PCS Full Form | पीसीएस (PCS) एग्जाम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि PCS का फुल फॉर्म (PCS Full Form) क्या होता है तो आप बिलकुल सही स्थान पर आए हैं क्यों कि आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं PCS क्या होता है? PCS का फुल फॉर्म क्या होता है, क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? सिलेक्शन प्रोसेस क्या होता है?  तो चलिए शुरू करते हैं।

PCS Full Form in Hindi 

PCS का फुल फॉर्म होता है Provincial Civil Service, यानि कि प्रांतीय सिविल सेवा।

PCS Exam के बारे में जानकारी 

PCS का एग्जाम अलग अलग राज्यों के लोक सेवा आयोग यानि कि State Public Service Commission के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। जैसे कि उत्तर प्रदेश में UP Public Service Commission यानि कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। उसी तरीके से मध्यप्रदेश में MP Public Service Commission के द्वारा PCS का एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है। इसी तरीके से अलग अलग राज्यों की जो State Public Service Commission है वो PCS का एग्जाम कंडक्ट कराते हैं।

PCS Exam के लिए योग्यता 

PCS एग्जाम देने के लिए कम से कम आपको ग्रेजुएट होना जरुरी है यानि कि आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरुरी है। आपके पास बैचलर डिग्री होना जरुरी है। ग्रेजुएशन यानि कि बैचलर डिग्री आपने किसी भी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से कम्पलीट की है। किसी भी स्ट्रीम में, किसी भी सब्जेक्ट्स से आपने ग्रेजुएशन कम्पलीट किया है तो आप इसके लिए एलिजिबल होते हैं।

ग्रेजुएशन में मिनिमम कितने परसेंटेज मार्क्स होना जरुरी है? 

ग्रेजुएशन का परसेंटेज इसके लिए मैटर नहीं करता है। एटलीस्ट अगर आपने ग्रेजुएशन में पास मार्क्स भी प्राप्त किये हैं तो आप इसके लिए एलिजिबल होते हैं।

PCS Exam के लिए ऐज लिमिट 

इसके लिए ऐज लिमिट है 21 से 40 वर्ष। कम से कम आपकी ऐज 21 वर्ष होनी छाइये और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए इससे अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अलग अलग कैटेगरीज को आयु में छूठ भी मिलती है जो कि आप चेक कर सकते हैं।

PCS के द्वारा किन किन पदोंपर भर्ती किए जाते हैं?

  • Assistant Account Officer (Treasury)
  • Commercial Tax Officer
  • District Monitor Welfare Officer
  • District Food Marketing Officer
  • Assistant Commissioner (Commercial Tax)

इसके अलावा और भी कई सारे पद होते हैं जो कि PCS एग्जाम के अंतर्गत आते हैं।

 सिलेक्शन प्रोसेस 

इसमें सबसे पहले आपको प्रिलिमिनारी एग्जाम (Preliminary Exam) देनी होती है। अगर आप क्लियर कर लेते हैं तो इसको क्लियर करने के बाद आपको स्टेज 2 यानि की मैन एग्जाम (Main Exam) को क्लियर करना होता है। मैन एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको लास्ट स्टेज इंटरव्यू (Interview) देना होता है। अगर आप इस लास्ट स्टेज यानि कि इंटरव्यू को अच्छे तरीके से क्लियर कर लेते हैं तो आप सेलेक्ट हो जाते हैं। उसके बाद आपकी ट्रेनिंग और फिर आपकी पोस्टिंग होती है। तो यह होता है सिलेक्शन प्रोसेस।

तो आपने इस पोस्ट में जाना PCS का फुल फॉर्म (PCS Full Form) और PCS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी। उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करिए।

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.