Nirma Success Story in Hindi

Nirma Success Story in Hindi – निरमा के पैकेट पर बनी लड़की थी करसनभाई का सपना

Nirma Success Story in Hindi – निरमा के पैकेट पर बनी लड़की थी करसनभाई का सपना 

दोस्तों नब्बे के दशक के सभी बच्चों को टीवी पर देखा हर कार्टून, हर कॉमिक्स याद होगा। इसके साथ ही आपको याद होगा निरमा वाशिंग पाउडर का वह विज्ञापन जिसका गाना “वाशिंग पाउडर निरमा” हम सभी को याद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि निरमा के पैकेट पर जो लड़की की तस्वीर बनी है वो कौन है? अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते हैं निरमा गर्ल की कहानी।

Nirma Success Story in Hindi

Nirma Success Story in Hindi
©quickhunt.in

दोस्तों दरहसल निरमा वाशिंग पाउडर की शुरुवात 1979 में गुजरात के करसन भाई ने की थी। निरमा की पैकेट पर जो लड़की नजर आती है वो कोई और नहीं बल्कि करसनभाई की बेटी निरुपमा है। करसनभाई प्यार से अपनी बेटी को निरमा कहकर बुलाते थे। करसनभाई एक पल के लिए भी निरुपमा को अपनी आँखों से दूर नहीं जाने देते थे। लेकिन ऊपर वाले को शायद कुछ और ही मंजूर था।

इसे भी पढ़े – Free Fire की अनकही कहानी | Free Fire The Untold Story In Hindi

निरुपमा एक दिन कहीं जा रही थी कि उसका एक्सीडेंट हो गया। दुर्घटना में निरुपमा का निधन हो गया। करसनभाई अपनी बेटी के मौत से पूरी तरह टूट गए। वह चाहते थे कि उनकी बेटी बड़ी होकर नाम कमाए और पूरी दुनिया उसे जाने लेकिन ऐसा ना हो सका। उन्होंने निरमा वाशिंग पाउडर की शुरुवात की। ऐसे में करसनभाई ने फैसला किया कि वह अपनी बेटी को अमर कर देंगे।

करसनभाई ने एक अनोखे वाशिंग पाउडर का फॉमूला निर्माण किया और पाउडर की बिक्री शुरू कर दी। लेकिन इस बीच करसनभाई ने अपनी सरकारी नौकरी नहीं छोड़ी। वह अपने साइकिल से दफ्तर जाया करते थे और रास्ते में लोगों के घर में निरमा वाशिंग पाउडर बेचते थे। उस वक्त बाजार में सर्फ एक्सेल जैसे पाउडर आ चुके थे इनकी कीमत 15 रूपए प्रति किलो थे जबकि निरमा को करसनभाई सिर्फ साढ़े तीन रूपए प्रति किलो के हिसाब से बेच रहे थे।

आसपास के कम आमदनी वाले लोगों को निरमा अच्छा विकल्प लग रहा था। ऐसे में निरमा की विक्री शुरू हो गई। धीरे-धीरे करसनभाई के शहर अमदाबाद में निरमा वाशिंग पाउडर मशहूर होने लगा। निरमा बनाने से लेकर बेचने तक का सभी का करसनभाई खुद ही करते थे। ऐसे में उन्हें लगा कि अब सही समय ही कि नौकरी छोड़ दी जाई। तब तक सिर्फ गुजरात में ही नहीं निरमा पुरे भारत में अपनी पहचान बना चूका था।

इसे भी पढ़े – Story Of Real Iron Man Elon Mask In Hindi | एलोन मास्क की सफलता की कहानी

करसनभाई ने निरमा के लिए एक टीम बनाई जो आसपास के दुकानदारों को निरमा बेचने का काम करती थी लेकिन अब समस्या भी आना शुरू हो गई थी। करसनभाई कई लोगों को उधारी पर माल दिया करते थे लेकिन जब भी कोई पाउडर का पैसा देने के लिए दुकानदार के पास जाता था तो दुकानदार एक लम्बा चौड़ा बहाना बना देता था। इतना ही नहीं पाउडर के बचे हुए पैकेट भी वापस कर देता।

करसनभाई इस बात से बहुत दुखी हुए। उन्होंने अपने पुरे टीम को एक मीटिंग के लिए बुलाया और सभी से कह दिया कि बाजार में जितने भी पाउडर निरमा के हैं उन्हें वापस ले आओ। टीम को कुछ भी समझ नहीं आ रहा था लेकिन उन्हें करसनभाई पर भरोसा था। इसलिए सब में वैसा ही किया जजैसा करसनभाई ने कहा था। टीम को यह भी लग रहा था की शायद अब निरमा पाउडर बंद जाएगा।

वही दूसरी तरफ करसनभाई का दिमाग भी तेजी से चल रहा था। उन दिनों टीवी बाजार में आ चूका था। उन्होंने फैसला किया कि अब सही समय है कि पैसा विज्ञापन में निवेश किया जाए। उन दिनों जब विज्ञापन के नाम पर बहुत ही कम चीजें होती थी तब निरमा का विज्ञापन टीवी पर आने लगा। टीवी पर जैसे ही पहली बार विज्ञापन का गाना वाशिंग पाउडर बजा सभी लोगों का ध्यान अपने आप इसी तरफ चला गया।

इसे भी पढ़े – Success Story Of Renuka Aradhya In Hindi | रेणुका आराध्य सफलता की कहानी

फिर क्या था विज्ञापन के आते ही पाउडर की मांग तेजी से बढ़ने लगी। वाशिंग पाउडर निरमा हर किसी के जुबान पर चढ़ गया था। हर छोटी बड़ी दुकान से निरमा पाउडर के आर्डर मिलने लगे थे। इनमे वो लोग भी थे जिन्होंने एक वक्त में निरमा पाउडर करसनभाई के टीम को वापस कर दिए थे। लेकिन अब करसनभाई अपनी गलतियों से सिख चुके थे। उन्होंने फैसला किया कि अब एक भी पैकेट उधारी पर नहीं दिया जाएगा।

करसनभाई का फार्मूला हिट हो चूका था। और इसके साथ ही उनका अपनी बेटी निरुपमा को अमर करने का भी सपना पूरा हो गया था। आज भी वाशिंग पाउडर निरमा सुनते ही हमारे दिमाग में एक तस्वीर आ जाती है। यह तस्वीर ही करसनभाई का सपना था।

दोस्तों आपको यह जानकारी “Nirma Success Story in Hindi – निरमा के पैकेट पर बनी लड़की थी करसनभाई का सपना” कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और असेही और भी सक्सेस स्टोरीज जानने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे क्यों कि हम अपने ब्लॉग पर असेही सक्सेस स्टोरीज, इतिहास और रोचक जानकारियां शेयर करते रहते हैं।

यह भी पढ़े –

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *