NEFT Full Form: NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है?

NEFT Full Form: आज बैंक का नियम दिन प्रतिदिन बदलता रहता है तो ऐसे में आवश्यक है कि आप भी बैंक के नियमों के साथ अपडेटेड रहे। आपने कभी न कभी तो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किये ही होंगे, तो ऐसे में आपके सामने NEFT, RTGS, IMPS, और UPI का ऑप्शन जरूर मिला होगा। इस पोस्ट में हम आपको NEFT क्या होता है उसके बारे में कुछ जानकारी देंगे। और उसके साथ ही जानेंगे NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है? NEFT के जरिये आप पैसे ट्रांसफर करते हैं तो क्या-क्या रिक्वायर्ड होने चाहिए और क्या-क्या रिक्वायर्ड होते हैं और कितना टाइमिंग होता है? और इसमें पैसे भेजने का कितना लिमिट होता है? तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

NEFT क्या है? और NEFT Full Form in Hindi

NEFT एक ऐसा माध्यम होता है जिसके जरिये आप किसी भी बैंक से दूसरे बैंक के खाताधारा को पैसे सुरक्षित रूप से आसानी से भेज सकते हैं। इसकी शुरुवात November, 2005 में हुई थी।  आज लगभग सभी बैंक NEFT की सुविधा देती है। तो सबसे पहले हम NEFT का फुल फॉर्म जान लेते हैं। तो NEFT का फुल फॉर्म National Electronic Fund Transfer है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण के नाम से जानते हैं। इसमें पैसे को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

तो चलिए इसे उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिये दिलीप और आकाश दो पार्टनर है। दिलीप को आकाश के पास पैसे भेजने है NEFT  के जरिये। दिलीप का अकाउंट SBI में है और आकाश का अकाउंट HDFC बैंक में है। दिलीप को आकाश के पास पैसे भेजने के लिए कुछ रिक्वायर्ड होती है। जैसे की –

  1. A/C Holder Name 
  2. Bank Account No.
  3. IFSC Code 
  4. Account Type 

Account Type में जैसे कि Current Account, Savings Account, Overdraft Account और Other Account.

यदि दिलीप के पास या फिर किसी भी व्यक्ति के पास यह चारों चीज होंगे तो वह बहुत ही आसानी से NEFT के जरिये पैसे को ट्रांसफर कर सकता है।

NEFT के माध्यम से पैसे भेजने का टाइमिंग क्या है?

तो यदि पहले की बात करे तो NEFT  के जरिये 8 AM – 7 PM के बीच कार्य होता है, जिसमें शनिवार को 8 AM- 1 PM के बीच होता। है NEFT  जो होता है ये पुरे बेस पर काम करता है यानि की जितने भी ट्रांजेक्शन होता है यह आधे घंटे या फिर एक घंटे का एक बैच बना लेता है और उसके अकॉर्डिंग जो है यह पैसे को ट्रांसफर कर देता है। पैसे भेजने में आधे से एक घंटे का समय लगता है। आज NEFT  के जरिये पैसे भेजना बिलकुल आसान हो गया है क्यों कि आज इसका सर्वर काफी ज्यादा फ़ास्ट हो गया है। और इसे आप जो है घर बैठे ऑनलाइन 24 Hours यूज़ कर सकते हैं।

NEFT के माध्यम से आप कितना पैसा भेज सकते हैं?

NEFT के माध्यम से आप कितना पैसा भेज सकते हैं?

तो सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि NEFT  के माध्यम से पैसे भेजने का 2 माध्यम है। एक है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन। यदि आप ऑनलाइन पैसे भेजते हैं तो इसमें कुछ लिमिट है यानि आप जो है नेट बैंकिंग या फिर आपका जो बैंक है उसके अकॉर्डिंग आपके अकाउंट पर कितने लिमिट है उसके अनुसार जो है आप पैसे को भेज सकते हैं। लेकिन यदि आप अधिक पैसा भेजना चाहते हैं तो आप बैंक की  सहायता से ऑफलाइन पैसे भेज सकते हैं। इसमें पैसे भेजने का कोई लिमिट नहीं होता है। यानि कि मैक्सिमम और मिनिमम कुछ भी नहीं होता है।

यदि आपको यह जानकारी (NEFT Full Form in Hindi) अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें और असेही और भी इन्फॉर्मेशनल पोस्ट पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

यह भी पढ़े –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.