CID Full Form: सीआईडी (CID) का फुल फॉर्म क्या है?

CID Full Form: आपने कभी न कभी तो CID के  बारे में सुना ही होगा और आपके मन में यह सवाल आया होगा कि CID ऑफिसर कैसे बनते हैं। तो दोस्तों, आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत खास और अलग होने वाला है क्यों कि आज  बताएँगे कि CID ऑफिसर कैसे बनते हैं इसके संबंध में पूरी जानकारी। जैसे कि इसके लिए योग्यता क्या होती है? सब्जेक्ट का चुनाव कैसे करे? कौन सी डिग्री मांगी जाती है?  ऐज लिमिट यानि आयु सीमा क्या होती है? और साथ ही आपको यह भी बताएँगे कि परीक्षा का सिलेबस क्या होती है? पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

सीआईडी का पूरा नाम – CID Full Form in Hindi

CID का फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता है।

सीआईडी क्या है? – What is CID?

CID पुलिस वालों का ही एक रूप है, जो अधिक संवेदनशील अपराधों की जाँच करता है। जैसे डकैती, मर्डर आदि। सीआईडी पुलिस संघठन का सबसे महत्वपूर्ण एजेंसियो में से एक है जो भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। बर्तमान समय में कई युवा है जो सीआईडी अधिकारी बनना चाहते हैं मगर वे नहीं जानते कि सीआईडी ऑफिसर कैसे बना जाता है? और सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए कौन सा कोर्स होता है।

सीआईडी ऑफिसर का चयन होने से पहले उसे कुछ परीक्षाएं पास करनी होती है जैसे लिखित परीक्षा (Written Examination) , शारीरिक परीक्षण (Shariorik Test) , साक्षात्कार (Interview) आदि। लिखित परीक्षा पास होने के बाद उमीदवार का शारीरिक परीक्षण होता है, उसके बाद साक्षात्कार किया जाता है। साक्षात्का (Interview) में पास होने के बाद आप एक सीआईडी ऑफिसर बनते हैं।

सीआईडी ऑफिसर कैसे बनते हैं? – How to become a CID Officer?

सीआईडी ऑफिसर का चयन होने से पहले उसे कुछ परीक्षाएं पास करनी होती है जैसे लिखित परीक्षा (Written Examination) , शारीरिक परीक्षण (Shariorik Test) , साक्षात्कार (Interview) आदि। लिखित परीक्षा पास होने के बाद उमीदवार का शारीरिक परीक्षण होता है, उसके बाद साक्षात्कार किया जाता है। साक्षात्का (Interview) में पास होने के बाद आप एक सीआईडी ऑफिसर बनते हैं।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए योग्यता – Eligibility to become CID Officer –

  • CID ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम 12 वीं पास होना जरुरी है।
  • CID  में अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन होना जरुरी है तथा उमीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इसके लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं।
  • समान्य वर्ग के लिए CID ऑफिसर बनने के लिए आयु सिमा 20-27 वर्ष के बीच होती है। और वे चार बार तक परीक्षा में अटल रह सकता है।
  • अ.पी. व वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष की छूठ दी जाती है। अतः उनकी आयु सीमा 20-30 वर्ष है। और ये सात बार तक परीक्षा अटेम्प्ट कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को 5 वर्ष की छूठ मिलती है। अतः उनकी आयु सीमा 20-32 वर्ष है। और इनके परीक्षा के लिए कोई भी एटेम्पट लिमिट नहीं होती है।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यताएं -Physical Qualifications For Becoming A CID Officer –

CID ऑफिसर बनने के लिए आप में कुछ शारीरिक योग्यताएं होने जरुरी है। और यह शारीरिक योग्यताएं कुछ इस प्रकार है –

ऊंचाई पुरुष – 165 सेमि या 5.2 फिट

महिला – 150 सेमि या 5 फिट

छाती आपकी छाती कम से कम 76 सेमि, फूलकर होनी चाहिए।
नेत्र दृष्टि डिस्टेंट विजन – 6/6 एक में और दूसरी में 6/9 होनी चाहिए।

पास की दृष्टि – एक आंख में 0.6 और अन्य आंख में 0.8 होनी चाहिए।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको कौन कौन से चरण पास करने होंगे? – Which Steps Do You Have To Pass The CID Officer?

