What is The Crush Meaning in Hindi: क्रश का सही मतलब क्या होता है? | Crush All Meaning in Hindi

 Crush Meaning in Hindi: क्रश का सही मतलब क्या होता है? Crush All Meaning in Hindi, जानिए क्रश के कई सारे मीनिंग वह भी हिंदी में।

फ्रेंड्स आज का हमारा यह लेख बहुत ही ज्यादा खास है क्यों कि यह लेख है Crush पर। यानि इस लेख में हम सीखेंगे डिफरेंट-डिफरेंट सी यूनिक से मीनिंग Crush की। इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा क्यों कि इस लेख को अगर आप अंत तक पढ़ते हैं तो आप एक तीर से दो निशाने नहीं बल्कि कई सारे निशाने लगाना सिख जायेंगे। मेरा मतलब है कि आपको इस लेख में Crush शब्द के एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई सारे मीनिंग जानने को मिलेंगे। तो चलिए फ्रेंड्स बिना वक्त गवाएं इस लेख को शुरू करते हैं।

 Crush All Meaning in Hindi –  क्रश का सही मतलब क्या होता है क्रश का सभी मतलब जाने हिंदी में

 

1st Meaning of Crush in Hindi – कुचलन, रौंदना, मसलना 

तो फ्रेंड्स यहाँ पर जो पहला मतलब है Crush का वह है किसी चीज को कुचल देना, रौंदना या फिर मसल देना। तो आइए फ्रेंड्स इसे हम एक Example के तौर पर भी समझ लेते हैं।

Example:-

English (इंग्लिश) Hindi Meaning (हिंदी अर्थ)
The car was completely crushed under the truck ट्रक के निचे कार पूरी तरह से कुचल गई या रौंद गई

तो फ्रेंड्स यहाँ पर हम जो Crush का यूज़ कर रहे हैं वह है किसी चीज को कुचल देने से, रौंद देने से या मसल देने से। आशा करते हैं आप इस वाले Crush का मतलब अच्छे से समझ गए होंगे।

2nd Meaning of Crush Hindi – तोड़ना, पीसना 

तो यहाँ पर हमारा सेकंड मतलब है Crush का, किसी चीज को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ देना या पीस देना।

Example:-

English (इंग्लिश) Hindi Meaning (हिंदी अर्थ)
Crush the Biscuits बिस्किट्स को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ दो /पीस दो

 

3rd Meaning of Crush in Hindi – जमघट 

जो हमारे 3rd नंबर के Crush का मीनिंग है वह है जमघट। अब कुछ लोग सोच रहे होंगे कि यह जमघट क्या है। तो फ्रेंड्स जमघट का मतलब है लोगों की भीड़ यानि कम जगह पर कई लोगों की भीड़ कहलाती है जमघट। और फ्रेंड्स यह भीड़ कोई आम भीड़ नहीं होती है। यह ऐसी भीड़ होती है जिसमे आप बिलकुल दबे जा रहे हो, कुचले जा रहे हो। कई बार हम लोग ऐसे भीड़ का सामना करते भी हैं। तो इस चीज को भी हम लोग इंग्लिश में Crush कहते हैं।

Example:-

English (इंग्लिश) Hindi Meaning (हिंदी अर्थ)
Renu got separated from us in the crush रेनू जमघट में हम से अलग हो गई यानि रेनू लोगों के भीड़ में हम से अलग हो गई।

4rth Meaning of Crush in Hindi – दुखी, निराश, आघात 

4rth नंबर पर हमारे Crush का मतलब है दुखी होना, निराश होना या आघात पहुंचना।

Example:-

English (इंग्लिश) Hindi Meaning (हिंदी अर्थ)
He Was crushed by the news of the accident दुर्घटना के खबर से वह बहुत निराश हो गया या दुखी हो गया

5th Meaning of Crush Hindi – हराना 

Crush का मतलब हराने के लिए भी किया जाता है। यानि किसी को पूरी तरह से हरा देना यानि पुरे बल या ताकत के साथ हरा देना।

