फेसबुक में नौकरी कैसे मिलती है | How to Apply For Job in Facebook

फेसबुक में नौकरी कैसे मिलती है | How to Apply For Job in Facebook | Facebook Company me Job Kaise Paye | Facebook me Naukri ke Liye Kaise Apply Kare 

हेलो फ्रेंड्स, आज के हमारे एक और नए पोस्ट में आपका स्वगात है। और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की फेसबुक में जॉब कैसे मिलती है। तो अगर आप भी फेसबुक में नौकरी पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा।

तो जैसा की हम सभी जानते हैं कि फेसबुक एक बहुत ही बड़ा और जाना माना सोशल नेटवर्क है। हम में शायद कोई ऐसा लोग नहीं होगा जो फेसबुक के सारे प्रोडक्ट्स को यूज़ नहीं करता होगा। हम अक्सर हमारे फ़ोन में फेसबुक, इंस्टाग्राम, या फिर व्हाट्सएप यह सारी चीजें यूज़ करते रहते हैं। काफी सारे लोग इन्हे अपने फ़ोन में यूज़ करते रहते हैं और इसी तरह फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क बन चूका है। जब भी कोई कंपनी इतनी बड़ी होती है तो वो नौकरी भी प्रोवाइड करती है क्यों कि उसमें लोगों को उन्हें एम्प्लॉय बनाना पड़ता है। और दोस्तों बहुत से लोगों का यह सपना होता है कि उसे इस जैसे बड़े प्लेटफार्म में जैसे फेसबुक, गूगल जैसी बड़ी कंपनी में नौकरी मिल सके। लेकिन फेसबुक जैसे इतने बड़े कंपनी में नौकरी मिलना इतना आसान नहीं होता है आपको बहुत मेहनत और बहुत ही एक्सपीरियंस चाहिए होता है अगर आप इस तरह के कंपनी में नौकरी लेना चाहते हैं तो। तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि फेसबुक में नौकरी कैसे मिलती है?

फेसबुक में नौकरी कैसे मिलती है?

Facebook में नौकरी करने के लिए आपको सबसे पहले इसके जॉब पोर्टल पर जाना होता है। Facebook का भी अपना एक जॉब पोर्टल है जहाँ पर वह आपको सेलेक्ट करता है और वहां पर वह अपनी मांग डालता है कि उनको इस जॉब के लिए इस बन्दे की जरुरत है। तो अगर आप वह मांग पूरी कर सकते हैं तो आप उसकी जॉब पोर्टल (job portal) पर जाकर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जॉब पोर्टल पर जाने के बाद आप अपनी फील्ड की जॉब को वहां चुन सकते हैं और उसके लिए वहीं पर अप्लाई कर सकते हैं। उसके बाद फेसबुक आपकी एप्लीकेशन को देखता है और अगर उन्हें ठीक लगता है तो आपको इंटरव्यू के लिए भी सेलेक्ट कर लिया जाता है। फेसबुक में आपको टेलीफोन, वीडियो कांफेरेंस और इन पर्सन इंटरव्यू होता है। अगर आप इन सभी इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो उसके बाद में आपको जॉब के लिए ऑफर मिलता है। अगर आप उस जॉब के ऑफर को एक्सेप्ट कर लेते हैं तो फिर आपको फेसबुक के अंदर जॉब यानि नौकरी मिल जाती है।

फेसबुक में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करना है?

इसके लिए आपको फेसबुक के जॉब पोर्टल पर जाना होगा और वहां से आपको जॉब के लिए अप्लाई करना होगा। लेकिन यह जॉब पोर्टल आपको मिलेगा कहाँ तो चलिए इसे भी जान लेते हैं। तो सबसे पहले आपको चले जाने है आपको अपने क्रोम ब्राउज़र (chrome browser) में। क्रोम ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको facebook job portal लिखकर सर्च कर लेना है। इसके बाद आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जायेंगे लेकिन आपको इसमें से किसी को क्लिक नहीं करना है। यहाँ आपको एक फेसबुक की लिंक मिल जाएगी जिसमे करियर लिखा हुआ है और वहां पर आपको jobs का ऑप्शन मिलेगा। आपको उस jobs के ऑप्शन में क्लिक कर देना है।  क्लिक करने के बाद एक न्यू विंडो आपको सामने ओपन होगा यानि कि दूसरी स्क्रीन ओपन होगी जिसमें आपको फेसबुक के करियर पेज के बारे में, जॉब के बारे में बताया जायेगा।

इसके बाद आपको थोड़ा स्क्रोल डाउन कर लेना है और आपको यहाँ देखने को मिलेगा कि फेसबुक ने यहाँ कितने जॉब्स डाले हुए हैं। अगर आप चाहे तो आप भी अप्लाई कर सकते हैं। तो आपको यहाँ पर बहुत सारे जॉब्स के ऑफर मिल जायेंगे। आपको यहाँ पर जिस भी जॉब के ऑफर के बारे में एक्सपीरियंस होगा और आप अगर उसमे अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको उस जॉब पर क्लिक करना होगा और वही से डायरेक्ट आपको जॉब के लिए अप्लाई कर है देना है।

मान लीजिये आपको कोई जॉब पसंद आयी हो तो आपको उसमे क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद यहाँ पर आपको उस जॉब के बारे में डिटेल में सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी कि क्या क्या टर्म्स और कंडीशन होगी और क्या क्या रेस्पोंसिबिलिटी होगी और सारी गाइडलाइन्स आप यहाँ पढ़ सकते हो। और अगर आपको लगता है कि आप इस जॉब को कर सकते हैं तो आपको सीधा apply to job के बटन पर क्लिक करके इस जॉब के लिए अप्लाई कर देना है।

फेसबुक पर जॉब ढूंढने से पहले यह बातें ध्यान रखे

तो दोस्तों जब भी आप फेसबुक पर जॉब ढूंढे तो आपको एक बात का ध्यान रखना है कि पहले आपको गूगल पर how facebook hire सर्च कर लेना है। तो जैसे ही आप यह सर्च करते हैं तो आपको यहाँ स्क्रोल डाउन करना है उसके बाद आपको फेसबुक की एक लिंक मिलेगी जिसमे लिखा होगा Facebook Interview Process: How We Hire, इसमें आपको क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद यहाँ आपको फेसबुक का एक पेज दिखने को मिलेगा। इसमें बताया गया है कि फेसबुक अपने एम्प्लॉय को कैसे हायर करता है। इस पेज को आप पूरा पढ़ लीजिये ताकि आपको और भी ज्यादा अंडरस्टैंडिंग मिल जाये कि अगर आपको फेसबुक में जॉब चाहिए तो फेसबुक का जो हायर करने का सिस्टम है वह क्या है।

तो इस पोस्ट में आपने जाना कि फेसबुक में नौकरी कैसे मिलती है, फेसबुक में आप जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और कैसे वह अपने एम्प्लॉय को हायर कर सकता है। तो अगर आपको यह जानकारी अव्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और इसी तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को भी जरूर सब्सक्राइब कर लीजिये ताकि आपको नए पोस्ट की नोटिफिकेशन सबसे पहले मिल सके।

नए पोस्ट पढ़े –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.