  • दसवीं कक्षा पास करे:  यदि आप दसवीं कक्षा में हैं और आप CID ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले दसवीं कक्षा पास करना होगा। अतः अपनी पढाई पर ध्यान केंद्रित करे और दसवीं कक्षा सफल करे।
  • बारहवीं कक्षा पास करें: CID ऑफिसर बनने के लिए आपका बारहवीं कक्षा पास करना बहुत ही जरुरी है। आप बिना बारहवीं पास किए एक CID ऑफिसर नहीं बन सकते। आप किसी भी सब्जेक्ट से बारहवीं कक्षा पास कर सकते हैं। जैसे Science, Commerce, Arts इत्यादि।
  • अब आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें: बारहवीं कक्षा पास करने के बाद आपका अगला पड़ाव आता है कि आप ग्रेजुएशन पूरी करे। आप बिना ग्रेजुएट करे एक CID ऑफिसर नहीं बन सकते। आप अपनी इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव करें और उसमे अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें
  • UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें: ग्रेजुएशन के बाद आपका अगला पड़ाव है कि आप UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करे। CID ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC परीक्षा देनी होगी। आप अपनी ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में भी UPSC के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • लिखित परीक्षा पास करें: CID ऑफिसर के लिए UPSC सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करता है। इसमें मुख्य रूप से दो पेपर होते हैं। इस परीक्षा का स्तर बहुत ही ऊँचा होता है और इसे फेस करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी। यदि आप इस एग्जाम को क्रैक कर लेते हैं तो आप अपने मंजिल के बहुत ही करीब होंगे।
  • शारीरिक परीक्षण पास करें: लिखित परीक्षा क्रैक करने के बाद आपका अगला पड़ाव आता है लिखित टेस्ट क्लियर करने का। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए आपको एक निर्धारित दिन बुलाया जाता है जिसमे आपकी लंबाई, छाती मापा जाता है।
  • अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करें: यह आपकी CID ऑफिसर बनने का अंतिम पड़ाव होता है। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा जिसमे आपसे कुछ सवाल पूछे जायेंगे। और यह पड़ाव आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आप एक CID ऑफिसर बन जाते हैं।

सीआईडी परीक्षा के बारे में जानकारी – Information About CID Exam

CID ऑफिसर बनने के आपको कड़ी मेहनत की जरुरत होती है चूँकि इसकी परीक्षा UPSC द्वारा कंडक्ट कराई जाती है।

सीआईडी एग्जाम पैटर्न –  

CID ऑफिसर एग्जाम पैटर्न: टियर 1 

यह 200 अंको का प्रश्न पत्र होता है। और इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। अगर आपका एक भी जवाब गलत होता है तो गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

CID ऑफिसर एग्जाम पैटर्न: टियर 2 

यह पेपर 400 अंको का होता है इसके लिए आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है। यदि आपका कोई जवाब गलत होता है तो हर एक गलत जवाब के लिए 0.50 अंक काट लिए जाते हैं।

CID ऑफिसर एग्जाम पैटर्न: टियर 3 

यह दोनों परीक्षा पास करने के बाद साक्षात्कार होता है। जो 100 अंको का होता है। इसे पास करने के बाद आप एक अच्छे CID ऑफिसर बन सकते हैं।

CID एग्जाम सिलेबस –

CID एग्जाम सिलेबस: टियर 1 

  • सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  • सामान्य बुद्धि (General Intelligence)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
  • अंग्रेजी (English)

CID एग्जाम सिलेबस: टियर 2 

  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
  • अंग्रेजी भाषा और समझ (English Language And Comprehensive)

सीआईडी ऑफिसर की सैलरी – CID Officer Salary

एक CID ऑफिसर की सैलरी अनुभव के हिसाब से निर्धारित होती है। जैसे जैसे अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे आपकी सैलरी बढ़ती जाती है। एक CID ऑफिसर की सैलरी लगभग 90 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकती है। साथ ही सैलरी के अतिरिक्त उन्हें विभिन्न भत्ते भी प्राप्त होते हैं। जैसे महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता आदि।

 

उम्मीद करते हैं आपको सीआईडी की फुल फॉर्म (CID Full Form) और उससे जुड़ी सारी जानकारी पता चल गई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े: –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.