पेट्रोल पंप कैसे खोले पूरा प्रोसेस | How to Open Petrol Pump in India

पेट्रोल पंप कैसे खोले पूरा प्रोसेस | अपना खुद का पेट्रोल पंप कैसे खोले जानिए हिंदी में | How to Open Petrol Pump in India | Petrol Pump Kholne ka Pura Process in Hindi 

अगर आप पेट्रोल पंप खोलने में इंटरेस्टेड है अपना खुद का एक पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो और आपको नहीं पता कि एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको क्या करना होता है और क्या नहीं करना होता है तो आप बिलकुल भी चिंता मत करें क्यों कि इस पोस्ट में हम आपको पेट्रोल पंप कैसे खोले? इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए? कितनी जमीन की जरुरत पड़ेगी? कितना खर्चा आएगा? और कैसे अप्लाई करना है? और कितने पैसे आप एक पेट्रोल पंप खोल करके कमा सकते हैं? यह सभी बताने वाले हैं इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़िए।

पेट्रोल पंप कैसे खोले? – How to Open Petrol Pump in India Hindi

पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सिर्फ 3 कंडीशंस है –

  1. पहली ये कि आप भारतीय नागरिक होने चाहिए
  2. दूसरी यह कि आपकी उम्र 18 से 60 साल के बीच में होने चाहिए
  3. और तीसरी यह कि आपने  कम से कम 12th पास की

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन की जरुरत पड़ेगी?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे जरुरी चीज जमीन ही। अगर आपके अपने नाम पर कोई जमीन नहीं है तो आप अन्य किसी व्यक्ति के जमीन ले सकते हैं जिसके लिए आपको उस जमीन के ओनर से NOC या No Objection Certificate लेना होगा कि इस जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए उसे कोई ऑब्जेक्शन नहीं है। अगर जमीन आपके किसी फॅमिली मेंबर के नाम पर है तब भी आप पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और अगर आपके पास एग्रीकल्चर लैंड है, खेती की जमीन है तो पहले आपको उसका कन्वर्शन कराना होगा और उसके बाद आप डीलरशिप के अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 1200 से 1600 वर्ग मीटर जमीन होनी चाहिए। और अगर आप किसी शहरी इलाके में अर्बन एरिया में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर जमीन होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप के डीलरशिप लिए अप्लाई कैसे करे?

पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई करने के लिए आपको petrolpumpdealerchayan.in की  वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Register Now पर क्लिक करना होगा। फिर आपको आपको वहां पर एक फॉर्म फील अप करने के लिए दिया जायेगा जिसमे आपको आपका फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ़ बर्थ और भी कुछ इनफार्मेशन डालने होते हैं। यह सब करने के बाद आपको Generate OTP पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके पास एक OTP आएगा वह OTP आपको वहां डालकर सबमिट कर देना है। सबमिट पर क्लिक कर देने के बाद आपके पास एक पेज ओपन होता है जिसमे लिखा होगा कि आप सक्सेस्स्फुल्ली रेजिस्टर्ड कर चुके हैं और पासवर्ड आपकी ईमेल आईडी पर भेज दी गई है।

इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी ओपन करनी है वहां आपको एक पासवर्ड मिलेगा। अब आपको ईमेल आईडी और पसवर्ड डालकर और कैप्चा डालकर सबमिट कर देना है। सबमिट पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन होता है। आपको यहाँ पर Available Advertisement पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर कंपनी के सभी एडवरटाइजमेन्ट शो होंगे कि कहाँ कहाँ कंपनी पेट्रोल पंप खोलना चाहती है। जिस भी कंपनी का आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं वह आप वहां पर चूज़ कर सकते हैं और आपकी स्टेट भी सेलेक्ट कर सकते हैं जिसस्टेट पर आप  पेट्रोल पंप खोलना चाहते  हैं। स्टेट सेलेक्ट  करने के बाद आपको सिर्फ उसी स्टेट के एड्स आएंगे जिस कपंनी का आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते। जिस कंपनी का भी आप पेट्रोल पंप खोलना छाहते View Details पर क्लिक करके उसके एड को आप ओपन कर लीजिये।

अब आप वहां देख सकते हैं कि वह कंपनी स्टेट के कहाँ-कहाँ पर पेट्रोल पंप खोलना चाहती है। वहाँ पर जो भी लोकेशन आपके लोकेशन के आसपास होगा उसी पर आपको Apply Now  करना होगा। Apply Now पर क्लिक करने के बाद आपको 40 मिनट के वक्त दिया जाता है एक फॉर्म को फिल करने के लिए। यहाँ View पर क्लिक करके अप्लाई करने से पहले इसकी जरुरी जानकारी ले सकते हैं। यहाँ पर पेट्रोल पंप से जुडी सारी जानकारी आपको मिल जाएगी क्या एलिजिबिलिटी रहेगी? कितनी फीस आपको पे करनी होगी? क्या प्रोसेस रहेगा ? उसकी सारी इनफार्मेशन आपको यहाँ मिल जाएगी।

