What is Saving Bank Account? – सेविंग बैंक अकाउंट क्या होता है?

What is Saving Bank Account? सेविंग बैंक अकाउंट क्या होता है? 

आज के समय में हर एक आदमी के पास एटलीस्ट एक बैंक अकाउंट होना जरुरी है चाहे वह स्टूडेंट हो, वर्कर हो या फिर कुछ और। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि इंडिया में कितने प्रकार के बैंक अकाउंट होते हैं और उनके क्या क्या फायदे हैं।

इंडिया में ज्यादातर यूज़ होने वाले 4 तरह के बैंक अकाउंट है –

  • Saving Bank Account
  • Current Bank Account
  • Recurring Deposit Account
  • Fixed Deposit Account

अभी हम इन चार बैंक अकाउंट को अच्छे से समझेंगे।

1 . Saving Bank Account सेविंग बैंक अकाउंट 

ज्यादातर सेविंग एकाउंट्स आम लोग ही खुलवाते हैं। जिन्हे अपने बैंक में कभी पैसे डिपाजिट करने होते हैं तो कभी पैसे विथड्रॉ करने होते हैं। Saving Bank Account पर आपके अपने बैंक अकाउंट में डिपाजिट किये हुए पैसों पर इंटरेस्ट दिया जाता है। Saving Bank Account मनी सेविंग करने के लिए मदद करती है। बैंक के द्वारा पासबुक दिया जाता है। और Saving Bank Account में आप 5 से ज्यादा ट्रांज़ैक्शन नहीं कर सकते हैं।

2. Current Bank Account करंट बैंक अकाउंट 

यह अकाउंट कंपनीज, एंटरप्राइसेस, बिजनेसमैन आदि के लिए खासतौर पर बनाया गया है क्यों कि उन्हें बिज़नेस से रिलेटेड कई सारे ट्रांज़ैक्शन करने होते हैं। Current Bank Account में बैंक की तरफ से कोई पासबुक नहीं दी जाती। Current Bank Account के जरिए आप कुछ पैसे बैंक से उधार भी ले सकते हैं। Current Bank Account ओपन करने के लिए हाई अमाउंट की जरुरत लगती है।

3. Recurring Deposit Account रेकरिंग बैंक अकाउंट 

इस बैंक अकाउंट को आवर्ती जमा खाता या तो RD भी कहा जाता है। यह बैंक अकाउंट उन लोगों के लिए है जिन्हे लम्बे समय तक सेविंग करनी होती है इसलिए वह हर महीना बैंक में एक रकम देते हैं, ताकि आने वाले भविष्य में वह एक साथ सारे अमाउंट निकाल सके। यह खाता उन लोगों के लिए बड़ा फायदेमंद है जिनके पास हर महीना कुछ पैसे आते हैं। ज्यादातर लोग यह विचार करते हैं कि अगर पैसे उन पास पड़े रहे तो वह कभी ना कभी खर्च हो ही जाते हैं। तो ऐसे में RD खाता बनाया गया है। इस बैंक अकाउंट में आपको हर महीना कुछ राशि भरनी होती है। अगर आप वह राशि भरने में चूक जाते हो तो आपको बैंक छोटी से पेनल्टी लगाता है। सामान्यतम लोग 12 महीने ठीक से पैसे जमा करते हैं और 12 महीने हो जाने के बाद वह सारे पैसे एक साथ निकाल लेते हैं। उनको जो काम पूरा करना होता है वह काम कर लेते हैं।

4. Fixed Deposit Account फिक्स्ड बैंक अकाउंट 

इसमें सारे प्रकार के बैंक्स एकाउंट्स शामिल है। जैसे की SBI, PNB, Bank Of Baroda, Bank Of India, ICICI Bank, Yes Bank आदि शामिल होते हैं। यह सभी बैंक्स 7 दिनों से लेकर 10 सालो तक कार्य काल के लिए फिक्स्ड डिपाजिट की स्कीम प्रोवाइड करते हैं। इस तरह के बैंक अकाउंट को Fixed Deposit Bank Account कहा जाता है। इस बैंक अकाउंट को इंडिया में FD और विदेश में Term Deposit Bank Account कहा जाता है। वर्तमान में FD स्कीम के अंतर्गत 7% से 9% तक इंटरेस्ट दिया जाता है। इसलिए अगर आप अपने Saving Bank Account के जो पैसे है वह FD Bank Account में डाल देते हैं, तो वह पैसे 7 से 10 सालों में दुगने हो जाएंगे।

उम्मीद करते हैं आपको यह चारों बैंक अकाउंट के बारे में पता चल गया होगा। और अगर आपको यह जानकारी “What is Saving Bank Account?” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी जरूर करिएगा।

यह भी पढ़े: – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.