UPI Full Form: What is UPI ID and How Does it Work? | यूपीआई आईडी क्या है और कैसे काम करता है?

UPI Full Form, What is UPI ID and How Does it Work, How to Find UPI ID, Complete Information About UPI 

दोस्तों अगर आप UPI यूज़ करने वाले हैं या आपने UPI के बारे में सुना है और अभी अभी UPI नया यूज़ करने वाले हैं, तो एक के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा UPI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी। अगर आप UPI के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो बिलकुल सही जगह आए हैं। तो फिर चलिए जान लेते हैं UPI होता क्या है? UPI काम कैसे करता है? UPI के फायदे क्या है? UPI के नुकसान क्या है?

UPI Full Form in Hindi 

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है जो कि एक मोबाइल बैंकिंग सेवा है। जिसको NPCI (National Payment Corporation of India) के तहत बनाया गया है।

UPI क्या है? – What is UPI?

UPI एक सर्टिफाइड इंडियन आर्गेनाइजेशन है जिसके माध्यम से कई सारी पेमेंट लेन देन की जा सकती है। UPI को सिर्फ इसलिए ही बनाया गया है जिससे UPI यूज़ करने वाला इंसान अपनी पर्सनल इनफार्मेशन को दुसरो तक शेयर ना करे जैसे बैंक अकाउंट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स और कुछ वगैरा। जिसके माध्यम से उनकी पर्सनल इनफार्मेशन भी सुरक्षित रहती है और एक जगह से दूसरी जगह पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं एक सिंगल क्लिक में। इसे ही UPI कहते हैं। UPI कई सारे Apps में सपोर्ट करते हैं। एक होता है BHIM UPI, जो कि खुद UPI का ही App है, एक Google Pay है, Phone Pay है, Paytm है। ऐसे ही और कई सारे एक्स्ट्रा Apps हैं जो कि UPI को सपोर्ट करते हैं। UPI में 6 पिन का डिजिट कोड होता है जिसे आपको बनाना पड़ता है। पहले 4 डिजिट का होता था लेकिन अब 6 डिजिट का हो चूका है। जिसको डालने के बाद आप अपना पेमेंट कर सकते हैं। UPI का जो इंटरफ़ेस है वो Reserve Bank of India (RBI) के द्वारा दिया गया है जो कि हमारे भारत की सबसे बड़ी बैंक है। और मैं आपको बता दूँ की यह UPI सबसे सबसे सुरक्षित और सबसे फास्टेस्ट पेमेंट की सुविधा है। तो आप समझ गए होंगे कि UPI होता क्या है।

UPI काम कैसे करता है? – How Does UPI Work? 

UPI पहले से मौजूत पेमेंट सिस्टम IMPS (Immediate Payment Service) का यूज़ करता है। जिसके तहत Immediate Payment Service और Aadhaar Enabled Payment Service का यूज़ करता है और इन दोनों को मर्ज करके वो पेमेंट करता है जिसके जरिए बैंक टू बैंक वो कांटेक्ट कर सके और इजिली हमारा पेमेंट एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सके।

UPI सिर्फ पर्सनल सेंसिटिव इनफार्मेशन को ही दूसरे तक भेजने से नहीं रोकता है बल्कि आपकी कार्ड डिटेल्स, आपकी नेम, आपका बैंक अकाउंट को भी सुरक्षित रखता है।

UPI के फायदे – Advantages of UPI

  • सबसे पहला फायदा यही आता है कि आप अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं, उसका ट्रांजेक्शन हिस्ट्री चेक कर सकते हैं कितना पेमेंट आया है आपके बैंक अकाउंट में, कितना पेमेंट गया है वो सभी चेक कर सकते हैं।
  • आप इसके जरिए इंस्टेंट पेमेंट बिल्स भी पे कर सकते हैं। जैसे कि इलेक्ट्रिसिटी बिल, मोबाइल रिचार्ज या फिर और भी कई तरह के बिल UPI के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

UPI के नुकसान – Disadvantages of UPI

  • यह एक इंस्टेंट पेमेंट सर्विस है विथाउट OTP होता है। अगर आपका UPI PIN किसी दूसरे को पता चल गया और आपका फ़ोन अगर उस व्यक्ति के में आ गया तो इससे आपका नुकसान भी हो सकता है।
  • UPI की जो लिमिट है NPCI द्वारा सेट की गयी है और इसके तहत आप 1 दिन में 1 लाख रूपए ट्रांसफर कर सकते हैं अपने बैंक अकाउंट से उससे ज्यादा नहीं कर सकते। यह लिमिट भी वैरी करती है बैंक टू बैंक। अगर आपका स्टेट बैंक है, पंजाब नेशनल बैंक है तो आपको पैसा ट्रांसफर करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। लेकिन अगर कोई छोटा बैंक है जैसे कि बहुत सारे सब बैंक होते हैं, उन बैंको में ब्रांच के माध्यम से ही लिमिट को कम किया जाता है जिसके जरिए आप 1 लाख रूपए भी ट्रांसफर नहीं कर सकते।

तो आपने इस पोस्ट में जाना UPI Full Form, What is UPI ID and How Does it Work, और UPI से सम्बंधित और भी जानकारी। तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर अच्छा लगे तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े: – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.