English (इंग्लिश) Hindi Meaning (हिंदी अर्थ)
Indian team crushed Pakistan भारतीय टीम ने पाकिस्तान टीम को पूरी तरह से हरा दिया या उसे रौंद दिया

तो फ्रेंड्स अभी तक हमने Crush का हिंदी मतलब सीखा कुचलना, रौंदना, मसलना, पीसना, टुकड़े-टुकड़े कर देना, दुखी होना, भीड़ वाली जगह पर होना और किसी को पूरी तरीके से हरा देना। यानि अभी तक हमने Crush के मतलब में सीखा है खट्टा, तीखा, चटपटा, कड़वा। लेकिन अभी तक हमने Crush का कोई मीठा सा मतलब नहीं सीखा है यानि कुछ अच्छा सा मतलब नहीं सीखा है। तो हाँ फ्रेंड्स Crush का कुछ अच्छा सा मतलब भी होता है। तो आइए फ्रेंड्स अब Crush का कुछ मीठा सा मतलब भी जरूर होता है।

6th Hindi Meaning of Crush – प्रेमासक्ति 

तो फ्रेंड्स Crush का एक प्यारा सा मतलब होता है प्रेमासक्ति। प्रेमासक्ति यानि Crush का मतलब होता है किसी लड़के या लड़की के लिए अपने दिल में Love वाली यानि Romantic वाली Feeling का होना।  इस चीज को फ्रेंड्स हम यह भी कह सकते हैं किसी को मन ही मन चाहना या मन ही मन प्यार करना। इसमें अक्सर होता है क्या है फ्रेंड्स कि किसी इंसान की बाहरी Personality देखकर ही हम उन पर फ़िदा हो जाते हैं। कहने का मतलब यह है कि उनके Body को देखकर, उनके Hairstyle को देखकर, उनके Smile को देखकर या उनके आवाज को ही सुनकर हम उन पर फ़िदा हो जाते हैं या उनके ओर खींचे चले जाते हैं। और उनसे हम प्यार करना शुरू कर देते हैं यानि उनको चाहने लग जाते हैं। लेकिन इसमें होता क्या है कि जो हमारे अंदर Love वाली यानि Romantic वाली Feeling होती है यह हम अपने मन ही यानि अपने दिल में ही रखे रह जाते हैं उनसे कह नहीं पाते हैं। इसे आप एक तरफ़ा प्यार भी कह सकते हैं।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने Crush वाली Felling को Love में बदल देते हैं। Crush का मतलब होता है एक तरफ़ा प्यार लेकिन Love में दोनों तरफ से प्यार होता है। यानि अगर आपके दिल के अंदर किसी के लिए प्यार है और आप जाकर उनसे शेयर करते हैं कि मैं आपको बहुत ही ज्यादा चाहता हूँ / चाहती हूँ और वह भी तैयार हो जाते हैं यानि आपके प्यार को Accept कर लेने हैं, तो फिर आपकी लव वाली फीलिंग Crush में बदल जाती है।

उम्मीद करते हैं फ्रेंड्स कि आप लोग लास्ट वाले Crush का मतलब काफी अच्छे से समझ गए होंगे। तो चलिए इसे एक Example के तौर पर भी समझ लेते हैं।

Example:-

English (इंग्लिश) Hindi Meaning (हिंदी अर्थ)
I have a crushed on Virat Kohli मैं विराट कोहली को मन ही मन पसंद करती हूँ यानि मन ही मन चाहती हूँ
Satyam had a huge crush of Riya सत्यम रिया को बहुत ज्यादा पसंद करता था यानि बहुत ही ज्यादा चाहता था

I hope friends आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर पसंद आए तो फिर इसे अपने दूसरे फ्रैंड्स के साथ भी जरूर शेयर कीजिए और असेही कई सारे English word के Hindi Meaning जानने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी जरूर कर ले यानि नोटिफिकेशन को ऑन जरूर कर दें।

यह भी पढ़े: –

Add a Comment

Your email address will not be published.