You are currently viewing ब्रह्मांड से जुड़े 20 रोचक तथ्त्य | 20 Interesting Facts About Universe in Hindi
ब्रह्मांड से जुड़े 20 रोचक तथ्त्य | 20 Interesting Facts About Universe in Hindi

ब्रह्मांड से जुड़े 20 रोचक तथ्त्य | 20 Interesting Facts About Universe in Hindi

ब्रह्मांड से जुड़े रोचक तथ्त्य Interesting Facts About Universe in Hindi: दोस्तों जब भी हम आकाशगंगा में इन लाखों करोड़ो तारो को देखते हैं तो अपने आपको बहुत छोटा महसूस करते हैं क्यों कि हम भी इन्ही तारो के धूल और बादलों से बने हुए इंसान है जो इस ब्रह्मांड के 500 अरब आकाशगंगाओं में से किसी एक आकाशगंगा में रहते हैं। हमारी आकाशगंगा में 100 अरब से भी ज्यादा तारे हैं और इन्ही 100 अरब तारो में से हमारा एक अपना तारा है जिसका नाम हमने सूर्य रखा है। और इसी सूर्य का चक्कर लगा रहा एक छोटा सा ग्रह पृथ्वी है जहाँ मानवरूपी इंसान राज करते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे अपने अनंत ब्रह्मांड के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जो शायद आपको नहीं पता।

ब्रह्मांड से जुड़े 20 रोचक तथ्त्य  (20 Interesting Facts About Universe in Hindi):

#1. ब्रह्मांड में सब कुछ गतिशील है यानि सब कुछ चल रहा है। हमारी पृथ्वी 1600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से घूम रही है और पृथ्वी सूर्य का चक्कर 1 लाख 8 हजार प्रति घंटे की तेज रफ़्तार से लगा रही है। और सूर्य भी 7 लाख की तेज रफ़्तार से हमारी आकाशगंगा मिल्कीवे का चक्कर लगा रहा है। और हमारी आकाशगंगा भी ब्रह्मांड में 25 लाख की तेज रफ़्तार से घूम रहा है।

#2 . एक रिपोर्ट के मुताबिक आज से करीब 3 अरब साल बाद हमारी आकाशगंगा किसी और आकाशगंगा से टकरा कर नष्ट हो जाएगी और शायद इसे देखने के लिए हमारी इंसानो की सभ्यता न रहे।

#3 . सूर्य हमारी पृथ्वी से 13 लाख गुना अधिक बड़ा है लेकिन ब्रह्मांड में हमारे सूर्य से कई गुना बड़े तारे भी मौजूत हैं।

#4 . अंतरिक्ष से चीन की सबसे ऊँची दिवार “The Great Wall of China” नहीं दिखाई देती। लेकिन चीनियों के द्वारा किया हुआ प्रदूषण स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

#5 . जब आपका टीवी या आवाज पैदा करने वाला कोई रिकॉर्डर या म्यूजिक जब नहीं चल रहा होता तब जब बेकार सी आवाज पैदा होती है, वह बिग बैंग के तुरंत बाद बनने वाले  रेडिएशन का नतीजा है जो 15 अरब सालो बाद भी ब्रह्मांड में मौजूत है।

#6 . कुछ वैज्ञानिकों के रिपोर्ट के मुताबिक ब्रह्मांड का एक तारा सन 2029 में पृथ्वी से टकराने वाला है।

#7 . सन 1962 में अमेरिका ने स्पेस में हाइड्रोजन बम का एक विष्फोट किया था जो जापान पर हिरोशिमा में गिराए गए बम से 100 गुना अधिक शक्तिशाली था।

#8. कैलिफोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने खोजा है ब्रह्मांड में तैरता हुआ पानी का सबसे बड़ा महासागर जो पृथ्वी पर मौजूत पानी से 140 खरब गुना अधिक है। लेकिन दुःख की बात यह है कि यह विशाल जल का भंडार हमारी पृथ्वी से 12 अरब प्रकाश वर्ष दूर है। और भाप के रूप में कोलेसल ब्लैक होल के समीप मौजूत हैं।

