Google Full Form: Google क्या है, किसने बनाया और यहाँ जॉब कैसे पाएं?

Google Full Form: Google क्या है, किसने बनाया और यहाँ जॉब कैसे पाएं? आज हम इस पोस्ट में माध्यम से जानेंगे कि Google जो दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसका फुल फॉर्म क्या होता है और साथ ही जानेंगे की Google कंपनी को असलमे बनाया किसने था और आप कैसे पा सकते हैं इस विशाल कंपनी में जॉब। तो यह सभी जानकारी आज मैं आपके साथ शेयर करूंगी।

Google क्या है? और Google Full Form in Hindi

Google एक सर्च इंजन है। आज इंटरनेट की दुनिया में कोई भी जानकारी हम घर बैठे Google की मदद से जान सकते हैं। साथ ही यह एक मल्टीनेशनल कंपनी भी है जो कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों पर काम करती है। Google का एक अलग ही फुल नेम होता है। Google के हर एक वर्ड का अलग अलग नाम है। तो Google का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language होता है।

Google का आविष्कार कब और किसने किया था?

Google का आविष्कार स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में Ph.D के दौरान लैरी पेज (larry Page) और सर्गी ब्रेन (Sergey Brain) ने 4 सितम्बर 1998 में किया था। Google में सबसे ज्यादा शेयर होलेर लैरी पेज और सर्गी ब्रेन के ही हैं। इनका नाम आज भी दुनिया के अमीर लोगों में नाम शुमार किया जाता है।

Google में जॉब कैसे पाए?

जैसा कि आप जानते हैं कि Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जब भी हमें कोई जानकारी हासिल करनी होती है तो हम google.com पर ही जाते हैं। क्या आप सभी ने कभी सोचा है कि हमारे हर एक सवाल का अज्वा Google के पास कैसे होता है? इसक पीछे बड़े से बड़ा बुद्धिमान व्यक्ति का ही हाथ है जिसने हमारी हर समस्या का हल कर दिया है। हालाँकि आज का युग मशीनो का युग है लेकिन इन मशीनो को भी इंसानो ने ही बनाया है। और आगे भी ऐसे ही बनाते रहेंगे। Google में जॉब करने के लाखों लोग सपना देखते हैं। बताया जाता है कि Google में नौकरी पाने के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग आवेदन करते हैं। लेकिन इनमे से 5 हजार लोगों को ही नौकरी मिल पाती है। अगर आप भी Google कंपनी में जॉब करने की इच्छा रखते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसके लिए आवेदन कैसे और कहाँ से करना चाहिए। Google जैसी कंपनी के साथ काम कारण किसी के लिए भी सपने का सच होने जैसा है। क्यों कि इसमें नौकरी करने वालो को ढेर सारी सुविधाओं के साथ अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलता है।

जैसा कि आपने जाना कि हर यहाँ लाखों लोग नौकरी के लिए आवेदन करते हैं लेकिन बस कुछ हजार लोग ही चुने जाते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें किस तरह कैंडिडेट का चुनाव किया जाता होगा। Google में कर्मचारी अत्यधिक आत्मविश्वासी होते हैं और अपनी नौकरी के साथ साथ अपनी कंपनी को लेकर उत्साहित रहते हैं। इसलिए वे इस ऑर्गनाइज़ेशन की सफलता के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। और इसके बदले में Google उन्हें उच्च सैलरी, कम्पनसैशन पैकेज, बोनस और अन्य फाइनेंसियल रिवार्ड्स प्रदान करता है।

Google में जॉब पाने के लिए Eligibility Criteria 

Google कंपनी का कहना है कि गूगलर यानि Google के कर्मचारियों का कोई एक प्रकार नहीं है जिससे की इन सब में एक जैसी स्पेशिलिटी होना चाहिए। इसलिए Google हमेशा ऐसी लोगों की तलाश में रहते हैं जो उनके टीमों के लिए नए दृष्टिकोण और जीवन का अनुभव ला सके।

