12 खूबियां जो सिर्फ अकेले रहने वालों में होती है - 12 Hidden Powers of A True Loner | अकेले रहने के फायदे

12 खूबियां जो सिर्फ अकेले रहने वालों में होती है – 12 Hidden Powers of A True Loner | अकेले रहने के फायदे

12 खूबियां जो सिर्फ अकेले रहने वालों में होती है  12 Qualities That Only People Who Live Alone Have

दोस्तों अकेले रहना जहाँ कुछ लोगों के लिए सजा से कम नहीं होता वही कुछ लोगों के लिए यह जन्नत से भी कम नहीं होता। हालाँकि अकेले रहने वाले अक्सर लोगों से दूर रहते हैं लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं कि इन्हें लोग पसंद नहीं है। इनफैक्ट यह अकेले इसलिए रहते हैं क्यों कि इन्हें अपने अकेलेपन से बहुत प्यार होता है और यह अपने अकेलेपन को बहुत एन्जॉय।  दोस्तों अगर आपको भी अकेले रहना बहुत पसंद है और अगर आप खुदको एक लोनर समझते हैं तो आपको लोनर की 10 खूबियों को जरूर जानना चाहिए।

12 खूबियां जो सिर्फ अकेले रहने वालों में होती है – 

1 . वैल्यू टाइम:

एक लोनर के लिए उसका टाइम बहुत ज्यादा कीमती चीज होती है। उन्हें टाइम वेस्ट करना और किसी काम में देरी करना बिलकुल भी पसंद नहीं होता। यह किसी भी काम को टाइम पर पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोक देते हैं। एक लोनर होने के नाते आप ऐसे लोगों को बिलकुल भी पसंद नहीं करते जो आपके टाइम को बर्बाद करे इनफैक्ट अगर आपके टाइम को कोई रेस्पेक्ट करता है तो आप उसे अपना दोस्त बना लेते हैं।

2 . सेल्फ अवेयर:

जहाँ बाकि के लोग अपने थॉट्स और इमोशंस को इग्नोर कर देते हैं वही एक ट्रू लोनर अपने थॉट्स और फीलिंग्स को गहराई से ऑब्सेर्वे करने की कोशिश करते हैं और इसकी बजह से यह पूरी तरह से सेल्फ अवेयर बन जाते हैं। आज के दुनिया में अवेयर होना जितना मुश्किल काम है उतना जरुरी काम भी है लेकिन लोनर होने के नाते आप सेल्फ अवेयर होते हैं और आप दुसरो से ज्यादा खुदको समझते हैं, जिससे कहीं न कहीं आप दुसरो की फीलिंग्स को भी आसानी से समझ लेते हैं।

3 . रिलैक्स्ड इन डिफिकल्ट सिचुएशन:

एक ट्रू लोनर किसी भी टफ सिचुएशन में अपनी स्ट्रांग विल पावर से खुद को रिलैक्स कर लेते हैं। अक्सर अकेले रहने की बजह से इनका फोकस और विलपॉवर काफी हद तक बढ़ जाता है इसलिए सिचुएशन चाहे कितनी भी स्ट्रेस्फुल या डिप्रेस्ड क्यों न हो यह खुदको निराश नहीं होने देते। इन्हें हर लड़ाई अकेले लड़नी आती है जब नेगेटिव थॉट्स इन पर हावी होने लगते हैं तो यह अकेले में टाइम बिताकर खुदको पोसिटिवली तरीके से चार्ज कर लेते हैं। और साथ में यह अपना पूरा फोकस प्रोब्लेम्स का सोलुशन निकालने में लगाते हैं।

4 . ओपन माइंडेड:

आप भले ही भीड़ से अलग रहते हो लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप एक क्लोज माइंडेड पर्सन है। इनफैक्ट आप एक ओपन माइंडेड पर्सन होते हैं आप किसी भी सिचुएशन को काई एंगल से देख सकते हैं और ऐसा रास्ता निकाल सकते हैं जो एक नार्मल पर्सन जल्दी सोच भी नहीं पाता। अपने ओपन माइंडेड होने की बजह से आप अपनी पूरी लाइफ किसी बोरिंग काम या जॉब में खर्च नहीं करना चाहते इसलिए आपको कुछ नया करना और नई नई जगहों पर घूमना पसंद होता है।

5 . क्लियर बौंडरीएस:

एक लोनर खुदको गहराई से समझता है और यही उसकी सबसे स्ट्रांग क्वॉलिटी होती है। इनके लाइफ में कौन कितना इन्टरफैर कर सकता है यह इस बात की एक बाउंड्री बनाकर रखते हैं और इन्हें पसंद करने वाले लोग इस बाउंड्री की काफी रेस्पेक्ट करते हैं। एक लोनर को बिलकुल भी पसंद नहीं होता कि कोई उनकी लाइफ में ताकझांक करे और उनकी बनाई बौंडरीएस को क्रॉस करे। इन्हें कभी भी अकेलापन महसूस नहीं होता क्यों कि यह जानते हैं कि एक इंसान हमेशा इनके साथ रहता है और यह इंसान वह खुद हैं।

6 . अवेयर ऑफ़ वीकनेस एंड स्ट्रेंथ:

एक सेल्फ अवेयर पर्सन होने के नाते आप अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस को अच्छे से जानते हैं। आपको पता है कि कोई भी चीज चाहे कितनी भी परफेक्ट क्यों न हो उसमे हमेशा कोई न कोई इम्प्रूवमेंट करने की कोशिश जरूर करते हैं। आप अपने कमियों को बारीकी से समझते हैं लेकिन कभी उसे दुसरो को बताकर अपना कॉन्फिडेंस लूज़ नहीं करते और वैसे भी लोगों के सामने कॉंफिडेंट बनकर रहने में ही समझदारी है।

7 . वैरी एम्पथेटिक:

दोस्तों एक एम्पथेटिक होने का मतलब है कि आप दुसरो के इमोशन और फीलिंग को आसानी से फील कर सकते हैं। और लोनर होने के नाते आप बहुत ही एम्पथेटिक है दुसरो के लिए बहुत सहानुभूति रखते हैं और जरुरत पड़ने आप अपने सहानुभूति से उनकी हिम्मत  बढ़ाते हैं। हालाँकि दुसरो के दर्द और दुखो को फील करना वाकई में एक फरात की तरह लगता है लेकिन क्यों कि आपकी विलपॉवर बहुत स्ट्रांग है और आप एक ओपन माइंडेड पर्सन है इसलिए आप सभी नेगेटिव सिचुएशन के एक पॉजिटिव साइट को देख सकते हैं। और आप हमेशा ऐसा सलूशन निकालने की पूरी कोशिश करते हैं जिससे सामने वाले की प्रॉब्लम सोल्व हो सके।

8 . गाइडेड बाय इंटुइशन:

एक लोनर की सबकॉन्सियस पावर यानि की इंटुइशन बहुत ही स्ट्रांग होती है और यह जो भी चीज करते हैं इनमे इनका इंटुइशन बहुत साथ देता है। यह जब भी कोई गोल सेट करते हैं तब इनकी इंटुइशन ही इन्हें सही रास्ता दिखाती है और यही बजह है कि लोनेर्स अपनी  दिल की इच्छा ज्यादा सुनते हैं। किसी भी टफ सिचुएशन में यह जल्दी घबराते नहीं है क्यों कि यह जानते हैं कि इनकी सबकॉन्सियस पावर इन्हें आसानी से बचा लेगी।

9 . इंडिपेंडेंट पर्सन:

एक लोनर को शायद ही किसी पर डिपेंट होने की जरुरत पड़ी हो। एक लोनर के लिए उसकी आज़ादी ही उसकी सबसे बड़ी ख़ुशी होती है। वह जल्दी ऐसा काम नहीं करते जिससे उन्हे दुसरो पर डिपेंट होने की जरुरत पड़े यहाँ तक की किसी भी रिलेशनशिप में भी यह अपने हिसाब  जीना पसंद करते हैं। अगर किसी रिलेशनशिप में कोई इन्हें कण्ट्रोल करने की कोशिश करता है तो यह तुरंत उससे दूर हो जाते हैं।

