IPS Full Form: आईपीएस क्या है और कैसे बने? | IPS Officer Details in Hindi

IPS Full Form: आज के इस लेख में हम बात करेंगे IPS क्या है, IPS Full Form, IPS कैसे बन सकते हैं और IPS से जुड़ी सारी जानकारियों के बारे में। इस लेख में हम आपको IPS के बारे में सारी चीजे डिटेल में  बताने वाले हैं तो अगर आप IPS बनना चाहते हैं और IPS के बारे में सारी जानकारी पता करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है।

IPS Full Form in Hindi 

IPS का फुल फॉर्म Indian Police Service होता है।

IPS ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन – Qualification to Become IPS Officer

अगर आप एक IPS ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट होना चाहिए। जी हाँ, किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से या किसी यूनिवर्सिटी से आपका ग्रेजुएट होना जरुरी है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की ग्रेजुएशन किस स्ट्रीम में होना चाहिए, किस सब्जेक्ट्स से होना चाहिए? क्या Arts वालों के लिए, है Commerce वालों के लिए है या फिर Science वालों के लिए। तो यहाँ पर हम आपको बता दें कि आपका सिर्फ ग्रेजुएशन होना कम्पलीट है चाहे किसी भी स्ट्रीम से हो Arts, Commerce या Science इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपने ग्रेजुएशन कम्पलीट की है किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से या यूनिवर्सिटी में तो वो आपके लिए काफी है। अगर आप ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हैं तब भी आप एलिजिबल है अप्लाई करने के लिए।

IPS ऑफिसर बनने के लिए फिजिकल रिक्वायरमेंट – Physical Requirement to Become an IPS Officer

अगर आप General केटेगरी में हो तो जो आपकी ऐज लिमिट 21 साल से लेकर 30 साल होनी चाहिए। और जो आपको अटेंप्ट्स मिलेंगे वह 4 मिलेंगे यानि कि आप 4 बार अप्लाई कर सकते हैं एक IPS ऑफिसर बनने के लिए। OBC केटेगरी के बात करे तो आपकी जो ऐज लिमिट है वोह 21 साल से लेकर 33 साल तक होती है। और यहाँ पर आपको जो टोटल अटेंप्ट्स मिलेंगे वो है 7 यानि कि आप 7 बार अप्लाई कर सकते हैं। और वही अगर हम SC / ST केटेगरी की बात करे तो इसमें आपको 21 साल लेकर 35 साल की ऐज लिमिट मिलेगी। और यहाँ पर आपको जो टोटल अटेंप्ट्स मिलेंगे वो अनलिमिटेड है। यानि कि IPS ऑफिसर बनने के लिए आप जितनी बार चाहे उतनी बार अप्लाई कर सकते हैं।

 आपकी हाइट कितनी होनी चाहिए? – What Should be Your Height? ,

अगर आप एक Male हैं और आप General केटेगरी से बिलोंग करते हैं तो आपकी हाइट 165 cm होनी चाहिए। और अगर अन्य केटेगरी से हैं तो आपकी जो हाइट है वो 160 cm होगी।

वही पर अगर आप एक Female हैं और आप General केटेगरी में हैं तो आपकी हाइट 150 cm होनी चाहिए। और अगर अन्य केटेगरी से हैं तो आपकी जो मिनिमम हाइट है वो 140 cm होनी चाहिए।

 आपकी चेस्ट कितनी होनी चाहिए? – How Big Should Your Chest Be?

अगर आप एक Male हैं तो आपकी जो चेस्ट है वो मिनिमम 84 cm होनी चाहिए। और अगर आप एक Female है तो आपकी चेस्ट मिनिमम 79 cm होनी चाहिए।

IPS ऑफिसर बनने के लिए कैसे अप्लाई करे?

UPSC यानि Union Public Service Commission द्वारा हर साल एक सिविल सर्विस एग्जाम आयोजित किया जाता है तो इसमें आपको अप्लाई करना पड़ेगा। तो आप इसके लिए न्यूज़ पेपर पढ़ सकते हैं या फिर आप तैयारी कर रहे हैं तो आपके कुछ ग्रुप में लोग भी होंगे तो उनके माध्यम से भी आप पता कर सकते। हैं इस तरह से जब भी UPSC द्वारा वेकन्सी निकाली जाए तो आप उस टाइम अप्लाई कर सकते हैं।

एग्जाम – Exam 

UPSC द्वारा जो एग्जाम होते हैं ये दो चरण में होते हैं। पहला चरण होता है प्रीलिम्स एग्जाम और दूसरा चरण होता है मेंस एग्जाम। जो प्रीलिम्स एग्जाम होता है इसमें 200 अंक के 2 पेपर होते हैं और इसमें आपको जितने भी क्वेश्चन मिलेंगे सारे ऑब्जेक्टिव मिलेंगे यानि की MCQ टाइप्स होंगे। यानि एक क्वेश्चन के चार ऑप्शन होंगे और जो सही जवाब होगा उसमे आपको टिक करना होगा। और इस एग्जाम में आपको 2 घंटे का समय मिलता है।

जब आप प्रीलिम्स एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आप पहुंचेंगे दूसरे चरण में यानि कि मेंस एग्जाम में। इसमें आपके टोटल 9 पेपर होते हैं। और इसमें आपको एक बात ध्यान रखना है कि यह आपका लिखित एग्जाम होता है और लिखित एग्जाम के साथ साथ इसमें आपका इंटरव्यू भी होता है। और यहाँ पर हम आपको एक चीज बता दे कि यह पेपर आप हिंदी में भी दे सकते हैं और इंग्लिश में भी दे सकते हैं।

इंटरव्यू – Interview

अब बात करते हैं इंटरव्यू की जो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है। जब आप मेंस क्लियर कर लेंगे तो उसके बाद आपको बता दिया जाता है कि इस दिन, इस समय और इस जगह पर आपका इंटरव्यू है। तो वहां आपको ठीक पहुंचना होता है। जो इंटरव्यू की टाइमिंग होती है वो 40 से 45 मिनट की होगी। उसमे आपको जो भी सवाल पूछे जाएंगे उसका आपको जवाब देना होता है। और फिर इंटरव्यू में अगर आप सेलेक्ट हो जाते हैं तो उसके बाद आपकी IPS की ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। यह ट्रेनिंग 3 से 6 महीने की हो सकती है। और उसके बाद आप एक IPS ऑफिसर बन जाएंगे।

सैलरी – Salary

IPS ऑफिसर में कई अलग अलग पोस्ट होते हैं। तो आपकी जो सैलरी होगी वो पोस्ट के अकॉर्डिंग होगी। अगर आप टॉप के पोस्ट पर हैं तो आपकी सैलरी सबसे ज्यादा होगी। और अगर आप उससे थोड़े निचे हैं तो आपकी सैलरी थोड़ी कम होगी। फिर भी हम आपको एक आईडिया देते हैं जिससे आपको पता चल जाये। तो जो IPS की सैलरी होती है वो 56,100 से लेकर 2,25,000 तक हो सकती है

उम्मीद करते हैं आपको IPS Full Form और IPS से जुड़ी सारी जानकारियों के बारे में में अच्छे से पता चल गया होगा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और Full Form , Career और Jobs Ideas इस तरह के और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे।

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.