UPSC Full Form: UPSC Exam क्या होता है और इसका फुल फॉर्म

UPSC Full Form: आपने तो कई बार सुना होगा UPSC Exam के बारे में, बहुत सारे लोग कहते हैं कि UPSC की तैयारी कर रहे हैं, अरे भाई UPSC Exam की तैयारी कर रहे हैं तो पढ़ना तो पड़ेगा ही। तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है? UPSC Exam क्या होता है? और UPSC Exam पास करने के बाद आप क्या बन सकते हैं? UPSC Exam कौन दे सकता है और इसके लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है? यह Exam कब होता है? इसकी फीस कितनी होती है? यानि UPSC Exam के बारे में सब कुछ आपको इस पोस्ट में पता चलेगा। तो अगर आप UPSC Exam के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए क्यों कि इस पोस्ट में आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

यूपीएस का फुल फॉर्म UPSC Full Form in Hindi

UPSC का फुल फॉर्म होता है Union Public Service Commission, जिसे हिंदी में कहते हैं संघ लोक सेवा आयोग। यह एक तरह का National Level का Exam होता है। UPSC कई तरह के Exam कंडक्ट कराती है जैसे कि सिविल सर्विसेज (Civil Services) एनडीए (NDA).





Civil Services का एग्जाम क्लियर करके आप आप IAS बन सकते हैं, IPS बन सकते हैं। और NDA का एग्जाम क्लियर करके यानि National Defense Academy का एग्जाम क्लियर करके आप डिफेंस में जा सकते हैं आर्मी, नेवी, एयर फोर्स इन सब में जा सकते हैं। इसके अलावा और भी बहुत तरीके के एग्जाम होते हैं जो UPSC के द्वारा कराये जाते हैं। लेकिन जो सबसे ज्यादा फेमस एग्जाम होता है वह होता है  Civil Services का। और किसी एग्जाम के बारे में आपने सुना हो या ना हो लेकिन आपने Civil Services का नाम जरूर सुना होगा। तो Civil Services का जो एग्जाम होता है वह UPSC ही कंडक्ट कराती है।

UPSC Full Form in Hindi: UPSC Exam क्या होता है जाने पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप पढ़ाई लिखाई करके IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं, IPS ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको दोस्तों Civil Services का एग्जाम क्लियर करना होगा। UPSC की जो वेकन्सी आती है हर साल करीब फेब्रुअरी-मार्च के महीने में आ जाती है। और इसका जो एग्जाम होता है जब आप फॉर्म अप्लाई कर देंगे तो उसके करीब 4-5 महीने बाद इसका एग्जाम होता है। यह फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई होता है और इसकी जो फीस होती है General और OBC केटेगरी के लिए मात्र 100 रुपये होती है। उसके बाद आल फीमेल्स और आदर्स केटेगरी के लिए आपको एक भी रुपये नहीं लगते फॉर्म अप्लाई करने के लिए।

UPSC Exam के लिए ऐज लिमिट Age Limit For UPSC

बहुत से स्टूडेंट्स का यही सवाल होता है कि UPSC का एग्जाम देने के लिए ऐज लिमिट क्या होना चाहिए? अगर आप General केटेगरी से हैं तो आपकी जो ऐज लिमिट है वह 21-32 साल तक होगी। यानि 21 साल से लेकर 32 साल होनी चाहिए General केटेगरी के लिए। अगर आप OBC से आते हैं तो आपको 3 साल की छूठ मिलेगी। यानि 21 साल से लेकर 35 साल आप अप्लाई कर सकते हैं। और उसके साथ-साथ अगर आप SC / ST केटेगरी से आते हैं तो दोस्तों आपको और 5 साल की छूठ मिलेगी। यानि कि आप 21 साल से लेकर 37 साल तक इसमें अप्लाई कर सकते हैं।




UPSC का Exam कितनी बार दे सकते हैं?

अब बारी आती है कि कौन कितनी बार अप्लाई कर सकता है? ऐसा तो नहीं कि 21 साल से लेकर 32 साल तक हर साल आप अप्लाई कर सकते हैं। जी नहीं दोस्तों, ऐसा नहीं है। इसमें भी केटेगरी वाइज थोड़ा सा डिफरेंट है। अगर आप General केटेगरी के स्टूडेंट है  तो आप UPSC का Exam 6 बार दे सकते हैं। जब तक आपकी ऐज लिमिट है आप 6 बार दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आप OBC केटेगरी से हैं तो आप UPSC का Exam 9 बार सकते हैं। और उसके अलावा आप SC / ST केटेगरी के स्टूडेंट हैं तो जब तक आपकी ऐज लिमिट है तब तक आप यह Exam दे सकते हैं।

UPSC का Exam देने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

एक और चीज जो बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में कन्फूशन होती है कि अगर किसी ने UPSC का फॉर्म अप्लाई किया और वह Exam अटेंड नहीं कर पाया यानि कि उसने Exam नहीं दिया तो क्या वह काउंट होगा या नहीं होगा? तो दोस्तों वह काउंट नहीं होता है। जी हाँ, मान लीजिये कि आपने फॉर्म अप्लाई किया लेकिन आप Exam देने नहीं गए तो वह काउंट नहीं किया जायेगा।

जो दूसरी बात आती है कि यह 3 स्टेज में आती है पहली होती है प्रारंभिक परीक्षा यानि Prelims Exam, और Prelims Exam क्लियर करने के बाद आप mains में जाते हैं, और जब mains भी क्लियर कर लेते हैं तो आप जाते हैं interview में। तो बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में कन्फूशन होती है कि मान लीजिये ठीक है मैंने फॉर्म अप्लाई किया और Exam देने में नहीं गया तो वह काउंट नहीं होगा लेकिन तब क्या होगा अगर मैंने फॉर्म अप्लाई किया और Prelims Exam दिया लेकीन mains नहीं दिया तो क्या वह काउंट होगा या फिर नहीं होगा? तो जी हाँ दोस्तों वह काउंट होगा। अगर आपने Prelims दिया तो वह काउंट होगा। लेकिन अगर आपने फॉर्म भरा और Exam देने नहीं गए तो आपका वह काउंट नहीं होगा।  यह सवाल बहुत से स्टूडेंट्स के मन में आता होगा लेकिन शायद अब आपको क्लियर हो गया कि क्या काउंट होता है और क्या काउंट नहीं होता है।

तो दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी (UPSC Full Form) अच्छी लगा होगा अगर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी जरूर शेयर करें और असेही और भी इन्फॉर्मेशनल पोस्ट पाने के लिए इस ब्लॉग के नोटिफिकेशन को भी जरूर ऑन कर दें।

यह भी पढ़े –

 

Add a Comment

Your email address will not be published.