सपने में मृत परिजन देखने का क्या मतलब होता है?  Why do We See Dead Relatives in our Dreams? मित्रों यदि आपने भी अपने किसी प्रियजन, करीबी दोस्त या फिर रिश्तेदार को खोया है तो संभवता वह आपके सपने में जरूर आएं होंगे। परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे सपने क्यों आते हैं?

सपने में मृत परिजन देखने का क्या मतलब होता है? | Why do We See Dead Relatives in our Dreams?

सपने में मृत परिजन देखने का क्या मतलब होता है?  Why do We See Dead Relatives in our Dreams?

मित्रों यदि आपने भी अपने किसी प्रियजन, करीबी दोस्त या फिर रिश्तेदार को खोया है तो संभवता वह आपके सपने में जरूर आएं होंगे। परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे सपने क्यों आते हैं? यदि आपने भी यह अनुभव किया है तो आपको इससे  डरने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है।

हमारे हिन्दू शास्त्र में प्रत्येक सपने से जुड़ा एक विशेष अर्थ बताया गया है, बल्कि हिन्दू धर्म में सपनों पर आधारित एक सम्पूर्ण शास्त्र है जिसे स्वप्न शास्त्र कहा गया है। जिसमें आपको प्रत्येक सपनों से जुड़े हर एक प्रश्न का उत्तर निश्चित रूप से मिल जाएगा। आज के लेख में हम बात करेंगे मृत परिजनों से जुड़े इन्ही सपनों के बारे में।

सपने में मृत परिजन देखने का क्या मतलब होता है?  Why do We See Dead Relatives in our Dreams? 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का अपना एक महत्व होता है जो हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं से अवगत कराता है , इन्ही सपनों में से कुछ सपने मृत व्यक्तियों से भी जुड़े होते है, जो हमें कुछ ऐसे संकेत देते हैं जिसके बारे में जानना आप सभी के लिए आवश्यक है।

बीमारी के कारण मृत्यु व्यक्ति अगर सपने में दिखे: स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी के कारण मृत्यु को प्राप्त हुआ है और वह व्यक्ति आपके सपने में बिलकुल स्वस्थ दिखाई दे तो वो मृत परिजन आपको यह संदेश देना चाह रहा है कि उसका जन्म किसी अच्छे स्थान पर हो गया है। अब आप उसके बारे में चिंतन छोड़ आगे बढे और खुद को तकलीफ न दे। ऐसे स्वप्न को स्वप्न शास्त्र  आश्वासन स्वप्न का नाम दिया गया है। ऐसे स्वप्न आने के पश्चात आपको प्रसन्न होना चाहिए कि अब आपके प्रियजन का जन्म किसी अन्य स्थान पर हो गया है।

अकाल मृत्यु व्यक्ति अगर सपने में बीमार दिखे: वही अगर किसी स्वस्थ व्यक्ति की अकाल मृत्यु हो गई हो और वह आपके सपने में बीमार नजर आता हो तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह संकेत दर्शाती है कि मृत परिजन आपको अपनी कोई इच्छा व्यक्त करना चाहता है जिसे समझने की कोशिश आपको करनी चाहिए। दूसरे शब्दों में अकाल मृत्यु होने से पूर्व उस व्यक्ति की कोई प्रबल इच्छा अधूरी रह गई है जिसे वह पूरा करना चाहता था परन्तु कर नहीं पाया। यदि आपको उसकी अधूरी इच्छा के बारे में ज्ञात हो तो आप उसे पूरा करने का प्रयास जरूर करे। ऐसा करने से मृत परिजन की आत्मा को शांति मिलेगी,  साथ ही इसका प्रभाव आपकी घर की सुख समृद्धि पर भी पड़ेगा। और आपके घर में आने वाली खुशियां कई गुना बढ़ जाएगी। परन्तु यदि आप उस मृत परिजन की अधूरी इच्छा को जानते हुए भी पूरा नहीं करते तो यह आपके परिवार पर संकट का कारण बन सकता है।

किसी जीवित व्यक्ति को सपने में मृत देखना: मित्रों यदि आपने किसी जीवित व्यक्ति को अपने सपने में मृत पाया है और आप चौंककर नींद से उठ गए हो तो आपको उससे डरने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है, क्यों कि स्वप्न शास्त्र के अनुसार आपके सपने में मृत नजर आता है तो वास्तब में इसका अर्थ बिलकुल ही विपरीत है। अर्थात उस व्यक्ति की आयु में अब और अधिक वृद्धि हो गई है। इस प्रकार का स्वप्न लम्बी आयु का संकेत होता है।

मृत व्यक्ति सपने में अगर कुछ न बोले: मित्रों कई बार आपने यह भी अनुभव किया होगा कि हमारे स्वर्गवासी मृत परिजन सपने में तो आते हैं पर कुछ बोलते नहीं है और हम उनके इस संकेत को समझ नहीं पाते, तो आपको बता दें कि स्वप्न शास्त्र के अनुसार ऐसे सपने हमें इस बात का संकेत देते हैं कि मृत परिजन हमारे जीवन में चल रहे गतिविधियों से हमें आगाह करना चाहते हैं। इसका कारण यह भी हो सकता है या तो हम कोई गलत कार्य करने जा रहें हैं या कोई गलत कार्य करने की राह में है।

मृत व्यक्ति बिना कुछ बोले सपने में आशीर्वाद देकर जाना: स्वप्न शास्त्र में एक स्तिथि को भी दर्शाया गया है, यदि स्वर्गवासी मृत परिजन हमारे सपने में आएं और मौन रहते हुए हमें आशीर्वाद देकर जाएं, तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि आप जो भी कार्य कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं आपको उसमें शतप्रतिशत सफलता मिलेगी।

