India Full Form: India का फुल फॉर्म क्या है?

India Full Form, India का फुल फॉर्म क्या है? What Is The Full Form of India, दोस्तों हम सब Indian है लेकिन हमें India का फुल फॉर्म नहीं पता, हम हिंदुस्तानी है लेकिन हमें यही नहीं पता कि हमारे देश का नाम हिंदुस्तान कैसे पड़ा? क्यों पड़ा? हम भारतीय है लेकिन हमें ये नहीं पता कि हमारे देश का नाम भारत कैसे पड़ा? किसने रखा? और हमारे देश का भारत नामकरण का अर्थ क्या है? तो आज के हमारे इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि India की फुल फॉर्म क्या है? और हमारे देश का हिंदुस्तान नाम कब पड़ा? क्यों कि कुछ लोग यही समझते हैं कि 1947 के आजादी के बाद हमारे देश के दो टुकड़े हुए और हमारे देश का एक हिस्सा हिंदुस्तान बन गया और एक हिस्सा पाकिस्तान बन गया। लेकिन सच यह नहीं है सच इससे बहुत दूर है। और अगर हम India की फुल फॉर्म की बात करे तो हमारे देश की 90% लोगों को India की फुल फॉर्म ही नहीं पता। तो के इस आर्टिकल में आज हम आपको India की फुल फॉर्म भी बताएँगे और हमारे देश का नाम हिंदुस्तान किसने रखा, कब रखा और यह नाम हमारे देश का ऑफिसियल नाम है या नहीं यह सारी चीजे आज हम आपको बताएँगे।

हमारे देश का नाम हिंदुस्तान कैसे पड़ा?

हमारे देश के वैसे ही दो आधिकारिक नाम है एक भारत और एक इंडिया। लेकिन एक तीसरा नाम भी है हिंदुस्तान। तो सबसे पहले आपको बता दें कि हिंदुस्तान हमारे देश का ऑफिसियल नाम नहीं है बस हिंदुस्तान नाम से हमारे देश को कई देशों में जाना जाता है। वैसे हमारे देश का आधिकारिक नाम हिंदी में भारत और अंग्रेजी में India है। अब आपके मन में यह उत्सुकता बढ़ रही होगी कि हमारे देश का नाम हिंदुस्तान कब पड़ा और किसने रखा? तो दोस्तों आपको बता दें आज से दो ढाई हजार साल पहले अरब से, ईरान से और भी कई देशों से हमारे देश में व्यापारी आते थे। हमारे देश में एक ही धर्म था और वह है सनातन धर्म और जिन्हे हिन्दू भी कहते थे। तो यह पूरा देश हिन्दुओ का स्थान था हिन्दुओ की भूमि थी तो अरब और ईरान के जो व्यापारी थे वह हमारे देश को हिंदुस्तान कहने लगे और धीरे-धीरे अरब और ईरान में यह नाम प्रचलित हुआ और इस तरह हमारे देश का नाम हिंदुस्तान पड़ गया। जब हम हिंदी के किसी भी शब्द का अर्थ निकालते हैं तो हम उसका संधिबिच्छेद करते हैं। जब हिंदुस्तान का भी संधिबिच्छेद करते हैं तो हिन्दू + स्थान = हिंदुस्तान आता है। तो हमारे देश का हिंदुस्तान नाम का अर्थ है हिन्दुओ का स्थान। और यह नाम देश के बटवारे मतलब 1947 से काफी पुराना नाम है हमारे देश का नाम हिंदुस्तान। अगर पाकिस्तान की बात करें तो पाकिस्तान देश के बटवारे के बाद ही नया नाम बना था।

हमारे देश का नाम भारत कैसे पड़ा?

हम सभी जानते हैं कि हमारे एक सम्राट थे जिनका नाम भरत था और उन्ही के नाम को लेकर हमारे देश का नाम भारत पड़ा।

हमारे देश का नाम India पड़ा कैसे?

अगर हम India की बात करें तो India के बारे में भी कोई नहीं जानता कि India का नाम कब पड़ा? किसने रखा? कैसे India का नाम India पड़ा? और India की फुल फॉर्म क्या है?

बहुत पहले हमारे देश में एक नदी बहती थी जिसका नाम था सिंध नदी या फिर सिंधु नदी भी कहते थे। और वह नदी आज के समय में पाकिस्तान में है यानि नदी आज भी है लेकिन बटवारे के बाद वह पाकिस्तान में चली गई। सिंधु नदी का दूसरा नाम Indus Valley था, Indus Valley के कारण ही हमारे देश का नाम India पड़ा। हमारे देश का नाम India पड़ने के पीछे एक कारण यह भी है कि अंग्रेज लोगों को भारत या हिंदुस्तान बोलने में कठिनाई होती थी, इसलिए उन्होंने हमारे देश को India नाम दे दिया।

India Ki Full Form क्या है?

ऑफिसियल और आधिकारिक तौर पर अगर हम बात करें तो India एक नाम है और इसकी कोई भी फुल फॉर्म नहीं है। लेकिन देश के कुछ विद्वानों ने इसकी फुल फॉर्म निकाली है। फुल फॉर्म तो बहुत सारी है लेकिन दो फुल फॉर्म ऐसी है जो बिलकुल India पर सूट भी करती है और काफी ज्यादा प्रचलित भी है।

पहली फुल फॉर्म – First Full Form of India

I – Independent

N – Nation

D – Declared

I – In

A – August

अगर हम इन पांचो नामो को मिला दें तो India की फुल फॉर्म निकलकर आती है Independent Nation Declared In August.

दूसरी फुल फॉर्म – Second Full Form of India

I – Independent (स्वतंत्र)

N – National (राष्ट्रीय)

D – Democratic (लोकतंत्रीय)

I – Intelligent (बुद्धिमत्तापूर्ण)

A – Area (क्षेत्र)

अगर हम इन पांचो शब्दों को मिला दें तो हमारे देश की फुल फॉर्म बनती है Independent National Democratic Intelligent Area और अगर हम इसका हिंदी में मतलब निकाले तो इसका मतलब होता है स्वतंत्र राष्ट्रीय लोकतंत्रीय बुद्धिमत्तापूर्ण क्षेत्र।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आयी होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें और असेही और भी Full Form जानने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब कर लीजिये।

यह भी पढ़े –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.