युनिकेशनल स्किल्स स्ट्रांग होगी तो आपके चांसेस काफी बढ़ सकते हैं। इसके अलावा आपका एक टीम प्लेयर होना भी बहुत जरुरी होगा क्योंकि आप अकेले तो रीसर्च नहीं कर सकते। आपको इंजीनियर्स और दूसरे साइंटिस्ट के साथ मिलकर टीम वर्क करना होगा। NASA में आपकी शुरुवाती सैलरी आपकी कॉलेज डिग्री के लेवल ग्रेड पॉइंट्स, स्पेशल होनर्स और वर्क एक्सपीरियंस पर बेस्ड होगी। इसलिए शुरुवात से ही बेस्ट पर्फोमन्स  करना शुरू कर दीजिए। तो इस क्राइटेरिया को फुलफिल करके आप NASA में साइंटिस्ट की पोजीशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे Internship के जरिए आप NASA में Scientist के तौर पर जॉइन कर सकते हैं?

आपको में एंट्री लेवल जॉब्स के लिए High GPA, Advanced Degree, Internship और Work Experience आपको दूसरे कैंडिडेट्स से बेहतर साबित कर सकता है। ऐसे में अगर आपको NASA में ही Internship करने का मौका मिल जाए तो NASA में एंट्री लेने और आगे चलकर NASA Scientist बनने का रास्ता खुल सकता है।

NASA स्कूल स्टूडेंट्स को भी NASA के साथ वर्क करने की ग्रेट ओपोर्चुनिटीज़ ऑफर करता है। इसके लिए बहुत सी Internship ऑफर किए जाते हैं, जिसमें NASA रिलेटेड यूनिक एक्सपीरियंस मिलता है और NASA ऑपरेशन्स में कंट्रीब्यूट करने का मौका भी मिलता है। NASA के इन Internship प्रोग्राम्स को Pathways Programs कहा जाता है। यह Pathways Programs स्टूडेंट्स को पेड वर्क एक्सपीरियंस प्रोवाइड कराते हैं और रीसेंट ग्रेजुएट्स को डायनामिक करियर डेवलपिंग प्रोग्राम ऑफर करते हैं। इन ऑफर्स में आप NASA में परमानेंट इम्प्लीमेंट मिलने के चान्सेस मिल सकते हैं। इसके लिए अगर आपके पास कोई एक्सपीरियंस नहीं है तो भी आप Internship के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हालाँकि एक्सपीरियंस आपको प्रेफरेंस दिला सकते हैं। तो NASA Interns NASA मिशन में कंट्रीब्यूट करते हैं। और जहाँ तक Pathways Programs की बात है तो यह है –

NASA Pathways Intern Employment Program (IEP) –

यह प्रोग्राम करंट स्टूडेंट्स के लिए है यानि स्कूल में रहते हुए अपने करियर को एक्स्प्लोर करने का चांस देता है। अगर आप इस Pathways Program को सक्सेस्फुली कम्पलीट कर लेते हैं तो आपको परमानेंट एम्प्लॉयमेंट या 6 साल तक का टर्म एम्प्लॉयमेंट मिल सकता है। इस प्रोग्राम के लिए क्राइटेरिया की बात करें तो US Citizen होना जरुरी है, आपकी उम्र कमसेकम 16 साल होना जरुरी है, आप रिलेटेड डिग्रीयां या सर्टिफिकेट की स्टडी कर रहे हो और आप मिनिमम 2.9 ग्रेड पॉइंट एवरेज मेन्टेन करते हो। तो ऐसी कई सारी रिक्वायरमेंट्स मैच होने के बाद आपको इस  Internship Program के लिए सेलेक्ट किया जा सकता है। IEP के लिए अवेलेबल ओपोर्चुनिटी सर्च करने के लिए आपको NASA की वेबसाइट पर या डायरेक्टली USAJOBS सर्च कर सकते हैं। और Pathways Opportunities पर भी NASA Intern Jobs का पता लगा सकते हैं।

 

NASA Pathways Recent Graduates Program (RGP) –

यह Pathways Program रेकग्नाइज़्ड एजुकेशनल इंस्टिट्यूट से रिसेंटली ग्रेजुएट हुए ऐसे कैंडिडेट्स के लिए ऑफर किया जाता है जो अपनी करियर की स्टार्टिंग NASA के इस करियर डेवलपिंग प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करके करना चाहते हैं। इस एक साल के प्रोग्राम को अगर आप सक्सेस्फुली कम्पलीट कर लेंगे तो परमानेंट या टर्म एम्प्लॉयमेंट ऑफर हो सकता है। इस प्रोग्राम के लिए आप तभी एलिजिबल होंगे जब आप US Citizen होंगे। और डिग्रीयां, सर्टिफिकेट कम्पलीट करने के 2 सालों के अंदर ही अप्लाई कर देंगे। तो USAJOBS पर अपना अकाउंट क्रिएट करके आप ऑटोमेटिकली वेकन्सीस नोटिफिकेशन रिसीव कर सकते हैं।

 

NASA Pathways Presidential Management Fellows (PMF) Program –

यह प्रोग्राम्स ऐसे इंडिविजुएल्स के लिए है जो लास्ट 2 सालों में मास्टर्स, डॉक्टरेट या प्रोफेशनल डिग्रीज रिसीव कर चुके हो। और अगर आप इस प्रोग्राम को अगर आप सक्सेस्फुली कम्पलीट कर लें तो परमानेंट एम्प्लॉयमेंट या टर्म एम्प्लॉयमेंट ऑफर हो सकता है। इससे जुडी ज्यादा जानकारी आपको www.pmf.gov पर मिल जाएगी।

इन तीनों में से किसी भी Pathway Program के जरिए NASA में इंटर्नशिप की जा सकती है और अगर आप एक अच्छे इंटर्न साबित हुए तो NASA में Scientist के तौर पर काम करने के लिए सेलेक्ट भी हो सकते हैं।

सैलरी

NASA की एम्प्लॉएस की एवरेज बेस सैलरी 93,000$ per/year हुआ करती है। और पोस्ट के अकॉर्डिंग इसमें वेरिएशन मिलता है जैसे कि Research Astrophysicist को मिलने वाली सैलरी उपरोक्स 97,000$ – 1,49,000$ तक हो सकती है, वही Physical Scientist को 1,34,000$ – 1,64,000$ की सैलरी रेंज में अपॉइंट किया जा सकता है।

तो अगर आप इस तरह NASA में साइंटिस्ट बनने का इरादा रखते हैं तो NASA की Internship पर फोकस करें और उसके लिए एलिजिबल होने की तैयारी करें।

इस पोस्ट में आपने जाना कि NASA Scientist कैसे बने | How to Become a NASA Scientist, उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आप इसी तरह के और भी पोस्ट पाना चाहते हैं तो फिर इस हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे।

यह भी पढ़े:-

मोबाइल इंजीनियर कैसे बने?
Civil Engineer Kaise Bane
आईपीएस (IPS) ऑफिसर कैसे बने

 

Add a Comment

Your email address will not be published.