पत्नी तो पत्नी ही होती है | Hindi Story

पत्नी तो पत्नी ही होती है | Hindi Story

पत्नी तो पत्नी ही होती है Patni to Patni hi Hoti Hai Hindi Story 

पत्नी तो पत्नी ही होती है

कॉलेज में हैप्पी मैरिड लाइफ पर एक कार्यक्रम हो रहा था जिस पर कुछ शादीशुदा जोड़े हिस्सा ले रहे थे। जिस समय प्रोफेसर मंच पर आए उन्होंने नोट किया की सभी पति-पत्नी पर जोक कर हंस रहे थे। यह देखकर प्रोफेसर ने कहा, “कि चलो पहले एक गेम खेलते हैं, उसके बाद अपने विषय पर बात करेंगे।”

सभी बहुत खुश हो गए और कहा, “कौन सी गेम प्रोफेसर?”

प्रोफेसर ने एक मैरिड लड़की को खड़ा किया। और कहा, “कि तुम ब्लैक बोर्ड पर ऐसे 25-30 लोगों के नाम लिखो जो तुम्हें सबसे अधिक प्यारे हैं।”

लड़की ने पहले तो अपने परिवार के लोगों के नाम लिखे, फिर अपने सगे सम्बन्धी, दोस्त, पड़ोसियों और सहकर्मियों के नाम लिखे।

अब प्रोफेसर ने कहा, “उसमे से कोई भी जो आपको कम पसंद वाले 5 नाम है, उनको मिटा दो।”

लड़की ने अपने सहकर्मियों के नाम मिटा दिए। प्रोफेसर ने उसे और 5 नाम मिटाने को कहा। लड़कियों ने थोड़ा सोचकर अपने पड़ोसियों के नाम मिटा दिए। प्रोफेसर ने अब उसे और 10 नाम मिटाने को कहा। लड़की ने अपने सगे सम्बन्धी और दोस्तों के नाम मिटा दिए। अब बोर्ड पर सिर्फ 4 नाम बचे थे। जो उसके मम्मी-पापा, पति और उसके बच्चे के नाम था।

अब प्रोफेसर ने कहा, “इनमें से 2 नाम और मिटा दो।”

लड़की थोड़ी असमंजस में पड़ गयी। बहुत सोचने के बाद बहुत दुखी होते हुए उसने अपने मम्मी-पापा का नाम मिटा दिया। सभी लोग घबराए हुए और शांत थे, क्यों कि वह जानते थे कि यह गेम सिर्फ वह लड़की नहीं खेल रही थी। उनके दिमाग में भी यही सब चल रहा था। अब सिर्फ दो ही नाम बचे थे। पति और बेटे का।

प्रोफेसर ने कहा, “और एक नाम मिटा दो। ”

लड़की अब सहमी सी रह गयी। बहुत सोचने के बाद रोते हुए अपने बेटे का नाम काट दिया।

प्रोफेसर ने उस लड़की से कहा, “तुम अपनी जगह पर जाकर बैठ जाओ।” और प्रोफेसर ने सबकी तरफ गौर से देखा और पूछा, “क्या कोई बता सकता है कि ऐसा क्या हुआ कि सिर्फ पति का ही नाम बोर्ड पर रह गया।”

कोई जवाब नहीं दे पाया। सभी मुँह लटकाकर बैठे थे।

प्रोफेसर ने फिर उस लड़की को खड़ा किया और कहा, “ऐसा क्यों? जिसने तुम्हें जन्म दिया और पाल पोस कर इतना बढ़ा किया उसका नाम तुमने मिटा दिया। और तो और तुमने अपने कोक से जिस बच्चे को जन्म दिया, उसका भी नाम तुमने मिटा दिया।”

लड़की ने जवाब दिया, “कि अब मम्मी-पापा बूढ़े हो चुके हैं, और कुछ ही सालों बाद वह मुझे और इस दुनिया को शायद छोड़कर चले जायेंगे। मेरा बेटा जब बढ़ा जो जाएगा तो जरुरी नहीं की वो शादी के बाद मेरे साथ ही रहे। लेकिन मेरे पति, जब तक मेरे जान में जान है, तब तक मेरा आधा शरीर बनकर मेरा साथ निभाएंगे। इसलिए मेरे लिए सबसे अजीज ही मेरे पति हैं।”

प्रोफेसर और लड़की ने तालियों की गूंज के साथ लड़की को सलामी दी।

प्रोफेसर ने कहा, “तुमने बिलकुल सही कहा कि तुम और सभी के बिना रह सकती हो पर अपने आधे अंग अर्थात पति के बिना नहीं रह सकती। मजाक मस्ती तक तो ठीक है पर हर इंसान का अपना जीवन साथी ही उसका सबसे ज्यादा अजीज होता है। जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी।

दोस्तों अगर इस कहानी ने “पत्नी तो पत्नी ही होती है | Hindi Story” आपके दिल को छुया हो तो इस कहानी को आप अपने दोस्तों और के साथ भी जरूर शेयर करे और इसी तरह के और भी हिंदी स्टोरीज पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को भी सब्सक्राइब जरूर करे।

अन्य लेख पढ़े –

 

– हाल ही में किए गए नए पोस्ट पढ़े –

यह कहानी सुन आपको भी रोना आ जाएगा | Heart Touching Hindi Story With Moral
राष्टीय शिक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है? Why Is National Educational Day Celebrated?
सेवा की कीमत | Seva Ki Kimat Story In Hindi
अकबर बीरबल की कहानी: वे जो देख नहीं सकते | Akbar Birbal Story In Hindi
लक्ष्मी जी गणेश जी की कहानी – लक्ष्मी जी की कथा | Diwali ki Kahani

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *