IAS Full Form: आईएसस का फुल फॉर्म क्या है?

IAS Full Form: दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगे कि आईएएस का फुल फॉर्म क्या है (IAS Full Form) और आईएएस कैसे बने और इसके साथ ही बताएँगे कि आईएएस होता कौन है, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, आपकी ऐज लिमिट क्या है या अटेम्प्स कितने है, कौन सा एग्जाम आपको देना होगा अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं, इसके लिए सिलेक्शन प्रोसीजर क्या है और 12th के बाद आपको क्या करना चाहिए अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं। यह सारे पॉइंट्स है जिस पर आज मैं इस लेख में डिसकस करुँगी। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढियेगा।

आईएएस (IAS) होता कौन है? और IAS Full Form in Hindi 

IAS का फुल फॉर्म होता है Indian Administrative Service और हिंदी में इसे कहते हैं भारतीय प्रशासनिक सेवा। अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए हर साल UPSC के द्वारा सिविल सर्विस एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है और यह जो एग्जाम है वह IAS, IPS, IFS या IRS लेवल की जो भर्ती है उसके लिए यह एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है UPSC के द्वारा। आईएएस इंडिया की टॉप गवर्नमेंट जॉब है। हर कोई एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है। बहुत से स्टूडेंट्स का यह सपना होता है कि वह एक आईएएस ऑफिसर बनना।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए Eligibility 

अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है। IAS एंड IPS ऑफिसर बनने के लिए आपका इडियन सिटीजन होना जरुरी है। साथ ही आपकी क्वालिफिकेशन अगर देखे तो क्वालिफिकेशन में आपका ग्रेजुएशन होना जरुरी है। क्यों कि यह जो एग्जाम है, जो भर्ती है वो UPSC के द्वारा किये जाते हैं और UPSC के द्वारा जो एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है उसके लिए आपका मिनिमम क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन होना जरुरी है। तो अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन कर लेना चाहिए ग्रेजुएशन आपका जरुरी है तभी आप यह एग्जाम दे सकेंगे।

ऐज लिमिट 

अगर आप General केटेगरी से बिलोंग करते हैं तो अपना ऐज 21-32 साल तक होना चाहिए। 21-32 साल तक आप इसका एग्जाम दे सकते हैं। OBC केटेगरी के लिए यहाँ ऐज 21-35 साल है। और SC / ST केटेगरी से अगर आप बिलोंग करते हैं तो आप 21-37 साल तक एग्जाम दे सकते हैं।

आपको कौन सा Exam देना होता है? 

UPSC (Union Public Service Commission) के देवरा सिविल सर्विस एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है। अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको यह एग्जाम देना होगा। सिविल सर्विस एग्जाम जो रहता है वो UPSC के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है और इसका जो सिलेक्शन प्रोसीजर है वो 3 स्टेप्स में रहता है pre exam, mains exam और interview यह तो हम सभी जानते हैं जो IAS, IPS IFS या IRS बनने के लिए आपको यह 3 स्टेप्स से गुजरना होता है। इसके बाद ट्रेनिंग दी जाती है। यहाँ पर अगर हम हम एग्जाम में देखें तो pre exam में 2 पेपर होते हैं, mains exam में 9 पेपर होते हैं और उसके बाद आपका interview होता है।

Attempts कितने रहते हैं यानि कितने बार आप यह एग्जाम दे सकते हैं?

अगर आप General केटेगरी से बिलोंग करते हैं तो आप 6 टाइम्स इसका एग्जाम दे सकते हैं। एग्जाम मीन्स आपको फॉर्म भरने पर आपको काउंट नहीं किया जायेगा अगर आप इसका pre exam दे लेते हैं तभी आपका जो यह टाइमिंग है वो आपकी काउंट की जाएगी। OBC के  9 Attempts हैं एंड SC / ST के लिए अनलिमिटेड है।

अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो 12th के बाद आपको क्या करना चाहिए?

अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो 12th के बाद आपको ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा क्यों कि ग्रेजुएशन जरुरी है आईएएस ऑफिसर बनने के लिए। तो आप जिस भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं वह करे क्यों कि स्ट्रीम इतना मेटर नहीं करता है बस आपका ग्रेजुएशन होना जरुरी है। तभी आप यह एग्जाम दे सकते हैं।

तो दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी “IAS Full Form in Hindi आईएसस का फुल फॉर्म क्या है जाने हिंदी में” जरूर पसंद आयी होगी अगर पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर जरूर करे और असेही इन्फॉर्मेशनल पोस्ट आगे भी पड़ने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को जरूर ऑन कर दीजिए।

यह भी पढ़े –

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.