ITI Full Form: ITI क्या है पूरी जानकारी हिंदी में | ITI Details in Hindi

ITI Full Form, What is ITI, and How to do it? ITI Details in Hindi, ITI Course All Details in Hindi, ITI Age Limit, Fees, Qualification, Full Explained in Hindi 

क्या आप ITI करना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि ITI क्या होती है? इसका फुल फॉर्म क्या है? कौन लोग कर सकते हैं? क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? और ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? तो बसीकली इस पोस्ट में हम इन सारी चीजों के बारे में बात करने वाले हैं और आपको ITI के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

जैसे ही स्टूडेंट्स 10th या 12th पास होते हैं वैसे ही स्टूडेंट्स अपने आगे की पढाई को लेकर बेहद चिंतित रहते हैं। अब आगे क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए जिससे की हमें अपने लाइफ में एक अच्छी जॉब मिल जाए। ऐसे में आपके पास बहुत सारे ऑप्शन्स होते हैं। लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जिन्हे सही जानकारी ना मिलने के कारन वो अपने लाइफ में सही डिसीजन नहीं ले पाते। और यदि आप 10th पास आउट हो चुके हैं, और अपने आगे की पढाई नहीं कर पाते हैं किसी कारणवश तो ऐसे में आपके पास 10th पास आउट होने के बाद ITI आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है।

ITI Full Form in Hindi 

ITIका फुल फॉर्म  Industrial Training Institute होता है। जिसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था भी कहते हैं।

ITI कोर्स क्या होता है? – What is ITI Course?

यह एक वोकेशनल कोर्स होता है। तो ITI कोर्स के जरिये इसमें सस्टूडेंट्स को इंडस्ट्रियल एरिया में कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। यानि कि ITI एक व्यावसायिक कोर्स है जिसमे विद्यार्थियों को उद्धोग के आधार पर कार्य करने की ट्रेनिंग दिया जाता है। जिसे करने के बाद स्टूडेंट्स डायरेक्ट उस फील्ड में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है।

आईटीआई के लिए योग्यता – Eligibility for ITI

बसीकली इस कोर्स को करने के लिए 10th या 12th पास होना चाहिए। हालाँकि अगर आप एग्जाम दे चुके हैं और रिजल्ट नहीं आया है तब भी आप ITI में अप्लाई कर सकते हैं। जब आपका सिलेक्शन होता है या फिर जब आप एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तब आपके पास हाई स्कूल की 10th या फिर 12th की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

आईटीआई करने के आयु कितनी होनी चाहिए? – What is The Age Limit for Doing ITI?

ITI कोर्स के लिए नुन्यतम आयु 14 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। यानि की 14 साल से लेकर 40 साल तक ही आप ITI कोर्स करने के लिए एलिजिबल हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि किस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इस कोर्स को कर सकता है तो आप उसकी बिलकुल भी चिंता ना करे क्यों कि आपने चाहे जिस भी स्ट्रीम से पास आउट किया हो आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

आईटीआई कोर्स कितने साल का होता है? – How Long is The ITI Course?

यहाँ पर कोर्स जो है वो ट्रेड के ऊपर डिपेंट करता है कि कौन सी आप ट्रेड कर रहे हैं। मान लीजिये आप इलेक्ट्रीशियन कर रहे हैं तो यह 2 साल का होता है फिटर जो है वो भी 2 साल का कोर्स होता है और अगर जैसे कि अगर आप कोपा कर रहे हैं या फिर कोई अन्य ट्रेड कर रहे हैं तो वो 1 साल का होता है और 6 महीने का भी होता है। कुल मिलाकर यहाँ पर बात यह निकलकर आती है कि यदि आप ट्रेड के हिसाब से चूज़ करते हैं तो यहाँ आप 6 महीने से लेकर 1 साल, 2 साल या 3 साल तक के कोर्स होते हैं ट्रेड के हिसाब से आप वो कर सकते हैं और आप इंटरशिप भी कर सकते हैं।

आईटीआई फीस कितनी होती है? – How Much is The ITI Fee?

बसीकली जो ITI का कोर्स होता है इसकी फीस फिक्स्ड नहीं होता है। लेकिन मैं फिर भी आपको थोड़ा सा आईडिया दे देता हूँ। ITI कोर्स के लिए अगर आप अप्लाई करते हैं किसी भी एंट्रेंस एग्जामिनेशन या फिर मेरिट बेस से और अगर आपको कोई गवर्नमेंट कॉलेज मिल जाती है तो आपकी फीस कम लगेगी। यदि आप प्राइवेट कॉलेज से ITI कोर्स करते हैं तो फिर वो कॉलेज की ऊपर ही डिपेंट करता है कि वो कितना फीस चार्ज करेंगे। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूँ कि गवर्नमेंट कॉलेज की तुलना में प्राइवेट कॉलेज की फीस बहुत ज्यादा होती है।

तो इस पोस्ट में आपने जाना कि ITI क्या होती है? ITI का फुल फॉर्म (ITI Full Form) क्या है? कौन लोग कर सकते हैं? क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? और ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? तो उम्मीद करते हैं कि आपको सारी चीजें अच्छे से समझमे आ गयी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों को साथ भी जरूर शेयर करिए जो ITI कोर्स करना चाहते हैं या फिर करने की सोच रहे हैं।

यह भी पढ़े: – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.