#9. हमारी पृथ्वी से 700 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर ग्रेट व्हाइट नाम का ब्रह्मांड में एक ऐसी जगह है जो पूरी तरह से खाली है। 33 प्रकाश वर्षो में फैला इस जगह पर दूर दूर तक कुछ भी मौजूत नहीं है।

#10. अमेरिका और फ्रांस के खगोल वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 55 Cancri नाम का एक ऐसा ग्रह ढूंढा है जो पुरे का पूरा ग्रह हिरे से बना हुआ है। इस ग्रह का आकर  हमारे पृथ्वी से 3 गुना अधिक बड़ा है /

#11. हमारे सौरमंडल का सबसेऊँचा पर्वत “Olympus Mons” मंगल ग्रह पर स्तिथ है जो माउंट एवरेस्ट से कई गुना बड़ा है।

#12. चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों के द्वारा रखे हुए कदमों  निशान आने वाले 10 अरब सालो में नहीं मिटेंगे।  जैसे की हम जानते हैं कि चंद्रमा पर वातावरण नहीं है जिसकी बजह से वहां हवा, पानी, बारिश कुछ भी नहीं है। लेकिन अंतरिक्ष से गिरने वाले सूच्मरूप के मेटल्स और उल्काओं  के बजह से यह निशान धीरे-धीरे समाप्त हो जायेगा।

#13. अंतरिक्ष की गंध किसी गर्म धातु  या किसी जले हुए मांस की तरह है। यु तो अंतरिक्ष में किसी भी तरह का कोई वातावरण नहीं है लेकिन फिर भी एस्ट्रोनॉट ने इस तरह की गंध का अनुभव किया है।

#15. “अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र” दुनिया का सबसे कीमती चीजों में से एक है। जो 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

#16. एंड्रोमेडा आकशगंगा खुलि आँखों से देखि जाने वाली सबसे दूर स्तिथ आकाशगंगा है। यह पृथ्वी से 23 लाख 9 हजार प्रकाश वर्ष दूर है और इसमें लगभग 300 खरब तारे हैं।

#17. अल्बर्ट आइंस्टीन के अनुसार हम रात को आकाश में लाखों तारे देखते हैं लेकिन वह तारे उस जगह नहीं होते बल्कि कहीं और होते हैं। हमें तो उनके दवरा छोड़ा गया गया कई लाख प्रकाश साल पहले का प्रकाश दिखाई देता है।

#18. पृथ्वी की वातावरण की बजह से हमारा सूर्य लाल, केशरी या पीला दिखाई देता है लेकिन असलियत में हमारा सूर्य सफ़ेद है। और अंतरिक्ष में भी यह  अपने मूल रंग सफ़ेद में ही दिखाई देता है।

#19. चाँद हर साल पृथ्वी से लगभग 3.8 cm दूर जा रहा है। और कुछ लाखों साल बाद यह पृथ्वी की परिक्रमा करना बंद कर देगा और पृथ्वी के केवल एक ही छोर में चाँद दिखाई देगा। और शायद पृथ्वी के दूसरे छोर में रहने वाले लोग चाँद को ना देख पाए।

#20. यदि हम सूर्य की आकर की कल्पना एक फुटबॉल के साथ करे तो पृथ्वी का आकार एक मटर के दाने से भी कम होगा। हमारे सूर्य के सामने पृथ्वी इतनी छोटी है कि एक सूर्य में लभगभ 10 लाख से भी ज्यादा पृथ्वी समा जाये।

तो यह थे ब्रह्मांड से जुड़े 20 रोचक तथ्य (20 Interesting Facts About Universe in Hindi), उम्मीद करते हैं की आपको यह पोस्ट “ब्रह्मांड से जुड़े 20 रोचक तथ्त्य | 20 Interesting Facts About Universe in Hindi” जरर अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर करे और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी जरूर करे।

यह भी पढ़े –

Sonali Bouri

मेरा नाम सोनाली बाउरी है और मैं इस साइट की Author हूँ। मैं इस ब्लॉग Kahani Ki Dunia पर हिंदी कहानी , प्रेरणादायक कहानी, सक्सेस स्टोरीज, इतिहास और रोचक जानकारियाँ से सम्बंधित लेख पब्लिश करती हूँ हम आशा करते है कि आपको हमारी यह साइट बेहद पसंद आएगी।

Leave a Reply