RIP Full Form: RIP क्या होता है और इसका मतलब क्या है?

RIP Full Form: दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे रिप का फुल फॉर्म यानि RIP Full Form और साथ ही यह भी जानेंगे कि RIP शब्द को कब बोला जाता है और इसका मतलब क्या होता है।

RIP Full Form

RIP का फुल फॉर्म होता है ‘Rest in Peace’ इसका हिंदी अर्थ होता है ‘शांति से आराम करो’।

RIP क्या होता है? और किसी के मृत्यु होने पर RIP क्यों लिखा जाता है ?

आपने कभी न कभी सोशल मीडिया साइट पर जैसे Facebook, Instagram और Twiter पर RIP जरूर देखा होगा और इस प्रकार का वर्ड तब दिखाई देता है जब किसी की मृत्यु हो जाती है। इस वर्ड को देखकर आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर इस वर्ड का मतलब होता क्या है और इसका प्रयोग क्यों किया जाता है। जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इसके बारे में शोक व्यक्त करने और श्रद्धांजलि देने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

यह शब्द उनके लिए उपयोग किया जाता है जिन्हे कब्र में दफनाया गया हो। क्यों कि ईसाई अथवा मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार जब कभी ‘जजमेंट डे ‘ अथवा ‘क़यामत का दिन’ आएगा, उस दिन कब्र में पड़े ये सभी मुर्दे पुनर्जीवित हो जाएंगे। अतः उनके लिए कहा गया है, कि उस क़यामत के दिन के इंतजार में ‘शांति से आराम करो’ .

कई जगहों पर डेड बॉडी को दफ़नाने के बाद उसके ऊपर RIP यानि ‘Rest in Peace’ लिख दिया जाता है। ईसाई और मुस्लिम धर्म के अलावा आजकल सभी धर्मो के लोग सोशल मीडिया साइट्स पर RIP वर्ड का यूज़ करते हुए पाएं जाते हैं। अधिकतर लोग किसी व्त्यक्ति की डेथ हो जाने पर उसके प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया पर #RIP का उपयोग करते हैं।

यह शब्द RIP, मूल रूप से लैटिन भाषा से उत्पन्न हुआ है। इसके द्वारा कोई व्यक्ति ये प्रार्थना करता है कि ईश्वर मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करो।

उम्मीद करते हैं अब आप RIP Full Form और RIP क्या है यह अच्छे से समझ गए होंगे। और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े: –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.