VPA Full Form: VPA का फुल फॉर्म क्या है?

VPA Full Form, दोस्तों पहले के टाइम में जब हमें किसी को पैसे भेजने होते थे तो हमें उसके लिए बैंक में जाना होता था और बैंक में जाकर पैसे जमा करने होते थे। और उसके बाद जमाना आया इंटरनेट बैंकिंग का। इंटरनेट बैंकिंग ने अब आपका काम बहुत आसान कर दिया अब आप घर बैठे अपने कंप्यूटर में या फिर अपने मोबाइल फ़ोन में log in करने इंटरनेट बैंकिंग की मदद से किसी के भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हो। और उसके बाद जमाना आया VPA का। VPA का मतलब Virtual Payment Address, तो आखिर यह क्या है इसी के बारे में आज हम बात करेंगे।

VPA का फुल फॉर्म – VPA Full Form in Hindi

VPA का फुल फॉर्म Virtual Payment Address होता है।

VPA क्या है? – What is VPA

अगर आप किसी को पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति का Bank Account Number और IFSC कोड की जरुरत पड़ती है। लेकिन VPA के माध्यम से आप किसी के भी UPI Adress पर डायरेक्ट पैसा भेज सकते हैं और अपने अकाउंट में पैसा ले भी सकते हैं। Virtual Payment Address यानि कि VPA एक एड्रेस होता है जो Bank Account Address की जगह इस्तेमाल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपको पैसे मंगवाने है तो आप उसे अपना VPA यानि Virtual Payment Address भी दे सकते हो। ऐसा नहीं है कि आपको उसे Bank Account Number या IFSC कोड देना पड़ेगा। तो आप VPA की मदद से भी पैसा रिसीव कर सकते हैं और Virtual Payment Address में पैसा भेज भी सकते हो। Virtual Payment Address आपकी email id की तरह दीखता है। जैसे कि  [email protected], Mobile [email protected], [email protected] तो इस तरह बहुत से लोग अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर अपना UPI ID बना लेते हैं। तो दोस्तों, इस तरह के काफी UPI ID आपने देखे होंगे जिसे हम Virtual Payment Address कहते हैं।

तो आपको सिर्फ अपनी UPI ID देनी है कस्टमर को और आप उससे पैसा रिसीव कर सकते हैं। और अपनी UPI ID से ही किसी को भी पैसा दे सकते हो। इसे आप किसी भी UPI App की मदद से बना सकते हैं। या फिर आजकल बहुत सारे App हैं जैसे कि BHIM App है, वहां पर भी अपना UPI Address बना सकते हैं। Virtual Payment Address को आप किसी भी UPI App की मदद से बना सकते हैं। आपको बेस उस App को इनस्टॉल करना है अपने फ़ोन में, उसके बाद log in करना है और फिर अपनी बैंक की सारी डिटेल्स और अपना मोबाइल नंबर जो की बैंक के साथ लिंक है वह अगर आप दे देते हैं तो आपका Virtual Payment Address यानि की UPI एड्रेस बन जाता है। उसके बाद आप अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और उसमे पैसा मंगवा भी सकते हैं।

तो आज के इस लेख में आपने जाना कि VPA (Virtual Payment Address) क्या होता है? और VPA Full Form, तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और असेही और भी Full Form जानने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कीजिये।

यह भी पढ़े – 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.