Google में जॉब पाने के लिए Education Qualification 

  • Google में नौकरी  पाने के लिए आपके पास B.Tech या MCA की डिग्री होनी चाहिए। आपको पुरे अकादमिक करियर में 65% अंक बनाये रखने चाहिए। इसका मतलब है कि 10 वीं, 12 वीं और B.Tech और MCA कोर्स में 65% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कैंडिडेट को इंग्लिश भाषा का पूरा ज्ञान होना चाहिए। उन्हें इस भाषा में अच्छे से कम्यूनिकेट करना आना चाहिए।
  • इंटरनेट, वेब रीसर्च, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, फ्रॉड डिटैक्शन, न्यूमेरिकल एनालिसिस और ई-कॉमर्स के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • कैंडिडेट को गणित में माहिर होना चाहिए।
  • रीजनिंग, गुड राइटिंग और कम्युनिकेशन स्किल जैसे विषय में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट के पास अच्छी प्रोग्रामिंग स्किल्स होना बहुत जरुरी है जैसे कि C, C++, Java इत्यादि।
  • कैंडिडेट्स के पास कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का भी भरपूर ज्ञान होना चाहिए।

Google में किस प्रकार जॉब केटेगरी होती है? 

1 . इंजीनियरिंग (Engineering) – Google ने टेक्निकल रूल्स के लिए इंजीनियरिंग केटेगरी में Software Engineering, STA (Static Timing Analysis) Engineering, Application Development, Product Management आदि शामिल है।

2 . बिज़नेस (Business) – Google में नॉन टेक्निकल जॉब्स के लिए बिज़नेस केटेगरी  में Quantitive Business Analysis, Business Operations, Management, Sales Strategy आदि शामिल हैं।

3 . डिज़ाइन (Design) – डिज़ाइन केटेगरी में UI (User Interface), UX (User Experience) Designer, UX Writer, Visual Designer, UX Researcher इत्यादि शामिल हैं।

Google में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करे? 

गूगल में जॉब पाने के लिए आप 3 तरीके से अप्लाई कर सकते हैं।

1 . Apply Online Using Websites – गूगल में नौकरी पाने के लिए आपको गूगल की साइट्स career.google.com पर जाकर अप्लाई कारण होगा। वहां पर प बिभिन्न पदों और अलग अलग जगहों पर जॉब रिक्वायरमेंट्स देख सकते हैं। जो भी जॉब आपके कुशलता, शिक्षा और अनुभव से मेल खाती हो, इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी  योग्यता के अनुसार पद का चुनाव कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपका रिज्यूमे प्रभावशाली होना चाहिए तभी आपके पास इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा अन्यथा वह रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

2 . Campus Placement – कॉलेज की प्लेसमेंट प्रोग्राम के लिए Google प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी को सेलेक्ट करता है जिसे IIT, NIT, DTU इत्यादि।

3 . Asia Pacific (APAC) Test – APAC गूगल द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा कंडक्ट की जाती है। जिसे कंप्यूटर साइंस और उससे सम्बंधित क्षेत्र में यंग टैलेंट की खोज करने के लिए बनाया गया है। यह एक कोडिंग कांटेस्ट  होता है जिसका आयोजन Google प्रतिवर्ष करता है। जो इच्छुक होते वह इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इस परीक्षा में टॉप किए गए प्रतियोगी को Google पर टेक्निकल जॉब के लिए इंटरव्यू का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है।

Google में जॉब मिलने के सैलरी कितना होता है? 

Google जितनी बड़ी कंपनी है उतने ही शानदार इसके सैलरी पैकेज भी होते हैं। गूगल एम्पलॉयस की एवरेज सैलरी 1 करोड़ रूपए सालाना होती है। Google ने अच्छी सैलरी पैकेज के साथ साथ बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है। जैसे कर्मचारियों को मुफ्त में खाना दिया जाता है, काम के स्ट्रेस को कम करने के लिए स्विमिंग पूल, रिलेक्स हाउस, जिम मेडिकल हेल्थ आदि प्रदान किया जाता है। Google अपने कर्मचारियों को घर बैठे काम करने की सुविधा भी देता ही। Google में पूरी आज़ादी के साथ काम करने का मौका मिलता है और यहां पर काम करने के लिए दवाब भी नहीं बनाया जाता। हर कोई Google कंपनी में काम करना चाहता ही ताकि उन्हें अच्छी सैलरी भी मिले और उनका भविष्य भी अच्छा हो पाए।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट में Google के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको यह जानकारी “Google Full Form: Google क्या है, किसने बनाया और यहाँ जॉब कैसे पाएं?” अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने फ्रेंड्स और फॅमिली को भी जरूर शेयर कीजिए।

यह भी पढ़े: – 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.