आईपीएस (IPS) ऑफिसर कैसे बने | How to Become an IPS Officer Details in Hindi

IPS ऑफिसर कैसे बने How to Become an IPS Officer Details in Hindi, आज के इस लेख में हम डिटेल में जानेंगे कि एक IPS ऑफिसर कैसे बने। IPS यानि Indian Police Service, यह एक बहुत बड़ी पोस्ट है और एक IPS ऑफिसर बनने का काफी सारे लोगों का सपना होता है। और इसके लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं। लेकिन काफी सारे लोगों को यह नहीं पता होता है कि IPS ऑफिसर कैसे बने। तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि IPS ऑफिसर क्या होता है? उसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? कितनी ऐज होनी चाहिए? कितनी हाइट और चेस्ट होनी चाहिए? कौन कौन सी एग्जाम देनी होगी? इत्यादि विषय के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

आईपीएस (IPS) ऑफिसर क्या होता है? What is IPS Officer?

IPS यानि Indian Police Service, जो की 1948 से पहले मतलब कि हमारा देश आज़ाद हुआ उससे पहले Indian Imperial Police के नाम से जाना जाता था। हाल ही की बात करे तो IPS ऑफिसरो को सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट दोनों के द्वारा नियोजित किया जा सकता है। इंडियन पुलिस में IPS ऑफिसर एक बहुत बड़ी पोस्ट मानी जाती है और यह काफी जिम्मेदारी भरी पोस्ट होती है। तो इसमें रेसपेक्ट भी काफी मिलती है। IPS के अंदर आपको DGP, ADGP, IG, DIG, SP, ASP और DSP जैसे पोस्ट मिल सकती है।

IPS बनने के लिए योग्यता Eligibility to Become IPS

IPS ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी भी रजिस्टर्ड यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा। उसके साथ साथ आप भारत के नागरिक होने चाहिए।

आयु सीमा Age Limit

IPS ऑफिसर बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। अगर आप OBC केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो फिर आपको सरकार की तरफ से 3 साल तक रिलैक्सेशन दी जाती है। और अगर आप SC / ST केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो तो फिर आपको 5 साल तक की रिलैक्सेशन दी जाती है।

IPS बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए? What is the Height Required to Become an IPS?

बात करे मेल कैंडिडेट की तो फिर IPS बनने के लिए आपकी हाइट 165 cm तक होनी चाहिए। और अगर आप आप OBC / SC /ST के उम्मीदवार हैं तो फिर आपकी हाइट 160 cm तक होनी चाहिए। और इसके अलावा आपकी चेस्ट 84 cm  तक होनी चाहिए। बात करे फीमेल कैंडिडेट की तो फिर आपकी हाइट 150 cm तक होनी चाहिए। और अगर आप प OBC / SC /ST के उम्मीदवार हैं तो फिर आपकी हाइट 145 cm तक होनी चाहिए। और इसके अलावा आपकी चेस्ट 79 cm तक होनी चाहिए।

नज़र Eyesight

बात करे आँखों की नज़र की तो अगर आपकी आंखे ठीक है, तो फिर आपके आँखों का विज़न 6 /6 या 6 /9 होना चाहिए।  और अगर आपकी आंखे वीक है तो फिर उसके लिए आपके आँखों का विज़न 6 /12 या फिर 6 /9 होना चाहिए।

तो यह थी IPS ऑफिसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में। एक IPS ऑफिसर बनने के लिए आपको मिनिमम इतना एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया फुलफिल करना हि होगा। तभी आप IPS  के लिए एग्जाम दे सकते हैं।

 

IPS ऑफिसर कैसे बने? How to Become an IPS Officer?

Step 1:  अपना 12th कम्पलीट करे – IPS बनने का सबसे पहला स्टेप यह है कि आप अपना 12th कम्पलीट करे। आप अपना 12th साइंस, कॉमर्स या फिर आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम से कम्पलीट कर सकते है।

Step 2: अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करे – 12th के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करनी होगी। काफी सारे स्टूडेंट्स को ये कन्फूशन रहता है कि IPS बनने के लिए कौन से स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना चाहिए। तो बता दे कि IPS बनने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकते हैं। ग्रेजुएशन करते वक्त आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि ग्रेजुएशन के साथ ही आप अपने IPS बनने के तैयारी शुरू कर दे। ऐसा इसलिए कि अगर आप ग्रेजुएशन के साथ प्रिपरेशन करते हैं तो फिर एग्जाम में आपके लिए कम मुश्किलें होगी और आप काफी सारे स्टूडेंट्स से दो कदम आगे होंगे।

Step 3: UPSC Exam के लिए तैयारी करे – जैसे ही आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाता है तो फिर आपको UPSC Exam के लिए अप्लाई करना होगा। आप चाहे तो ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको IAS, IPS, या फिर IRS बनना है तो इन सभी के लिए आपको UPSC का एग्जाम देना होगा। क्यों कि UPSC ही इन सभी एग्जाम को कंडक्ट कराता है और यह एग्जाम इतनी आसान भी नहीं होती।

UPSC Exam आपका 3 Stage में होता है –

Stage 1: Preliminary Exam – UPSC एग्जाम ने अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहले एग्जाम क्लियर करना होगा जो है Preliminary Exam, इसमें दो पेपर होते हैं और दोनों में ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल होते हैं। दोनों पेपर 200 मार्क्स के होते हैं।

Stage 2: Main Exam – जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर करते हैं इसके बाद आपको Main Exam क्लियर करना होगा। इसमें आपको कुल 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको रिटर्न एग्जाम के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है। यह एग्जाम थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए इस एग्जाम को काफी सारे लोग क्लियर नहीं कर पाते। अगर आपको IPS ऑफिसर बनना है तो फिर आपको इस एग्जाम को क्लियर करना ही होगा।

Stage 3: Interview – UPSC Exam का तीसरा स्टेज है इंटरव्यू। जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर हो जाए, उसके बाद आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जो कि करीब 45 मिनट का होता है। तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा। यहाँ पर कई इंटरव्यू देने वाले पैनल होते हैं जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछेंगे। तो आपको इसके लिए पहले से तैयार रहना होगा तभी आप एक काबिल IPS ऑफिसर बन सकते हैं।

Stage 4: IPS Officer Training – जैसे ही आप सारे एग्जाम क्लियर करते हैं उसके बाद आपको IPS ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। इसके लिए आपको मैसूर और हैदराबाद जैसे शहरों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। जैसे ही आपकी ट्रेनिंग हो जाती है उसके बाद आपको पोस्टिंग दी जाती है। तो इस  तरह आप एक IPS ऑफिसर बन जाते हैं।

 

सैलरी Salary

बात करे सैलरी कि, तो इसमें फिक्स सैलरी नहीं होती है क्यों कि इसमें काफी सारी अलग-अलग पोस्टिंग होती है। एग्जाम में परफॉरमेंस के अकॉर्डिंग आपको इ पोस्टिंग दी जाती है और पोस्टिंग के अकॉर्डिंग आपको सैलरी मिलती है। लेकिन फि भी अगर हम स्टार्टिंग एवरेज सैलरी की बात करे तो शुरुवात में आपको 40 – 45 हजार के करीब सैलरी मिल जाती है।

 

उम्मीद करते हैं आपको समझ में आ गया होगा कि एक IPS ऑफिसर कैसे बने। तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने दोस्तों को भी शेयर करे ताकि उन्हें भी IPS ऑफिसर कैसे बने? इसकी पूरी जानकारी पता चले।

 

यह भी पढ़े : –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.