पैसे कमाने के 4 सिंपल तरीके | How to Make Money Online

पैसे कमाने के 4 सिंपल तरीके | How to Make Money Online

पैसे कमाने के 4 सिंपल तरीके – How to Make Money Online

अगर आपको अमीर होना है तो आपको अपनी इनकम को बढ़ाना होगा और इनकम को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन अर्निंग एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है। लेकिन कई लोगों को यह पता नहीं होता कि ऑनलाइन अर्निंग करे कैसे? या फिर ऑनलाइन अर्निंग के लिए क्या ऑप्शन सही है और क्या सही नहीं है। अगर आपकी भी यही प्रॉब्लम है तो आज मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 4 शानदार तरीके बताने वाला हूँ जो कि आप अपना सकते हैं और आप आसानी से अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं।

खास बात ये है कि इसमें जो चौथा तरीका है वह इतना शानदार है  की इसे आप लगभग तुरंत ही शुरू कर सकते हैं और पैसे कमाना भी आपका तुरंत ही शुरू हो जायेगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले इन बातों को जान ले –

  • यह आसान नहीं होगा। अगर आपको लग रहा है कि यह सब कुछ बहुत आसान होगा और आप सोच रहें कि आप ऑनलाइन कुछ स्टार्ट कर रहे हैं और आपके ऊपर अपने आप पैसों की बरसात हो जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं।
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको यहाँ पर वक्त देना होगा, डिसिप्लिन से काम करना होगा और सबसे बड़ी बात यह होती है कि आपको मेहनत करना होता है। अगर आप नहीं कर सकते तो यह काम आपके लिए बिलकुल भी नहीं है।
  • मल्टीपल कामों को एक साथ करने की कोशिश बिलकुल भी मत करिये।
  • यह आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन बिलकुल नहीं है। दुनियाभर में बहुत से लोग ऐसा करके पैसा कमा रहे हैं और आप भी इस  तरह से काम करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको भरोसा रखना होगा, कोशिश करना होगा और आपको सफलता मिलेगी यह बात तय है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 4 तरीके 

1 . Affiliate Marketing 

यह ऐसा काम  जिसके लिए आपको एक रूपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं होती। आपको सिर्फ सीखना होता है Affiliate Marketing  क्या है और इसे कैसे करना गौ? और आपको Affiliate Marketing को शुरू कर देना है। आप Affiliate Marketing के लिए amazon का इस्तेमाल कर सकते हैं, Flipkart को इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उसके साथ ही होस्टिंग सर्वर की ऑप्शन भी चुन सकती है, कई बिज़नेस ऐसे हैं जो आपको रेफरल पर पैसे देते हैं। तो आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक नहीं बहुत से ऑप्शन है।

2. Selling Service 

ऑनलाइन पैसे कमाने का दूसरा तरीका है अपने सर्विस को सेल करना इसके लिए फाइवर एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। अगर आप वेबसाइट बना सकते हैं या आप किसी को लोगों बनाकर दे सकते हैं , अगर आप वॉइसओवर कर सकते हैं, अगर आप आर्टिकल लिख सकते हैं, वीडियो बना सकते हैं, फोटो एडिट कर सकते हैं  या कोई भी ऐसा काम कर सकते हैं  जो कि ऑनलाइन इंटरनेट के एक जगह से दूसरी जगह जा सकता है तो वह काम आप फाइवर की जगह कर सकते हैं। फाइवर पर यह काम कैसे करना है उसके लिए आपको फाइवर की वेबसाइट पर ही सारी डिटेल मिल जाएगी। तो आप वहां जाकर लोग इन कर सकते हैं।इसक और अगर आप इसके लिए काम करना शुरू कर देते हैं तो  आपको शमदार एजेंट मिलेंगे यह बात तय है।

3. Online Product Selling 

ऑनलइन पैसे कमाने का तीसरा तरीका है प्रोडक्ट्स को ऑनलइन बेचना। अगर आपकी कोई दुकान है और आप कोई भी सामान लोकल मार्किट में बेचते हैं तो आप उसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। आपक्को सिर्फ करना यह होगा कीं आपको सिर्फ एक अकाउंट amazon और Flipkart पर बना लेना है और उसके बाद वहां आप एप प्रोडक्ट को लिट् कर दीजिये और आप आसानी से उस प्रोडक्ट को बेच  सकते हैं। इस तरीके का अबसे बड़ा फ़ायदा तो यह होता ही कि आपको amazon और Flipkart जैसी कंपनीज का सपोर्ट  मिल जता है और इस सपोर्ट की बजह से आप अपनी सामान को देश के हर हिस्से में आसानी से पहुंचा सकते हैं। साथ ही  इस तरिके से आप तब भी अपना सामान बेच सकते हैं जब आप सो रहे होते हैं। मतलब यह आपके लिए पैसिव वार्निंग भी हो सकती है। और अगर आपके पास कोई समान नहीं है, कोई दुकान नहीं है लेकन आप ऑनलाइन कुछ सामान बेच सकते हैं तो भी आप इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जरिये उस सामान को बेच सकते हैं। उसके लिए आपको कुछ लीगल डॉक्यूमेंट जरूर पे करने होंगे।

4 . Meesho App के जरिए प्रोडक्ट को बेचना 

रही बात सामान को तय करने की तो वह आपको खुद ही करनी चाहिए। अगर आप कोई सामान बेचना चाहते हैं और उसके जरिये पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन कोई पैसे लगाना नहीं चाहता तो उसके लिए भी एक बौहत ही अच्छा ऑप्शन है और यह ऑप्शन है Meesho App के जरिए प्रोडक्ट को बेचना। इसमें आप मोबाइल का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते हैं और कहीं से भी कैसे भी पैसे कमा सकते हैं।

 

तो दोस्तों यह थे कुछ ऐसे तरीके जिससे की आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा और इससे जुड़ी जानकारी भी आपको अच्छा लगा होगा। अगर आप इसी तरह से Online Make Money से रिलेटेड और भी लेख पढ़ना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर दीजिए।

 

यह भी पढ़े –

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *