Toll Plaza क्या होता है? | What is Toll Plaza in Hindi

Toll Plaza Kya Hota Hai: अक्सर आप लोग कभी भी रोड पर वाहन चलाके जा रहे होंगे तो हाईवे पर आपने Toll Plaza जरूर देखा होगा। तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

Toll Plaza क्या है?

सरकार द्वारा बनाये गए राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुए खर्च की राशि को वसूलने के लिए Toll Plaza बनाया जाता है। यहाँ पर रोड को बनाने में जो भी खर्चा हुआ है उसकी वसुलात वाहन चालकों से की जाती है जो कि उस रोड पर वाहन चलाते हैं। जब यह रोड बनाने की लागत पूरी वसूली ली जाती है तब टोल प्लाजा बंद कर दिया जाता है। यानि कि रोड अगर बनाती है गवर्नमेंट और वह किसी को टेंडर पास करती है और वह टेंडर वर्क लेने वाली कंपनी वहां पर रोड बनाकर दे देती है। फिर उस रोड बनाने का जो भी खर्चा आया है वह भी उनको निकालना पड़ता है। इसलिए वहां टोल प्लाजा बनाया जाता है और आने वाले यात्रियों से जो अपने वाहन लेकर आते हैं उनसे Toll Plaza के रूप में लिया जाता है। और वह Toll Tax जब पूरी लागत रोड बनाने की वसूल हो जाती है तब उस टोल प्लाजा को बंद कर दिया जाता है।

तो शायद अब आपको पता चल गया होगा कि Toll Plaza क्या है।

Toll Tax क्या होता है?

टोल प्लाजा में जो रकम वाहन चालकों से वसूली जाती है उसे ही Toll Tax कहते हैं। Toll Plaza इसलिए बनाया जाता है ताकि रोड बनाने में जो भी लागत आयी है उसे वसूला जा सके। और इसलिए Toll Tax लिया जाता है।

पहले के टाइम पर Toll Tax नगद रूपी में लिया जाता था जिससे Toll Plaza पर काफी भीड़ हो जाता थी गाड़ियों की और अब ये Fasttag की मदद से लिया जाता है।

सरकार द्वारा रोड बनाने के लिए किसी कंपनी को टेंडर देती है और बाद में वह कंपनी अपनी लागत को निकालने के लिए सरकार की मदद से वहां पर एक एक टोल प्लाजा लगा देती है। Toll Plaza वह वहां लगाते हैं जहाँ गाड़ियों का आना जाना लगा रहता है और उन्ही से वह Toll Tax कलेक्ट करते हैं। और जब उनकी लागत यानि कि जो रकम उन्होंने लगाई थी रोड बनाने के लिए वह निकल जाती और उसके बाद  टोल प्लाजा बंद किया जाता है।

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आपको पता चल गया होगा कि Toll Plaza और Toll Tax क्या होता है। तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें और इसी तरह के और भी पोस्ट अगर आप पाना चाहते हैं तो फिर इस ब्लॉग को भी जरूर सब्सक्राइब कर लें।

यह भी पढ़े: – 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.