NCC Full Form: NCC का फुल फॉर्म क्या है?

NCC Full Form in Hindi: फ्रेंड्स, आज हम आपको इस आर्टिकल में NCC  के बारे में जानकारी देंगे। NCC क्या है? NCC का फुल फॉर्म क्या है? अगर आप NCC जॉइन करना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा? साथ ही यह भी बताएँगे कि इसमें कितने टाइप के सर्टिफिकेट्स हैं? कब कब NCC जॉइन कर सकते हैं? NCC करने के फायदे क्या होते हैं? यह सारी जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे।

NCC क्या है और NCC का फुल फॉर्म (What is NCC and NCC Full Form)

NCC का फुल फॉर्म होता है National Cadet Corps या हम कहे राष्ट्रीय क्रैडेट कोर। इसे हम शार्ट में NCC कहते हैं। NCC का एक फ्लैग रहता है जो 3 कलर्स का होता है। और NCC का जो फ्लैग है वह है Red, Dark Blue, और Light Blue कलर्स रहते हैं। इसमें छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। NCC का जो मुख्यालय है वह दिल्ली में है।

NCC कैसे Join करें? (How to Join NCC)

अगर आप NCC जॉइन करना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा चलिए जान लेते हैं।

NCC आप स्कूल और कॉलेज दोनों में ही जॉइन कर सकते हैं। अगर आप NCC जॉइन करना चाहते हैं तो आप अपने स्कूल या कॉलेज के जो प्रिंसिपल है उनसे बात कीजिये। स्कूल और कॉलेज में NCC का कोर्स कराया जाता है तो आप यह कर सकते हैं इसमें 2 साल की ट्रेनिंग रहती है। इसके लिए आपको एक फॉर्म फील करना होगा। और आपको फिजिकल भी देना होगा। फिजिकल सिंपल रहता है ज्यादा टफ नहीं रहता है।

जैसा की हमने पहले बताया कि आप NCC स्कूल और कॉलेज में कर सकते हैं तो इसी बेस पर दो डिवीज़न होते हैं जिसको Junior Division और Senior Division भी कहते हैं। Junior Division का मतलब स्कूल में NCC जॉइन करना और Senior Division का मतलब आप कॉलेज में NCC जॉइन करते हैं या ट्रेनिंग लेते हैं।

NCC में कितने तरह के Certificate होते हैं? (How Many Types of Certificates are There in NCC)

NCC में तीन तरह के सर्टिफिकेट रहते हैं –

1 . A Certificate (9th/10th)

2 . B Certificate (11th)

3 . C Certificate (Graduation)

A Certificate:

यह जो सर्टिफिकेट है यह 9th एंड 10th में NCC जब आप अप्लाई करेंगे तब आपको यह सर्टिफिकेट मिलता है। यहाँ आपको 2 साल की ट्रेनिंग दी जाती है। और ऐज यहाँ पर 15 से ज्यादा नहीं होना चाहिए तभी आप यहाँ पर अप्लाई कर सकेंगे।

B Certificate:

इसके लिए आप 11th क्लास में अप्लाई करते हैं और आपका जब 12th कम्पलीट होता है दो साल में यह कम्पलीट हो जाता है। ऐज लिमिट यहाँ पर 17 साल रखी गई है। 17 से ज्यादा आपकी ऐज नहीं होनी चाहिए B Certificate के लिए।

C Certificate:

यह ग्रेजुएशन लेवल पर है तो ग्रेजुएशन के साथ आपका यह कम्पलीट हो जाता है।

तो A, B, और C यह तीनो ही जो सर्टिफिकेट हैं 2 साल की NCC की ट्रेनिंग जो आपको दी जाती है वह आप अपने क्लास और ऐज के अकॉर्डिंग कर सकते हैं।

NCC सर्टिफिकेट के फायदे (Benefits of NCC Certificate)

NCC अगर आप जॉइन करते हैं और यहाँ जो सर्टिफिकेट बताएं गए हैं अगर हम उनमे देखें तो A, B, और C तीनो सर्टिफिकेट में जो C Certificate है उसके बेस पर आपको ज्यादा बेनिफिट मिलता है। मतलब कि अगर आपके पास C Certificate है तो आपको ज्यादा बेनिफिट मिलेंगे A और B की तुलना में। तो अगर आप C Certificate से आवेदन करते हैं तो आपको ज्यादा परसेंटेज या आपको जो भी रिज़र्व रखी जाती है सीट्स, उस पर आपको ज्यादा बेनिफिट दिया जाएगा।

अगर हम बेसिक इनके बेनिफिट्स देखें तो जिसके पास NCC सर्टिफिकेट होता है वह कैंडिडेट अगर आवेदन कर रहें हैं तो स्टेट एंड सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से बहुत सी भर्तियां की जाती है जिनमे काफी बेनिफिट मिलता है। C Certificate कैंडिडेट के लिए आर्मी में जो सीट्स रहती है वह रिज़र्व रहती है। अगर आपके पास C Certificate है तो आपके लिए आर्मी में यानि भारतीय सेना में रिज़र्व रहती हैं सीट्स।

NCC कैंडिडेट कोक नेवी एंड एयर फाॅर्स में भी बेनिफिट्स रहते हैं। जॉब में आपको चान्सेस रहते हैं आपको कुछ परसेंटेज माफ़ किया जाता है जैसे कि मार्किंग जो रहती है उसमें आपको 10% या 5% बेनिफिट्स दिए जाते है और यह सर्टीफिकेट के बेस परदिया जाता है। तो इस तरह से अगर आप स्टेट पुलिस में आवेदन कर रहें है या आप फौज मी भर्ती होना चाहते हैं तो वहां सबसे ज्यादा फायदा आपको मिलता है NCC सर्टिफिकेट का। अगर स्टटे पुलिस के लीये आवेदन कर रहें हैं तो वहां पर भी आपको बेनेफिट मिलेगा आपके NCC सर्टिफिकेट का। अगर आप जल सेना, स्थल सेना और बायु सेना तीनो ही भारतीय सेनाओं में आपके लिए बेनिफिट रहता है NCC कैंडिडेट के लिए।

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर पसंद आए तो शेयर जरूर करें और इसे हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब भी जरूर कर लें।

यह भी पढ़े: –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.