You are currently viewing मोबाइल फ़ोन के बारे में 10 रोचक तथ्य क्या आप जानते हैं | Amazing Facts About Mobile Phones in Hindi
Amazing Facts About Mobile Phones in Hindi

मोबाइल फ़ोन के बारे में 10 रोचक तथ्य क्या आप जानते हैं | Amazing Facts About Mobile Phones in Hindi

मोबाइल फ़ोन के बारे में 10 रोचक तथ्य क्या आप जानते हैं Amazing Facts About Mobile Phones in Hindi

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ना किया हो। आज हमारी हर जरुरत मोबाइल फ़ोन से ही पूरी होती है और वह दिन दूर भी नहीं, इंसान की प्राथमिक जरूरतों में कपड़ा और मकान के साथ-साथ मोबाइल भी जुड़ जायेगा क्यों कि इसके बिना हम लाइफ की कल्पना ही नहीं कर सकेंगे। लेकिन क्या मोबाइल हमेशा से ही ऐसाही था! आइए जानते हैं मोबाइल फ़ोन से जुड़ी कुछ रोचक और मजेदार जानकारियां कि दुनिया का सबसे पहला मोबाइल कब बाजार में बिकने के लिए आया था? पहला मोबाइल कॉल कब किया गया था? आज तक के सबसे ज्यादा कौनसे फ़ोन को ख़रीदा गया? ऐसेही मोबाइल से जुड़ी रोचक और इंटरेस्टिंग बातें।

Amazing Facts About Mobile Phones in Hindi || मोबाइल फ़ोन के बारे में 10 रोचक तथ्य

  1. मोबाइल पर पहली बार कॉल करने के 43 साल से भी ज्यादा हो गए हैं। 3 अप्रैल 1973 को  मोटोरोला कंपनी के रिसर्चर मार्टिन कूपर ने अपने कॉम्पिटिटर एंगल को पहली बार मोबाइल फ़ोन से कॉल किया था। एंगल को यह बात समझाने के लिए मार्टिन कूपर ने कॉल किया था कि एंगल दुनिया का पहला मोबाइल फ़ोन पेश करने का दौड़ हार चुके हैं। और मार्टिन कूपर ने दुनिया का पहला मोबाइल फ़ोन पेश कर दिया है।
  2. मोबाइल पर SMS भेजने की शुरुवात 24 साल पहले हुई थी। 22 साल के सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर नील पेपवर्थ ने अपने दोस्त को “Merry Christmas” के बधाई के रूप में दुनिया का पहला टेक्स्ट मैसेज भेजा था। लेकिन तब के मोबाइल में कीबोर्ड नहीं होते थे इसलिए इस मैसेज को कंप्यूटर से भेजा गया था। जिसमे लिखा गया था – “Merry Christmas”
  3. Nokia 1100, यह मोबाइल शायद आप भी जानते होंगे। यह दुनिया का अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फ़ोन है। इसे 2003 में लांच किया गया था। और इसके लगभग 25 करोड़ सेट्स पूरी दुनिया में बीके थे जो एक रिकॉर्ड है।
  4. दुनिया में सबसे पहले बिक्री के लिए मोबाइल फ़ोन 1983 को बाजार में उतारा गया। सबसे पहले इसकी बिक्री सुपर पावर अमेरिका में हुई। 1990 आते-आते अमेरिका कम लगभग 1 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल यूजर थे यानि कि सच में अमेरिका एक सुपर पावर है। और नए तकनीकों के मामले में उसका कोई जवाब नहीं।
  5. जापान में 90% मोबाइल यूजर वाटर प्रूफ मोबाइल यूज़ करते हैं। ऐसा इसलिए क्यों कि जापान के लोग नहाते समय भी मोबाइल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।
  6. एक आदमी एक आदमी औसतन 100 से ज्यादा बार फ़ोन अनलॉक करता है।
  7. टॉयलेट हैंडल से 18 गुना ज्यादा वैक्टीरिया मोबाइल फ़ोन पर होता है।
  8. दुनिया के लभभग 50% लोग अपने मोबाइल का इस्टेनल सिर्फ गेम खेलने के लिए करते हैं।
  9. आज कल स्मार्ट फ़ोन होने का मतलब iphone या andoird के हैंडसेट को माना जाता है लेकिन iphone आने के कई साल पहले ही स्मार्ट फ़ोन बाजार में आ चूका था।
  10. 1993 में IBM Simon नामक एक फ़ोन बाजार में लांच किया गया था। इसमें कैलेंडर, टोर्च, हैक्स, स्क्रीन और कई तरह के स्मार्ट फीचर्स मौजूत थे। इसकी कीमत उस समय 41 हजार रूपए रुपये रखी गई थी।
  11. Sony XP3300 इसका नाम ग्रीनिच बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सब मजबूत मोबाइल फ़ोन जे बारे में दर्ज है। इसे चोराशि फर के पक्के फर्स पर गिराया गया लेकिन इसके सारे फंक्शन उस समय भी ठीक कर रहे थे।

तो दोस्तों यह भी मोबाइल के बारे 10 रोचक जानकारियां/ तथ्त्य। अगर आपको हमर यह लेख पसंद आए तो कमेंट करले जरर बताएं और अगर आप इसी तरह से और भी रोचक जानकारियां सुन्ना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े – 

 

Sonali Bouri

मेरा नाम सोनाली बाउरी है और मैं इस साइट की Author हूँ। मैं इस ब्लॉग Kahani Ki Dunia पर हिंदी कहानी , प्रेरणादायक कहानी, सक्सेस स्टोरीज, इतिहास और रोचक जानकारियाँ से सम्बंधित लेख पब्लिश करती हूँ हम आशा करते है कि आपको हमारी यह साइट बेहद पसंद आएगी।

Leave a Reply