इसके बाद यहाँ आपको सेलेक्ट करना होता है कि आप अप्लाई कैसे कर रहे हैं। अगर आप पार्टनरशिप में हैं तो पार्टनरशिप चूज़ करेंगे और अगर आप अकेले कर रहे हैं तो आप इंडिविजुअल चूज़ करेंगे। यहाँ आपको देखने को मिलेगा कि फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको 10,000 रुपये पे करनी होगी। थोड़ा निचे आने पर आपकी पर्सनल इनफार्मेशन मांगी जाती है आपको वह सब एड कर देना है। पुरे फॉर्म को फील करने के बाद आपको यहाँ  इसकी टर्म और कंडीशंस कको एक्सेप्ट करना है। निचे स्क्रॉल करने पर आपको अपना फोटो और अपना सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक देना है। सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके पास पेमेंट का ऑप्शन आएगा आपको यहाँ पर 10,000 रुपये फीस पे करनी पड़ेगी। जो आप अपनी नेट बैंकिंग या डेबिट, क्रेडिट कार्ड से पे कर सकते हैं। तो इस तरह से आपको अपनी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई करना है।

अप्लाई करने के बाद कंपनी के अधिकारी इंस्पेक्शन के लिए आपके पास आएंगे आपकी जमीन चेक करेंगे, लोकेशन चेक करेंगे और जो डाक्यूमेंट्स है जैसे कि नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट और लीज एग्रीमेंट इस तरह के सर्टिफिकेट चेक करेंगे और उसके बाद आपके जमीन को फ़ैल या पास करेंगे।

पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्चा आता है?

पेट्रोल पंप दो तरह के होते हैं एक CODO और एक DODO . CODO में होता यह है कि सिर्फ जमीन आपकी होती है बाकि सारा खर्चा, सारा इंवेस्टमनेट कंपनी करती है तो उसमें आपका कोई ज्यादा खर्चा नहीं आता है। जबकि दूसरा होता है DODO, इसमें होता यह है कि जमीन भी आपकी होती है और सारा खर्चा, इन्वेस्टमेंट भी आपका होता है। मशीनरी से ले करके स्टाफ रूम, टॉयलेट, बाथरूम तक सारा खर्चा आपका अपना होता है। तो इस हिसाब से एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास कम से कम एक करोड़ रुपये होने चाहिए। तो अगर आपके पास 60 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक हैं तभी आपको पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहिए।

पेट्रोल पंप से कितना पैसा कमा सकते हैं?

पेट्रोल पंप पर सारी इनकम कमिशन पर होती है। इसमें कंपनी की तरफ से आपको कोई सैलरी नहीं मिलती है। जितने लीटर पेट्रोल-डीजल आप बेचते हैं उसी पर आपको कमिशन मिलता है। आपको एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 3 रुपये 7 पैसे का कमिशन मिलता है। जबकि एक लीटर डीजल बेचने पर आपको 2 रूपये का कमिशन मिलता है। तो इस हिसाब से अगर आप एक महीने में 40,000 लीटर पेट्रोल और 1,50,000 लीटर डीजल बेचते हैं तभी आपको 4,22,800 की इनकम होगी।

Example:-

PETROL : 40000 * 3.07 =Rs. 1,22,800

DIESEL : 150000 * 2.0 = Rs. 3,00,000

Total Income = Rs. 4,22,800

यह तो तब है जब आप सिर्फ 40,000 लीटर पेट्रोल और 1,75,000 लीटर डीजल बेचते हैं।  लेकिन अगर आप इससे ज्यादा बेचते हैं यानि 1 लाख लीटर पेट्रोल और 2 लाख रुपये डीजल बेच देते हैं तो उसी के हिसाब से आपकी इनकम भी ज्यादा होती है।

अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपका प्लान क्या होना चाहिए?

सबसे पहले आपको  यह देखना है कि आपके पास कितना पैसा है। अगर आपके  पास कम से कम एक करोड़ रुपये हैं तो ठीक है और अगर आपके पास इससे कम पैसा है तब आपको कुछ पार्टनर्स बना लेने चाहिए। अगर आप कम से कम तीन पार्टनर्स बना लेते हैं तो उनके लिए 2 करोड़ रुपये इकट्ठा करना कोई मुश्किल नहीं होगा। इसके बाद आपको लोकेशन चूज़ करनी है आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाना है और देखना है कि कंपनी ने एड्स कौन कौन से लोकेशन के लिए निकाले हुए है। उसी लोकेशन पर आप जमीन खरीदिये या फिर लीज पर ले लीजिये। लीज पर लेते समय आपको ओनर से एक NOC बना लेनी है कि उसे कोई ऑब्जेक्शन नहीं है कि आप उस जमीन पर पेट्रोल पंप बना रहे हैं। इसके बाद आपको कंपनी के वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए अप्लाई करना है इसमें आपको 10,000 रुपये पे करनी होगी। अप्लाई करने के बाद आपके पास कंपनी के अधिकारी आएंगे इंस्पेक्शन के लिए जो आपकी लोकेशन, जमीन, डाक्यूमेंट्स सब कुछ चेक करेंगे। तो इस तरह से आपको पेट्रोल पंप की डीलरशिप मिल सकती है।

तो आज के इस पोस्ट में आपने जाना कि पेट्रोल पंप कैसे खोले? इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए? कितनी जमीन की जरुरत पड़ेगी? कितना खर्चा आएगा? और कैसे अप्लाई करना है? और कितने पैसे आप एक पेट्रोल पंप खोल करके कमा सकते हैं?

अगर आपको  यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और असेही इन्फॉर्मेशनल पोस्ट और पाने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को भी जरूर सब्सक्राइब कर दें।

यह भी पढ़े –

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.