HDFC Bank Classic Banking Kya Hai | What is HDFC Bank Classic Banking in Hindi

HDFC Bank Classic Banking Kya Hai: दोस्तों आज के टाइम पर ज्यादातर लोगों के पास अपना खुद का एक बैंक अकाउंट होता है। वह अकाउंट उनका किसी भी बैंक में हो सकता है चाहे वह सरकारी बैंक हो जैसे कि SBI बैंक या फिर प्राइवेट बैंक जैसे कि ICICI बैंक। अगर हम बात करे सर्विस की तो प्राइवेट बैंक में आपको सर्विस ज्यादा अच्छी मिलती है क्यों कि उनके बहुत सारे अलग अलग प्लान होते हैं और उस हिसाब से वह लोग अकाउंट ओपन करते हैं। तो आज के इस लेख में हम HDFC Bank के बारे में बात करेंगे कि अगर आपका HDFC Bank में अकाउंट है तो उसका एक फंक्शन है Classic Bankink, तो HDFC Bank में Classic Banking क्या होता है इसी के बारे में डिसकस करेंगे।

HDFC Bank

अगर आप कोई भी प्राइवेट बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खुलवाते हो तो उसमे आपको कुछ मंथली एवरेज बैलेंस मेन्टेन करना होता है जो कि हर बैंक का अलग अलग होता है, किसी का 5000  तो किसी का 10000 होता है। अब इसी में अगर आप अपने अकाउंट में ज्यादा पैसे रखते हैं तो बैंक आपको कुछ बेनिफिट भी देता है।

HDFC Classic Banking क्या है?

यह HDFC Bank की एक सर्विस है जिसे Classic Banking कहते हैं जो उन लोगों को दी जाती है जो लोग अपना मंथली एवरेज बैलेंस 1 लाख रुपये से ज्यादा रखते हैं। इसमें आप बैंक के प्रीमियम कस्टमर बन जाते हैं और आपको कुछ बेनिफिट्स भी होते हैं। जैसे कि HDFC Classic Banking जॉइन करने के बाद आपको लॉकर लेने में डिस्काउंट मिलता है, ATM का चार्ज नहीं लगता और रिलेशनशिप मैनेजर मिलता है। तो यह सब करने के लिए आपको HDFC Classic Banking लेनी पड़ेगी।

अगर आपके बैंक अकाउंट में 2-3 लाख पड़े रहते हैं तो ही आप HDFC Bank की Classic Banking लीजिए क्यों की 1 लाख रुपये उसमे मंथली एवरेज बैलेंस हमें मेन्टेन करना होता है तभी जाकर हमें यह सारे सर्विसेस मिलती है। अगर हम 1 लाख से कम बैलेंस रखते हैं तो फिर हमें HDFC Bank की Classic Banking लेने की कोई जरुरत नहीं होती है क्यों कि हमारा मंथली बैलेंस उतना नहीं बैठता है। अगर आपके पास थोड़े पैसे है अकाउंट में तो आप नार्मल बैंकिंग कर सकते हैं जैसा कि आपको सेविंग अकाउंट में मिलता है। अगर आपको 5000 वाले मिनिमम बैलेंस की क्राइटेरिया है तो आप 5,000 रखिये या 10,000 की क्राइटेरिया है तो 10,000 रखिये। लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसे है और बैंक में वैसे पड़े रहते हैं तो आपको HDFC Bank की Classic Membership जरूर लेनी चाहिए। यह मेम्बरशिप बिलकुल फ्री होती है बस इसकी शर्त यह होती है कि आपके बैंक अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस 1 लाख रुपये रहना ही चाहिए। और उसके बाद आप एक क्लासिक कस्टमर कहलाते जाओगे और आपको यह जो सारे डिस्काउंट है वह सभी आपको Classic Banking में मिलेगी। लेकिन इसके लिए जरूर यह है कि 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस आपका मंथली होना चाहिए।

HDFC Classic Banking Activate कैसे करे?

अगर आप लोग अपने अकाउंट में 1 लाख रुपये से ज्यादा बैलेंस रखते हैं तो बैंक की तरफ से आपको Classic Banking का एक मेल आया होगा। उस मेल को आप चेक कीजिए। उसी मेल में आपको एक लिंक मिलेगा और वही से आप इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। और आप खुद बैंक जाकर भी यह जानकारी ले सकते हैं और Classic Banking जॉइन कर सकते हैं। लेकिन Classic Banking जॉइन करने से पहले आप लोग उसके बारे में अच्छे से पढ़ लीजियेगा कि क्या क्या आपको बेनिफिट मिलेंगे और और क्या यह 1 लाख रुपये आप मैनेज कर पाएंगे या नहीं। एक बार आप Classic Banking में जॉइन हो गए तो उसके बाद आपको मंथली एवरेज बैलेंस 1 लाख रुपये मेन्टेन करके रखना होगा क्यों कि वही HDFC Bank की एक क्राइटेरिया है। तो अगर आप उसे पूरा कर पाते हैं तो ही HDFC Bank की Classic Banking लीजिएगा वरना जो भी आपकी नार्मल अकाउंट है उसे आप यूज़ कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको HDFC Bank की Classic Banking के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। तो अगर आपको यह लेख “HDFC Bank Classic Banking Kya Hai” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर करे और बैंक से जुडी और जानकारी हासिल करने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को भी जरूर ऑन कर दीजिए।

 

यह भी पढ़े –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.