DSP Full Form: DSP का फुल फॉर्म और DSP कैसे बने पूरी जानकारी

DSP Full Form, DSP Kaise Bane, DSP Banne ke Liye Kaun Sa Exam Dena Padta Hai, DSP ke Liye Qualification, डीएसपी का फुल फॉर्म क्या है, डीएसपी के लिए तैयारी कैसे करे, योग्तया, सैलरी, डीएसपी के बारे में पूरी जानकारी 

बहुत सारे स्टूडेंट्स पढाई लिखाई करके पुलिस बनना चाहते हैं और पुलिस में भर्ती होकर DSP बनना चाहते हैं। DSP एक बहुत बड़े अधिकारी का पद होता है और अगर आप DSP बन जाते हैं तो आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत ही सम्मान की बात होगी। लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स को यह नहीं पता होता कि डीएसपी बनने के लिए उन्हें क्या करना होगा, डीएसपी अगर उन्हें बनना है तो उन्हें कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना होगा, कितना पड़ना होगा। तो इन सारे सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

DSP का फुल फॉर्म (DSP Full Form in Hindi)

DSP का फुल फॉर्म Deputy Superintendent of Police होता है।

DSP कैसे बने? (How to Become a DSP)

जैसा कि आपने पहले भी जाना कि यह एक पुलिस डिपार्टमेंट में आधिकारिक पद होता है और इसे पाना इतना आसान भी नहीं है। लेकिन अगर आप मेहनत करने को तैयार हो और आप सही तरीके से मेहनत करते हैं तो आप DSP जरूर बन सकते हैं और आपका सपना जरूर पूरा होगा। DSP बनने के 2 तरीके हैं, एक तो आप आप डायरेक्ट DSP बन जाओ और एक पहले आप स्टार्टिंग में थोड़े कम पोस्ट से स्टार्ट करो। और उसके बाद आप DSP बन जाओ। मैं दोनों तरीकों के बारे में बात करूँगा और यह भी बताऊंगा कि DSP बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना पड़ता है और कितना पढ़ना है।

प्रमोशन के थ्रू डीएसपी कैसे बने?

पहला तरीका होता है प्रमोशन के थ्रू। तो सबसे पहले आप SI (Sub Inspector) बन सकते हो, उसके बाद आप इंस्पेक्टर बन जाओ, और उसके बाद आप प्रमोशन के थ्रू DSP बन सकते हो। इसमें आपको कुछ सालों का समय लग सकता है क्यों कि आप प्रमोशन में आपको थोड़ा समय लग सकता है।

डायरेक्ट डीएसपी कैसे बने?

अगर आप डायरेक्ट DSP बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको IPS बनना पड़ेगा। जो UPSC का एग्जाम होता है उसको आपको क्लियर करना पड़ेगा। उसके बाद आप पहले ही जोइनिंग में DSP बन सकते हो।

कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना पढ़ता है? (Which Subject Has to be Studied)

अगर हम सब्जेक्ट की बात करे कि कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है, तो अगर आप एक Arts स्टूडेंट हो, Commerce स्टूडेंट हो या फिर Science स्टूडेंट हो, आपने कोई भी स्ट्रीम से पढाई करके, किसी भी सब्जेक्ट्स से पढाई करके DSP बन सकते हो। इसमें सबसे अच्छी बात यह कि आप DSP बनने के लिए किसी भी सब्जेक्ट में पढाई पूरी कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि जिस तरीके से इंजीनियरिंग Maths चाहिए होता है, Science चाहिए होता है, डॉक्टर बनने के  बायो चाहिए होता है, उस तरीके की इसमें कोई भी बॉउंडेशन आपको नहीं है। Arts से पढाई करके भी DSP बना जा सकता, Science से भी बना जा सकता है और Commerce से भी बना जा सकता है। आपको बस अच्छे तरीके से पढाई करनी है।

किस क्लास तक पढ़ना है? (Till Which Class do You Have to Study)

अगर आपको DSP बनना है यानि कि आपको IPS एग्जाम क्लियर करना है या फिर आपको सब इंस्पेक्टर बनना है। अगर दोनों चीज आपको बनना है तो कम से आपको ग्रेजुएशन तक ही पढाई कम्पलीट करनी पड़ेगी। ऐसा नहीं होगा कि आप 12th बाद सोचोगे कि आप SI बन जाओ या फिर IPS का जो एग्जाम होता है , UPSC का जो एग्जाम होता है उसमे आप तैयारी कर सको। तो ऐसा बिलकुल भी पॉसिबल नहीं है। आपको IPS का एग्जाम देने के लिए उसका जो एलिजिबिलिटी है  वह कम से ग्रेजुएट होना जरुरी है किसी भी सब्जेक्ट्स से। और अगर आपको SI की तैयारी कर रहे हैं तब भी आपका ग्रेजुएशन होना जरुरी है। अगर आप सिम्पली पास भी हो तब भी आप IPS की तैयारी कर सकते हैं या फिर SI की तैयारी जार सकते हैं। सारे राज्य में अलग अलग वेकन्सी आती रहती है समय समय पर।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी “DSP Full Form: DSP का फुल फॉर्म और DSP कैसे बने पूरी जानकारी” पसंद आयी होगी। अगर आपको हमारे यह लेख पसंद आए तो फिर इसे अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: – 

Leave a Reply

Your email address will not be published.