SSC Full Form: SSC क्या है और इसका फुल फॉर्म

SSC Full Form, SSC क्या है और इसका फुल फॉर्म , SSC Kya Hai or Full Form in Hindi, SSC Full Detail in Hindi

आपने भी अपने आसपास के लोगों को बात करते हुए सुना होगा कि SSC का एग्जाम है, SSC का रिजल्ट आने वाला है और आप सोचते होंगे कि SSC का एग्जाम क्या है? तो दोस्तों अगर आप SSC एग्जाम के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में आपको SSC के बारे में सारी जानकारी पता चल जाएगी जैसे SSC Exam क्या है?, SSC Exam कौन दे सकता है? , SSC Exam में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं? , SSC Exam के बाद आप ऑफिसर कैसे बन सकते हैं? और इसके साथ-साथ इस लेख में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि SSC Exam क्लियर करने के बाद आपकी सैलरी कितनी होगी? तो दोस्तों यह तमाम जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलने वाली है और यह लेख अपने लिए बहुत ही ज्यादा काम की होने वाली है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़िए।

SSC क्या है? और SSC Full Form

SSC एक ऐसा विभाग है जो कि हार साल लाखों छात्रों को रोजगार प्रदान करता है, उनको सरकारी नौकरी प्रदान करता है। SSC का फुल फॉर्म होता है Staff Selection Commission जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग भी कहते हैं। अगर कोई भी छात्र सरकारी नौकरी में रूचि रखता है तो उसकी पहली पसंद SSC ही होती है क्यों कि SSC में बहुत तरह की एग्जाम करायी जाती है। सभी तरह के स्टूडेंट्स इस एग्जाम को दे सकते हैं और अपनी मनचाही नौकरी पा सकते हैं।

SSC कौन दे सकता है?

SSC वह सारे स्टूडेंट्स दे सकते हैं जिन्होंने हाई स्कूल यानि मेट्रिक परीक्षा पास कर ली है या फिर जिन्होंने ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लिया है। SSC में बहुत तरह की वेकन्सी आती है और जो भी छात्र अपने योग्यता के अनुसार उस वेकन्सी को अप्लाई करते हैं और SSC का एग्जाम देने के बाद वह नौकरी पा सकते हैं। अगर कोई छात्र 10 वी पास है तो उसके लिए SSC MTS Exam होते हैं, अगर कोई छात्र 12 वी पास है तो उसके लिए SSC CHSL का Exam होता है, अगर किसी छात्र ने ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लिया है तो उसके लिए SSC CGL का Exam होता है। इसी तरीके से बहुत सारे Exam होते हैं।

SSC में कितने तरह की जॉब होती है?

अगर आप SSC का Exam क्लियर कर लेते हैं तो आप CBI Officer बन सकते हैं, CBI Inspector बन सकते हैं, और-उसके साथ साथ आप Income Tax Inspector बन सकते हैं। तो SSC में बहुत तरह की जॉब होती है। आप SSC का Exam क्लियर करके अगर आपने अच्छी तरह के पढाई की है तो आपको Exam क्लियर करने में कोई भी समस्या नहीं होगी आप आसानी से Exam क्लियर करके Officer बन सकते हैं।

SSC Exam में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं?

SSC Exam में जनरली English, Mathematics , General Science, General Knowledge, Current Affairs इस इस तरीके से प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसा कि आप सबको पता ही है कि SSC में बहुत तरह की पोस्ट आती है। तो आप जिस भी पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे होंगे उसमे इस तरीके की प्रश्न पूछे जायेंगे बस फर्क इतना रहेगा कि पोस्ट के अकॉर्डिंग जो प्रश्न रहेगा स्तर कम या फिर ज्यादा हो सकता है।

SSC में ऑफिसर कैसे बने?

अगर आपको SSC में ऑफिसर बनना है तो आपको कम से कम Graduation कम्पलीट करनी पड़ेगी चाहे किसी भी स्ट्रीम में Graduation कम्पलीट कर सकते हैं Arts से, Science से या फिर Commerce से। बस आपको अपनी Graduation कम्पलीट करनी होगी। उसके बाद बहुत सारी वेकन्सी आती है SSC में जिसमे आप अप्लाई करके अगर Exam को क्लियर कर लेते हैं तो आप ऑफिसर बन जाते हैं।

दोस्तों SSC CGL का जो Exam होता है इसमें आपको बहुत सारी वेकन्सी ऑफिसर के लिए आती है। जैसे कि अगर  Income Tax Officer बनना चाहते हैं तो तब आप SSC CGL का Exam क्लियर करके Income Tax Officer बन सकते हैं। अगर आप CBI में जाना चाहते हैं तब भी आपको SSC CGL का Exam क्लियर करना होगा। इस  तरह से और भी बहुत सारे बड़े-बड़े पोस्ट होते हैं जो कि आप SSC CGL का Exam देकर आप वहां पर पहुंच सकते हो और बहुत अच्छी खासी जॉब आप पा सकते हो और बहुत अच्छी सैलरी भी आप पा सकते हो।

SSC क्लियर करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलेगी?

तो दोस्तों यह पूरी तरीके से डिपेंट करता है कि आपने SSC का कौन सा Exam दिया है, आपकी पोस्ट क्या है, आपको जॉब कैसी मिली है आपकी सैलरी पूरी इस पर डिपेंट करती है। अगर दोस्तों आप SSC 10th पास ज्वाइन करते हो जैसे SSC MTS का Exam देते हो तो आपकी सैलरी होगी 20 हजार रुपये प्रति माह। और वही दोस्तों  SSC CHSL के माध्यम से जॉब पाते हैं तो आपकी जो स्टार्टिंग सैलरी होगी वह 25 हजार, 27 हजार, या फिर 28 हजार हो सकती है। और एल्कीन अगर आप SSC CGL के माध्यम से जॉब पाते हैं तो आपकी सैलरी बहुत ज्यादा अच्छी होगी। तो अगर आप ऑफिसर बन जाते हो तो आपकी जो सैलरी होगी वह करीब 40 हजार से 50 हजार रुपये हो सकती है।

तो दोस्तों यह थी SSC के बारे में पूरी जानकारी उम्मीद करते हैं कि आपको यह हमारे यह लेख जरूर पसंद आयी होगी अगर पसंद आए तो फिर इसे अपने दोस्तों को शेयर करे और असेही और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को जरूर ऑन कर दें।

यह भी पढ़े –

 

Add a Comment

Your email address will not be published.