मृत व्यक्ति का सपने में उदास देखना: यदि आपको आपके मृत परिजन सपने में उदास रहे या फिर ऐसा प्रतीत हो कि वो आपके कार्य से प्रसन्न नहीं है, तो आपको वह कार्य बिना सोचे समझे वहीं रोक देना चाहिए, क्यों कि यह आपके लिए अशुभ परिणाम खड़ी कर सकता है। क्यों कि हमारे पूर्वजों के पास सपने ही एकमात्र मार्ग है जिसके जरिए वो हमें आगाह कर सकते हैं। परन्तु इन संकेतों को न समझ  पाने के कारण हम बहुत से गलतियां कर बैठते हैं।

मृत व्यक्ति को निर्वस्त्र देखना: मित्रों कई बार हमें ऐसे सपने भी दिखाई देते हैं जिसमें मृत परिजन हमारे सपने में आकर कुछ वस्तुओं की मांग करते हैं परन्तु मुख से कुछ नहीं बोलते। जैसे हमें सपने में आभास हो कि वो निर्वस्त्र दिखाई दे रहे हैं या तो उनके पैर में जूते-चप्पल नहीं दिखाई दे रहे हैं या वो भूखे हैं, यदि आपको ऐसा कुछ भी आभास होता है, तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह इस बात की और संकेत देता है कि जो वस्तुएं नहीं दिखाई दे रही है वो उनकी मांग कर रहे हैं। यदि ऐसा कोई भी संकेत आपको मिलता है तो उस मृत परिजन द्वारा मांग की गई चीजों का या तो आप उनके नाम से किसी ब्राह्मण को दान दें या फिर मंदिर में जाकर दान कर दें। परन्तु दान देते समय अपने मन में उस स्वर्गवासी व्यक्ति का ध्यान करना न भूले। और ऐसा सोचिए कि सारी चीजें उसी को प्राप्त हो रही है। ऐसे करने से वो प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामना भी पूरी होती है।

मृत व्यक्ति को आसमान में देखना: स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई मृत व्यक्ति हमें सपने में हमें कहीं दूर या आसमान में नजर आएं, तो वो स्वर्गवासी व्यक्ति आपको यह संकेत देना चाहता है कि उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो चुकी है और वो आकाशी गति से आपको आशीर्वाद प्रदान कर रहे हैं।

मृत व्यक्ति को घर के आसपास देखना: यदि कोई मृत व्यक्ति आपको घर में किसी स्थान या किसी आसपास दिखाई देता है, तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह आपको यह दर्शाता है कि वह मृत परिजन अभी भी अपने परिवार से मोह नहीं छोड़ पाया है और उनको अपनी छत्रछाया में आज भी रखना चाहता है। यदि ऐसा आभास आपको कभी होता है तो प्रतिदिन गाय को 2 रोटी जरूर खिलाएं। और मुख्यता अमावस्या के दिन अपने पितृ के नाम से भोग लगाना न भूले। और संभव हो सके तो अमावस्या के दिन ही किसी ब्राह्मण को भोजन कराए। यह देखकर आपकी पितृ की आत्मा प्रसन्न होगी।

सपने में शवयात्रा देखना: यदि किसी व्यक्ति को अपने सपने में शवयात्रा दिखाई देती है, तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह बिलकुल भी कोई अशुभ संकेत नहीं है। बल्कि उस व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं शीघ्र ही सम्पन्न होने वाली है।

मृत व्यक्ति को सपने में क्रोधित देखना: यदि कोई मृत व्यक्ति सपने में क्रोधित दिखाई दे, तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ चाहता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार शायद उसकी कोई ऐसी इच्छा है जो मरने से पहले अधूरी रह गई। और अब वो आपके माध्यम से अपनी इच्छा पूरी कराना चाहता है।

मृत व्यक्ति का सपने में खुश दिखाई देना: यदि कोई मृत व्यक्ति सपने में आपको खुश दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आपका आने वाला समय सुखद रहेगा।

मृत व्यक्ति को सपने में रोते देखना: वही अगर मृत व्यक्ति रोता हुआ दिखाई दे तो यह सपना भी शुभ संकेत माना जाता है।

मित्रों ज्यादातर मृत लोगों का सपने में आना चिंता की बात नहीं है। अधिकतर मामलों में ऐसा होना इस बात का संकेत है कि मरने वाला व्यक्ति आपको याद कर रहा है या फिर आपके मन में उसकी स्मृतियां जिन्दा है। यदि आपको इस प्रकार का कोई भी सपना दिखता है तो बस उन लोगों से सपनों में मिलकर आगे बढ़ जाने के लिए आभार व्यक्त करना चाहिए।

तो आशा करते हैं आपको हमारी आज का यह लेख “सपने में मृत परिजन देखने का क्या मतलब होता है? Why do We See Dead Relatives in our Dreams?” जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आए तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं और अपने दोस्तों को भी जरूर करे।

यह भी पढ़े –

 

– सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले पोस्ट पढ़े –

माँ बेटे की कहानी | Maa Bete Ki Kahani In Hindi
100+ Best Inspirational Hindi Stories | 100 प्रेरणदायक हिंदी कहानियां
एक अनोखी प्रेम कहानी | Love Story In Hindi
Bloody Mary की खौफनाक कहानी | Bloody Mary Real Story In Hindi
Cute And Romantic Heart Touching Love Story In Hindi

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *