टीचर कैसे बने? – How to Become a Government Teacher?

टीचर कैसे बने?  How to become a government teacher? Teacher kaise bane? Teacher banne ke liye kya kare jane puri jankai hindi me.

दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि अगर आप एक गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते हैं सरकारी शिक्षक अगर आप बनना चाहती हैं तो क्या प्रोसेस रहती है आफ्टर 12th, आफ्टर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन आप क्या कर सकते हैं, कौन सक कोर्स आप कर सके हैं, टेस्ट आप कौन सा देंगे, तो यह सारी बातें आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं और पूरी जानकारी देने वाले हैं कि कैसे आप एक सरकारी टीचर बन सकती हैं।

टीचर कैसे बने? – How to Become a Government Teacher?

टीचर कैसे बने? - How to Become a Government Teacher?
How to Become a Government Teacher

 

टीचर कितने प्रकार के होते हैं ?

अगर आप एक सरकारी टीचर बनान चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जान लेना जरुरी है कि टीचर कितने प्रकार के होते हैं। हम जो स्कूल में पढ़ते हैं तो हमें 3 टाइप्स के टीचर पढ़ाते हैं। फर्स्ट होता है Primary Teacher, सेकंड TGT (Trained Graduate Teacher), थर्ड PGT (Post Graduate Teacher), तो यह 3 टाइप्स के टीचर हैं जो स्कूल में पढ़ाते हैं। स्कूल में कहने को टीचर ही कहा जाता है लेकिन यह 3 टाइप्स में डिवाइड होते हैं क्लास के अकॉर्डिंग।

Primary Teacher कौन होते हैं?

प्राइमरी तेकहर वो होते हैं जो 1st क्लास से लेकर 5th क्लास के स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं। अगर आप प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो 5th क्लास तक के बच्चे को पढ़ाना चाहते हैं तब आप प्राइमरी टीचर कहलाएंगे। इसके लिए योग्यता रखी जाती है 12th पास। मिनिमम 50% मार्क्स के साथ आपका 12th पास जरुरी है। किसी भी स्ट्रीम से किसी भी सब्जेक्ट से आपने 12th पास कर लिया है तो आप प्राइमरी टीचर बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ कंडीशंस हैं जैसे कि आपका BEd जरुरी है। आप आफ्टर 12th आपको BEd करना होगा जो आपका 4 साल का रहेगा, जो न्यू शिक्षा पॉलिसी 2020 में लागु की गई है उसमे यह चेंजिंग किया गया है जो BEd है वो कम्पलसरी कर दिया गया है शिक्षक बनने के लिए। और अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनते हैं आप सिर्फ 12th पास है और 12th के बेस पर ही आप टीचर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको BEd करना होगा।

 TGT (Trained Graduate Teacher)

TGT जिसका फुल फॉर्म Trained Graduate Teacher होता है। इनके लिए जो क्वालिफिकेशन रहती है वह ग्रेजुएशन है 50% मार्क्स के साथ। और यह जो शिक्षक हैं वह 6th से लेकर 10th क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं।  तो अगर आप 6th से लेकर 10th क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं TGT टीचर अगर आप बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन होना जरुरी है 50% मार्क्स के साथ। साथ ही में इसके साथ भी आपको BEd करना होगा। जैसे कि मैंने बताया BEd कम्पलसरी कर सैया गया है इसलिए आप इसमें BEd करेंगे।  लेकिन जो ग्रेजुएशन के बाद BEd करंगे तो वह कोर्स आपका रहेगा 2 साल का। तो अगर आप ग्रेजुएशन के बेस पर TGT टीचर बनना चाहते हैं तो आप 2 साल का BEd कोर्स कर लीजिएगा।

PGT (Post Graduate Teacher)

अगर आप 11th-12th क्लास के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं तो आप PGT टीचर कहलाएंगे। इसके लिए आपका पोस्ट ग्रेजुएशन होना जरुरी है। ग्रेजुएशन के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएट कर लेना होगा। और पोस्ट ग्रेजुएट करने के बाद आपको यहाँ फिरसे BEd करना होगा। यहाँ आपका BEd का जो कौसे रहेगा वो 1 साल का रहेगा।

तो यह तो थी आपकी क्वालिफिकेशन। आपको गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए आपको क्या एजुकेशन या क्वालिफिकेशन होने चाहिए।  लेकिन प्राइमरी टीचर, टीजीटी टीचर और पीजीटी टीचर बनने के लिए आपको कुछ टेस्ट हैं जो क्लियर करने होते हैं। जिसको हम TET (Teacher Eligibility Test) कहते हैं। यह 2 टाइप्स के होते हैं CTET और STET . CTET का मतलब Central Teacher Eligibility Test और STET का मतलब State Teacher Eligibility Test होता है। जो CTET होता है वो आल इंडिया के लिए रहता है और STET सभी स्टेट के लिए रहता है। तो अगर आप CTET क्वालीफाई करते हैं तो आप आल इंडिया में कहीं भी वेकन्सी आती है वहां आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपने STET किया है तो जिस स्टेट से आपने किया है उसी स्टेट में आप आवेदन कर सकेंगे। तो यह जो TET एग्जाम रहते हैं CTET और STET, यह Primary Teacher, TGT Teacher और PGT Teacher के सर्टिफिकेशन के लिए आयोजित किये जाते हैं सेंट्रल लेवल पर और स्टेट लेवल पर। इसके बाद आप तैयार रहते हैं अप्लाई करने के लिए।

यहाँ पर एक और जानकारी मैं आपको देना चाहूंगी कि जो TET एग्जाम है उसमे कुछ चेंजिंग की गई है। तो अब से TET में इंटरव्यू भी आपको देना पड़ेगा। यह जो इंटरव्यू है वो लोकल लैंग्वेज को जांचने के लिए होगा कि आप लोकल लैंग्वेज में बच्चो को पढ़ा सकते हैं कितने अच्छे तरीके से। पहले TET में 2 एग्जाम होतेथे , 2 पेपर होते थे पर अब यहाँ पर 4 होंगे जो फाउंडेशन, प्प्रेपरेड, मिडिल और सेकेंडरी के अनुसार यह जो TET है उसका पैटर्न सेट किया जाएगा। साथ में इसमें इंटरव्यू भी ऐड होगा। इसके बाद अगर आप यह क्वालीफाई कर लेते हैं तो आप तैयार रहते हैं अप्लाई करने के लिए।

अब आप जहाँ भी अप्लाई कर रहे हैं जिस स्कूल के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वहां पर भी आपका रिटेन एग्जाम लिया जायेगा एंड इंटरव्यू भी हो सकता है। तो इस तरह से आपका पूरा सिलेक्शन प्रोसीजर रहता है जब आप एग्जाम और इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं तो आप गवर्नमेंट टीचर बन जाते हैं  Primary, TGT  या फिर PGT जिसके लिए भी आपने आवेदन किया हो।

 

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी “How to Become a Government Teacher”  जरूर अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें और उन दोस्तों को भी जरूर शेयर करें जो एक गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते हैं।

 

यह भी पढ़े: –

Leave a Reply

Your email address will not be published.