सोच का नतीजा | Best Inspirational Hindi Story

सोच का नतीजा | Best Inspirational Hindi Story

सोच का नतीजा  Best Inspirational Hindi Story

 

सोच का नतीजा – Best Inspirational Hindi Story

एक घने जंगल में एक इच्छापूर्ति वृक्ष था। उसके निचे बैठकर किसी भी चीज की इच्छा करने से वह तुरंत पूरी हो जाती थी। यह बात बहुत कम लोग जानते थे। क्युकी उस घने जंगल में जाने की कोई हिम्मत नहीं करता था। एक बार संयोग से एक थका हुआ इंसान उस वृक्ष के निचे आराम करने के लिए बैठ गया। उसे पता ही नहीं चला कि कब उसकी नींद लग गई?

 

जब वह जागा तो उसे बहुत भूख लग रही थी। उसने आसपास देखकर कहा कि काश कुछ खाने को मिल जाये। तत्काल ही स्वादिष्ट पकवानों से भरी थाली हवा में तैरती हुई उसके सामने आ गई। उस इंसान ने भरपेट भोजन किया। और भूख शांत होने के बाद सोचने लगा काश कुछ पिने को मिल जाये। तत्काल उसे सामने हवा में तैरते हुए कई तरह के शरवत आ गए।

 

शरवत पिने के बाद वह आराम से सोचने लगा इतना घना जगंल है कहीं कोई बाघ आकर मुझे खा न जाये। तब फिर क्या था? बाघ दहाड़ते हुए उसके सामने खड़ा था। बाघ ने जोर का झपटा मारा और उसे मारकर खा गया।

 

इस प्रसंग से हम यह सीखते हैं कि हमारा मस्तिष्क ही इच्छापूर्ति वृक्ष है। आप जिस चीज की प्रबल कामना करेंगे, वह आपको अवश्य मिलेगी। अधिकांश लोगों को जीवन में बुरी चीजें इसलिए मिलती है क्यों की वह बुरी चीजों की ही कामना करते हैं। इंसान ज्यादातर समय सोचता है, कहीं बारिश में भीगने से मैं न हो जाऊं… और वह बीमार हो जाता है। इंसान सोचता है, कहीं मुझे व्यापार में घाटा न हो जाये…और घाटा हो जाता है। इंसान सोचता है कि मेरी किस्मत ही ख़राब है…और उसकी किस्मत सचमुच ख़राब हो जाती है। इंसान सोचता है, कहीं मेरा बॉस मुझे नौकरी से निकाल न दे…और बॉस उसे  नौकरी से निकाल देता है। इस तरह आप देखेंगे कि आपका अवचेतन मन इच्छापूर्ति वृक्ष की तरह आपकी इच्छाओं ईमानदारी पूर्ण करता है।

 

इसलिए आपको अपने मस्तिष्क में विचारों को सावधानी से प्रवेश करने की अनुमति देनी चाहिए। अगर गलत विचार अंदर आ जाए तो गलत परिणाम मिलेंगे। विचारों पर काबू रखना ही अपने जीवन पर काबू रखने का रहस्य है। आपके विचारों से ही आपका जीवन या तो स्वर्ग बनता है या नरक। उनकी बदौलत ही आपका आपका जीवन सुखमय या दुखमय बनता है। विचार जादू की तरह होते हैं जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं। इसलिए हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। और यदि आप अच्छा सोचने लगते हैं तो पूरी कायनात उसे आपको देने में लग जाती है। अपनी छोटी सी जिंदगी को यूँ ही न गंवाइए।

 

इसे भी पढ़े – 

 

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *