CBI Full Form: सीबीआई (CBI) का फुल फॉर्म क्या है?

CBI Full Form: हमारे ब्लॉग में आपका एक बार फिरसे स्वागत है। आज हम आपको इस लेख में सीबीआई (CBI) का फुल फॉर्म क्या है? इससे सम्बंधित जानकारी दूंगी। और साथ ही यह भी बताएँगे कि अगर आप CBI ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए, सेलक्शन प्रोसीजर क्या रहता है, एग्जाम पैटर्न क्या है, कौन सा एग्जाम है जो आपको देना होगा जिसे देने के बाद आप CBI ऑफिसर बन सकते हैं, और सैलरी क्या रहती है यह सारी जानकारी आज मैं आपको देने वाली हूँ।

सीबीआई (CBI) का फुल फॉर्म – CBI Full Form in Hindi

CBI का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होता है। हिंदी में इसे केंद्रीय जाँच ब्यूरो कहते हैं। बहुत से स्टूडेंट हैं जो CBI में जॉब करना चाहते हैं CBI ऑफिसर बनना चाहते हैं। तो कई स्टूडेंट है जिनको इसके बारे में नॉलेज होती है लेकिन बहुत से ऐसे स्टूडेंट भी हैं जिन्हे पता है कि CBI होता क्या है लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं है कि CBI में भर्ती कैसे होते हैं। तो आप चिंता मत करें क्यों कि यहाँ आपको CBI से जुड़ी पूरी डीटेल मिलने वाली है।

सीबीआई (CBI) क्या है? – What is CBI

CBI एक जाँच एजेंसी है। जो आर्थिक अपराध, विशेष अपराध, भ्रष्टाचार मामलो जैसे अपराधों पर जाँच करती है।

सीबीआई (CBI) में भर्ती कैसे होते हैं? – How to Get Recruited in CBI?

CBI में भर्ती Sub Inspector के लिए होती है और यह भर्ती SSC के थ्रू कराई जाती है। अगर आप CBI में भर्ती होते हैं तो आपको जो एग्जाम देना होता है वह आप Sub Inspector के लिए एग्जाम देते हैं। इसके लिए आपको SSC CGL देना होता है। यह एग्जाम हर साल SSC  के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। तो अगर आप इसकी तैयारी कर रहे हैं तो आप इसके एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते  हैं।

सीबीआई (CBI) में भर्ती होने के लिए एलिजिबिलिटी – Eligibility for Getting Recruited in CBI

तो अगर आप SSC CGL एग्जाम देते हैं तो आपका इसमें ग्रेजुएशन होना जरुरी है। अगर किसी भी स्ट्रीम से आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट है तो आप यह एग्जाम दे सकेंगे।

ऐज लिमिट – Age Limit

ऐज लिमिट अगर देखें तो जनरल केटेगरीज़ के लिए 20-30 साल रहती है। और रिज़र्व केटेगरीज़ के लिए 30-35 साल।

फिजिकल मेज़रमेंट – Physical Measurement

फिजिकल मेज़रमेंट भी यहाँ रहता है तो मेल (Male) कैंडिडेट के लिए 165 cm हाइट रहती है और फीमेल (Female) के लिए 150 cm हाइट रहती है। जो रिज़र्व केटेगरीज़ के कैंडिडेट रहेंगे उसमे मेल (Male) के लिए 160 cm हो जाता है और फीमेल (Female) के 140 cm हो जाता है। साथ में चेस्ट रहता है मेन (Men) के लिए।

एग्जाम पैटर्न – Exam Patern

जैसे कि आपने यह जाना कि एग्जाम जो है वह SSC के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है। तो यह एग्जाम 4 लेवल पर होता है।

एग्जाम पैटर्न: टियर 1

टियर 1 में आपका रिटेन एग्जाम होगा mcq टाइप्स से होगा। यह एग्जाम 200 मार्क्स का होगा और 100 इसमें क्वेश्चन रहते हैं। यह कंप्यूटर बेस्ड रहता है और ऑब्जेक्टिव टाइप्स इसमें आते हैं। इसमें आपका जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीटुड और इंग्लिश के क्वेश्चन दिए जाते हैं। तो अगर आप इसकी तैयारी कर रहे हैं तो आपको इन सब में अपनी पकड़ बनानी होगी अच्छे से।

एग्जाम पैटर्न: टियर 2 

टियर 2 में आपका रिटेन एग्जाम होगा। यह भी mcq टाइप्स रहेगा। यह एग्जाम 400 मार्क्स ला होगा और 200 क्वेश्चन इसमें रहते हैं। यह भी सेम कंप्यूटर बेस्ड रहता है और ऑब्जेक्टिव टाइप्स इसमें आते हैं।

एग्जाम पैटर्न: टियर 3 और एग्जाम पैटर्न: टियर 4 

टियर 3 और टियर 4 में अगर हम देखें तो इसमें आपका वर्णात्मक लिखित लेख होता है। यह ऑफलाइन होता है और डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन होता है। उसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होगा एंड पर्सनल इंटरव्यू भी लिया जाता है।

अगर आप यह सारे लेवल क्लियर कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। यह जो ट्रैनिग है यह नह महीने की रहती है। और ट्रेनिंग करने के बाद आपकी पोस्टिंग की जाती है।

सैलरी – Salary

अब अगर सैलरी की बात करें तो इसका 4600 grade pay रहता है तो सैलरी भी आपको यहाँ पर अच्छी खासी मिलती है।

 

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी काम की लगी हो। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉग को भी जरूर से सब्सक्राइब कर लें। पढ़े

 

यह भी पढ़े: –

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.