OTT Full Form: OTT Platform क्या है और इसका फुल फॉर्म – What is OTT Platform in Hindi

OTT Full Form | OTT Platform क्या है? और OTT Full Form क्या है? | What is OTT Platform in Hindi | OTT Platform kya Hota Hai 

आज हम सब एक ऐसे दौर में जी रहे हैं जहाँ पर हर किसी के पास इंटरनेट अवेलेबल है फिर चाहे वह कुछ भी देखना चाहे आज के इस टाइम में वह कुछ ही सेकंड्स में पढ़ सकता है, किसी भी चीज को वह देखना चाहे उसकी images देख सकता है, उसकी videos देख सकता है। तो ऐसे में अगर हमें अपने आपको एंटरटेन करना होता है तो वहां पर भी हमारे पास बहुत सारे ऑप्शंस हैं जिनके करिये हम एंटरटेन कर सकते हैं अपने आपको। वहां पर हम movies देख सकते हैं, web series को देख सकते हैं, serials अगर आप देखना पसंद करते हैं तो वह भी देख सकते हैं। तो कुल मिलाकर हमे अगर अपने आपको एंटरटेन करना है तो आज हमें अपने घर से बाहर निकलने की जरुरत नहीं पड़ती हमारे पास एक सिंपल mobile होना चाहिए  जिसमे internet connection हो। और वहां पर हम अपने आपको बहुत ही आसानी से एंटरटेन कर सकते हैं।

अगर बीते कुछ समय की बात करें तो हमारी जो web series है उनकी जो popularity है वह जो serials की popularity है उससे काफी ज्यादा बढ़ रही है। जैसे-जैसे हमारी जो web series की popularity है वह बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे हमारी जो OTT Platforms हैं उनको यूज़ किया जा रहा है। अगर हम बात करे 2020 की, तो आपको पता ही होगा की उन दिनों लॉकडाउन के चलते हमारी जो बॉलीवुड की फिल्म इंडस्ट्री हैं उन्होंने अपने फिल्मों को ज्यादातर OTT Platforms पर रिलीज की जा रही है। तो उनसे भी काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है OTT Platforms का और web series तो पहले  OTT Platforms पर आती ही है। तो फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि आखिर यह OTT Platform होता क्या है? कैसे यह काम करता है? जिनके जरिये आप movies देख सकते हैं, serials देख सकते हैं, आप अपनी पसंदीदा web series देख सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं।

OTT Platform होता क्या है? और OTT Full Form in Hindi

तो फ्रेंड्स OTT का फूल फॉर्म होता है Over The Top, यानि कि एक ऐसा प्लेटफार्म जो कि इंटरनेट से कनेक्ट रहता है यानि कि इंटरनेट से जुड़ा हुआ रहता है। और वहां पर इसी कनेक्शन के कारण वो जो प्लेटफॉर्म्स है वह videos को presents करता है आपको दिखाता है या कह सकते हैं की आपका जो मीडिया से रिलेटेड कंटेंट होता है वह आपके सामने कहीं न कहीं आपको दिखाता है। तो यहाँ पर जो OTT Platforms है इनके कुछ ऍप्लिकेशन्स होते हैं जिनको आप अपने mobile के अंदर, Desktop के अंदर या फिर Laptop के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर किसी भी तरह का आपके पास कोई डिवाइस हो उसके अंदर आप उसको यूज़ कर सकते हैं।

OTT प्लेटफार्म में subscriptions क्या होता है?

अगर कोई यूजर OTT प्लेटफार्म के किसी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहता है तो वहां पर उसे एक subscriptions लेना पड़ता है। subscriptions के अंदर होता क्या है कि आप वहां पर Monthly subscriptions ले सकते हैं, yearly subscriptions ले सकते हैं। subscriptions के अंदर आपको pay करना होता है यानि कि कुछ पैसे आपको देने होते हैं। तो अगर यहाँ हम पैसों की बात करे तो अगर आपका जो monthly subscriptions है India के अंदर किसी एक अच्छे प्लेटफार्म का तो वह आता है हमारा 100 – 350 रुपये के बीच में।

India के भीतर कुछ OTT Platforms

भारत के स्पेशल कुछ OTT प्लेटफॉर्म्स Applications –

और भी बहुत सारे यहाँ पर Applications हैं जिनको यूज़ किया जाता है लोगों द्वारा। जहाँ पर वह अपने लेटेस्ट web series को देख सकते हैं, अपने Movies को देख सकते हैं और इसके अंदर जो सबसे अच्छी बात है वह है की आपको इसमें quality के साथ कोई compromise नहीं करना पड़ता। यानि कि आप जो भी चीजें उसमे देखेंगे अपनी payment करने के बाद subscriptions  लेने के बाद तो उसमे जो quality आपको दिखाई जाती है वह अच्छी होती है और ओरिजिनल कंटेंट आपको वहां पर दिखाई जाते हैं। जैसे कि अगर आप टीवी पर कोई movie देखते हैं तो टीवी के अंदर कई बार ऐसा होता है कि कुछ सिन को अगर एडिट या काटना होता है तो वहां पर काटकर दिखा देते हैं लेकिन अगर आप किसी OTT Platform के जरिये कोई movie या web series को देख रहे हैं तो वहां पर जो ओरिजिनल कंटेंट है यानि कम्पलीट कंटेंट है वह आपके सामने कहीं न कहीं रखा जाता है।

तो फ्रेंड्स उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट से पता चल गया होगा की OTT Platform क्या है और इसका Full Form क्या है। तो अगर आपको यह जानकारी (OTT Platform क्या है और इसका Full Form) पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करे और असेही और भी ढेरों सारी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को जरूर ऑन कर दें।

यह भी पढ़े –

 

1 thought on “OTT Full Form: OTT Platform क्या है और इसका फुल फॉर्म – What is OTT Platform in Hindi

  1. Ritika Raj Reply

    Aap jis v topic pe likhti h usse kuch sikhne ko milta h mujhe accha lga padh kr aaj maine PH.D or OTT kya hota h iske baare mai jaana h
    Thank u 🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published.