AD and BC Full Form: इतिहास में AD और BC का क्या मतलब है?

AD and BC Full Form: इस लेख में हम जानेंगे कि AD और BC का फुल फॉर्म क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर है। और इतिहास में AD और BC का क्या मतलब है? तो चलिए जान लेते हैं।

BC Full Form in Hindi 

BC का फुल फॉर्म होता है Before Christ जिसका अर्थ होता है ईसा पूर्व। ईसाई मान्यता के अनुसार यह ईसा के जन्म से पहले का समय है।

AD Full Form in Hindi 

AD का फुल फॉर्म होता है Anno Domini जिसे हिंदी में ईस्वी भी कहते हैं। मान्यता के अनुसार यह ईसा के मृत्यु के बाद का समय है। अक्सर लोग AD को After Death कह देते हैं जो कि पूरी तरह से गलत है।

इतिहास में AD और BC का क्या मतलब है? 

आपने अक्सर हिस्ट्री पढ़ते वक्त इन शब्दों का बारबार प्रयोग किया होगा। जैसे 1857 ईस्वी और 356 ईसा पूर्व का। या इंग्लिश में कहे तो 1857 AD या 356 BC , लेकिन आखिर में इन AD और BC का मतलब क्या है आइए जानते हैं।

हमारे पुरे इतिहास को समय के हिसाब से ईसा के जन्म से पहले और ईसा के जन्म के बाद के समय में बांटा गया है। ईसा के जन्म के पहले समय को ईसा पूर्व (BC) ओर ईसा के जन्म के बाद के समय को ईस्वी (AD) कहा जाता है। जिसे इंग्लिश में BC और AD भी कहा जाता है। AD भी एक लैटिन वर्ड है जिसका अर्थ होता है हमारे ईश्वर का बास। ईसा मसीहे के जन्म के 1 साल पहले को 1 BC और 1 साल बाद को 1 AD के रूप में मान्यता दी गयी है। हिस्ट्री में बहुत सी जगह BC को BCE और AD को CE के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ BCE का अर्थ है Before Common Era जबकि CE का अर्थ है Common Era.

BC को लिखते समय हम 120 BC की तरह लिखते हैं। जबकि AD को लिखते समय हम 2022 की तरह ही लिखते हैं। ईसा पूर्व के काल का समय उलटे क्रम में चलता है। जबकि ईस्वी का समय सीधे क्रम में ही चलता है।

Example – 2002 ईस्वी के बाद 2003 ईस्वी आएगा। जबकि ईसा पूर्व के समय में 220 BC के बाद 219 BC आएगा।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े: –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.