IBM Company Full Form: आईबीएम (IBM) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी | IBM Company Details in Hindi

IBM Company Full Form, IBM Company Details in Hindi, IBM का फुल फॉर्म क्या है? आईबीएम (IBM) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

हेलो फ्रेंड्स, मेरे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं IBM Company के बारे में। इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे IBM का फुल फॉर्म क्या है और IBM के बारे में सम्पूर्ण जानकारी। और बात करेंगे कि IBM बाकि कंपनी से वर्ल्ड में कैसे डिफ़ेरेन्ट है। IBM जो कि एक ऐसी कंपनी है जिसने टेक्नोलॉजी के फील्ड में एक नया रेवुलेशन लाया वर्ल्ड में। तो चलिए आज हम इसे के बारे में बात करते हैं।

IBM Company Full Form in Hindi

IBM का पूरा नाम यानि फुल फॉर्म International Business Machine Corporation है जो कि 170 देशो में फैला हुआ है।

IBM Company के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

IBM Company 16 जून 1911 में शुरू हुई। हालाँकि IBM का नाम 1926 में IBM पड़ा और इसकी शुरुवात 4 छोटे छोटे कंपनीज के फाउंडर्स ने साथ में की तभी IBM एक ही फील्ड में काम नहीं कर रही, IBM टेक्नोलॉजी के साथ साथ इनोवशन प्लस सारे फील्ड में काम करने की कोशिश कर रही है। IBM Company हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और मिडिलवेयर प्रोवाइड करती है। आज IBM 2nd लार्जेस्ट कंपनी है वर्ल्ड में और सबसे ज्यादा एम्प्लॉई है करीबन 3 लाख 80 हजार एम्प्लॉई। और साथ ही ये 4th लार्जेस्ट कंपनी है मार्किट कैपेटलाइज़शन के टर्म में। अगर हम इसकी शेयर की बात करे तो वारेन वफ़ेट ने 2011 में इसमें करीबन 11.1 बिलियन डॉलर ख़रीदा और वारेन वफ़ेट ने Apple के बजाई IBM को चूस किया इसमें शेयर खरीदने का डिसिजन लिया। तो हम समझ सकते हैं कि वारेन वफ़ेट जैसे इन्वेस्टर अगर IBM प्रेफर कर रहे हैं तो IBM का लेवल और IBM आज किस मुकाम पर है हम समझ सकते हैं। IBM एक ऐसी कंपनी है जिसने टेक्नोलॉजी के फील्ड में एक नया रेवुलेशन लाया और आज हम कंप्यूटर, लैपटॉप यूज़ कर रहे हैं इसी की देन है। 1981 में IBM ने कॉम्पैक्ट पर्सनल कंप्यूटर लांच किया था जिसका नाम IBM 5150 रखा गया। और इसी के साथ पर्सनल कंप्यूटर की शुरुवात वर्ल्डवाइड हुआ। IBM ने बहुत सारे इन्वेंशंस किये जैसे कि ATM, Floppy Disk, Hard Disk Drive, Relational Database, SQL Programming Language, UPC Barcode, DRAM आदि। IBM को भी काफी स्ट्रगल देखना पड़ा जब ये उस पीरियड में था जब इस कंपनी की ग्रोथ हो रही थी उस वक्त वर्ल्ड वॉर 2 चल रहा था और उस वक्त IBM ने न केवल टेक्नोलॉजी के फील्ड में फोकस बनाया बल्कि कई राइफल्स और ग्रेनेट बनाया इसमें। जैसे M7 Granate Launcher, MI Carbine Rifle और डिफरेंट इंजन पार्ट्स बनाया IBM ने। आज IBM में काम करना एक सपना है जो टेक्नोलॉजी की फील्ड में काम करना चाहते हैं।

IBM Company की फैसिलिटीज

IBM बाकि सारे कंपनीज से डिफरेंट इसलिए है क्यों कि यह फैसिलिटीज एम्प्लॉईज़ को को ऐसी प्रोवाइड करती है कि एम्प्लॉई यहाँ बहुत खुश होकर काम करे। फैसिलिटीज की अगर डिसकस करे तो फैसिलिटीज यहाँ ये है कि जैसे 2015 में IBM ने स्टार्ट किया एम्प्लॉई को यह ऑप्शन देना कि अगर आप कम्फ़र्टेबल हो पीसी या फिर मैकबुक पर काम करना तो वो आपको प्रोवाइड करवाएगी। ऐसे में मैक यूजर सबसे ज्यादा IBM में है। इसका रिजल्ट ये हुआ कि IBM सबसे बड़ा शॉप हो गया मैक के लिए। IBM पहली ऐसी कंपनी बानी जो डिसेबल पीपल  जिनको कोई भी प्रॉब्लम है उनको हायर किया और साथ ही साथ उन्हें ट्रेनिंग प्रोवाइड किया ताकि वे भी बेस्ट कर सके। IBM में सबसे बड़ी खासियत ये है कि हर एक टाइम पीरियड के बाद वर्कशॉप ट्रेनिंग कंडक्ट कराते हैं ताकि वो अपने एम्प्लॉई का स्किल डेवलपमेंट करवाते रहे टाइम टू टाइम। और साथ ही साथ एम्प्लॉई भी ये समझे कि आखिर उन्हें इंट्रेस्ट किस काम में करने में है। फिर उन्हें मौका देते हैं उस काम को करने का जिस काम में वो बेस्ट है। IBM की एक और खासियत की बात करे तो ये ट्रेनिंग देती है विमेंस को। साथ ही साथ ये पेड वकेशंस भी देते हैं। IBM मेंटर प्रोवाइड करती है अपने एम्प्लाइज को ताकि जब भी उन्हें काम में दिक्कत हो वो अपने मेंटर्स से हेल्प ले सके।

IBM Company में काम करने के फायदे

IBM Company में काम करने के सबसे बड़ा फायदा ये है कि जरुरी नहीं है कि आप 8-10 घंटे की जॉब यहाँ पर करे। इसके लिए आप आप जहाँ से भी कम्फ़र्टेबल हो उतने दिन में आप वर्क सबमिट करके दे दोगे उसके बाद आप फ्री हो जाओगे। साथ ही साथ वीक में 2 दिन छुट्टी देती है। आज IBM में काम किये लोग बड़ी दूसरी कंपनीज में CEO के पोस्ट में फाउंडर और बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर की तरह काम कर रहे हैं। हर साल IBM सेलेक्ट करती है 1000 एम्प्लाइज को और उन्हें सम्मानित करती है अवार्ड देकर। तो कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी चीज ये है कि वहां के एम्प्लाइज को ऐसा एन्वायरॉनमेंट मिले कि वे सही से काम कर सके और IBM इस चीज का पूरा ध्यान रखती है कि एम्प्लाइज का पूरा ध्यान रखा जाए तभी IBM सबसे बेस्ट कंपनी मानी जाती है। साथ ही साथ यह अपने एम्प्लाइज को फॉरेन ट्रिप करवाती है ताकि एम्प्लाइज जान सके कि किस देश में क्या डेवेलोप हो रहा है और वहां के माहौल को देखे और सीखे।

तो इस पोस्ट में आपने जाना IBM Company Full Form और IBM Company के बारे सम्पूर्ण जानकारी। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करिएगा।

यह भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published.