10 . काइंड एंड कम्पैशनेट:

एक लोनर भले ही दुसरो से ज्यादा बात न करे लकिन दुसरो के लिए उसका नेचर बहुत ही काइंड होता है। यह अक्सर काइंडनेस और पैशन की मीनिंग दुसरो को समझाते हैं ताकि लोग यह समझ सके कि प्यार और शांति उनकी जिंदगी की सबसे जरुरी हिस्सा है। इनफैक्ट जो चीजे और लोग इनके बहुत करीब होती है उनके लिए काइंडनेस दिखाना उनको बहुत अच्छा लगता है।

11. एक्सट्रेमली करेजियस:

अक्सर अकेले रहने लोग किसी भी मुसीबत का सामना अकेले ही कर लेते हैं। शुरुवात में इन्हें भले ही थोड़ा डर महसूस होता हो लेकिन जब वह पूरी तरह से इंडिपेंडेंट हो जाते हैं और उन्हें एहसास हो जाता है कि वह अकेले ही अपना प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं तब इनके अंदर करेज यानि की साहस बहुत बढ़ जाता है। इनके कॉंफिडेंट लेवल से ही आप समझ जाऐंगे कि यह वाकई में एक लोनर है। एक लोनर अपने सभी काम को इंस्पिरेशन और करेज के साथ करते हैं क्यों की वह जानते हैं कि मैं अकेले तो सब कुछ नहीं कर सकता लेकिन फिर भी मैं अकेले बहुत कुछ कर सकता हूँ।

12 . सेल्फ लविंग:

खुद से प्यार करना वाकई में इस दुनिया में हमारे लिए एक जरुरी काम है पर एक लोनर जितना प्यार दुसरो से करता है उससे कई ज्यादा प्यार वह खुद से करता है। वह गलती तो करता है लेकिन वह इसके लिए खुदको  सजा नहीं देता बल्कि इसके लिए वह इसे सुधारने की पूरी कोशिश करता है। वह अपने हेल्थ से बहुत प्यार करता है इसलिए वह अपने डाइट पर भी ध्यान देता है। उसकी बजह से सिचुएशन चाहे जितनी ही बत्तर क्यों न हो जाए, वह खुद पर भरोसा रखना और खुद से प्यार करना कभी भी नहीं छोड़ता। वह जानता है कि इस दुनिया में कोई भी 100% परफेक्ट नहीं है। आप चाहे जितना भी परफेक्ट कर लो वहां इम्प्रूवमेंट करने के लिए कोई न कोई कमी जरूर मिल जाएगी इसलिए सेल्फ क्रिटिसिज़्म के इस जहर को खाने से अच्छा है सेल्फ लव का अमृत पी लेना।

तो दोस्तों अकेले रहने का मतलब यह नहीं होता कि आप खुदको दिनभर एक कमरे में बंद कर ले और किसी से बात न करे बल्कि अकेले रहने का मतलब यह है कि आप इस दुनिया में सबसे ज्यादा अपनी कंपनी को इंजॉय करे और जो ख़ुशी आप दुसरो में देख रहे हैं उसे अपने अंदर देखे। वैसे भी जिंदगी में ऐसे के पड़ाव आएंगे जहाँ आपको अकेले ही अपनी लड़ाई लड़नी होगी और सबसे बड़ी बात आपको अकेले ही खुश रहना होगा।

तो दोस्तों आपने इस लेख में जाना 12 खूबियां जो सिर्फ अकेले रहने वालों में होती है, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखी गई यह लेख 12 खूबियां जो सिर्फ अकेले रहने वालों में होती है – 12 Hidden Powers of A True Loner जरूर पसंद आई होगी अगर आपको यह लेख पसंद आए तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े –

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *