Paise Kaise Kamaye: Paise Kamane Ke Tarike

Paise Kaise Kamaye: Paise Kamane Ke Tarike – जानिए पैसे कमाने के 7 तरीके

Paise Kaise Kamaye Paise Kamane Ke Tarike दोस्तों  इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो यह कहेगा कि उसे पैसा नहीं चाहिए क्यों कि पैसा ही वह चीज है जो हमें एक परफेक्ट लाइफस्टाइल जीने में मदद करती है। हालाँकि पैसे से खरीदी हुई चीजें आपको लाइफटाइम के लिए ख़ुशी तो नहीं दे सकती लेकिन हाँ एक बात पक्की है अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है तो आपकी मुस्किलो को कम जरूर किया जा सकता है। और इसलिए आज के इस लेख में हम आपको जिंदगी में सफल और धनवान होने के 7 ऐसे अनोखे नियम बताने वाले हैं जिन्हे जानने के बाद अगर आपने इन्हें अपनी जिंदगी में अपना लिया तो आपकी जिंदगी बदल जाएगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

 

Paise Kaise Kamaye Aur Paise Kamane Ke Tarike:

 

No.1 Focus on Making More Money Than Saving Money 

जी हाँ दोस्तों सबसे पहला और अहम् नियम यही है कि आपको पैसा बचाने के बजाई अपना ध्यान पैसे कमाने में लगाना चाहिए। क्यों कि यह एक ऐसी बात है जिसे जानते तो हम सभी है लेकिन अपनी जिंदगी आजमा कम लोग पाते हैं। इसी बजह से अधिकतर लोग अमीर बनने के लिए पैसा जुटाना शुरू कर देते हैं और कभी भी अपने काम को बढ़ाने की कोशिश नहीं करते जबकि आपको इसका उल्टा करना चाहिए। और पैसे को बचाने की जगह उसे ज्यादा से ज्यादा कमाने की कोशिश करना चाहिए। इसलिए म्यूच्यूअल फंड और बाकि चीजों पर इन्वेस्ट करना एक अच्छा आईडिया है लेकिन अमीर बनने के लिए सिर्फ उस पर डिपेंड होना भी सही नहीं है। इसलिए अपने पैसे को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने में फोकस रखिए।

No.2 Don’t Change Money Atrract Money 

दोस्तों आप खुद को इतना काबिल बनाइए कि आपको पैसे के पीछे नहीं बल्कि पैसे को आपके पीछे भागना पड़े। और वह चीज तभी हो सकती  है जब आप कड़ी लगन से उस काम में लगे रहे क्यों की दोस्तों लाइफ में आपको वह नहीं मिलता जो आप चाहते हो बल्कि वह मिलता है जिसके आप लायक हो और आप उसी चीज के लायक हो  जिसके पीछे आप मेह्नत करते हो।

No.3 The More You Learn The More You Earn 

दोस्तों आज का जमाना काफी ज्यादा एडवांस हो गया है जिस बजह से लोगों को कम समय में ज्यादा वैल्युएबल चीजें मिल जाती है। जैसा कि अभी आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, हम इस लेख में आपको पैसे से जुडी उन अहम् बातों को बता रहे हैं जिन्हें सिखने के लिए आपको कहीं सारी किताबें पड़नी हो सकती है लेकिन नहीं अपने इस लेख को चुना और इसे पढ़ने के लिए अपना समय व्यतीत किया। दोस्तों चाहे आप वीडियो देख रहे हो या कोई आर्टिकल पढ़ रहे हो उनमे बताई गई बातों को केवल जानकर ही काम नहीं चलेगा बल्कि आपको उसे अपनी जिंदगी में उतरना पड़ेगा क्यों कि आप जितना ज्यादा सीखोगे आप उतना ज्यादा समझ सकोगे कि चीजें किस तरह से काम करती है। और आपको जितनी समझ होगी आप उतना पैसा बना पाओगे। तो इसलिए कभी भी यह मत सोचिए कि पैसा कमाने के लिए कुछ सीखना नहीं पड़ता क्यों कि जिंदगी में हर चीज थम सकती है लेकिन अगर इंसान ने सीखना छोड़ दिया तो वह कभी भी ग्रो नहीं कर सकता।

No.4 Start As Soon As You Can 

अपनी जिंदगी में सफल तो हर इंसान होना चाहता है लेकिन उसकी सबसे बड़ी गलती वही होती है कि वह यह सोचता है कि मैं सफलता के लिए कल से मेहनत करूँगा और कल कभी नहीं आता दोस्तों यह हम सभी जानते हैं। इसलिए अगर आपको फाइनेंसियली स्टेबल बनना है तो अभी से मेहनत करनी होगी फिर चाहे वह चीज कोई भी क्यों न हो। अगर आप अपने आईडिया पर काम करना चाहते हो तो उसे बात के लिए पेंडिंग मत छोड़ो बल्कि अपने आईडिया पर अभी से काम करना शुरू कर दो हो सकता है आप एक बार फ़ैल हो, दूसरी बार भी फैल हो लेकिन फैल होकर भी आपको एक चीज सिखने को मिलेगी कि आपको क्या नहीं करना चाहिए। ऐसे में कुछ न सिखने से तो कुछ सीखना बहुत अच्छा है। इसलिए जितनी जल्दी हो सकते उतनी जल्दी अपनी आईडिया पर काम करना शुरू कर दो। और ज्यादा से ज्यादा समय सिर्फ अपने करियर पर फोकस करो।

No. 5 Track Your Money 

दोस्तों इस बात से बिलकुल भी फर्क नहीं पड़ता कि आप इस समय एक स्टूडेंट हो, जॉब करते हो या फिर एक बिजनेसमैन हो। एक रूल आपको हमेशा फॉलो करना चाहिए और वह है अपने पैसों को ट्रैक करना, बजट का हिसाब रखना आप किस जगह पर कितना पैसा खर्च करते हो कितना बचाते हो क्यों की जब आप लाइफ में ग्रो करने की सोच रहे हो तो बेशक आपको एक अच्छी लाइफस्टाइल जिनि चाहिए। लेकिन हमेशा यह याद रखना चाहिए कि आपके पैसे किसी फिजूल के चीजों में खर्च न हो।

No.6 Stay Poor Until You Really Get Rich 

दोस्तों यह गलती कई लोग करते हैं कि वह पैसा आते ही खर्च कर देते हैं जो कि बिलकुल गलत है। जब तक आप बहुत सारा पैसा न कमा ले तब तक अपने पैसे को सही जगह पर खर्च करे क्यों कि अपने शुरुवात के पैसों को ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करे ताकि वह लॉन्ग टर्म में आपके लिए फायदेमंद साबित हो इसलिए चंद हजार की जॉब इसलिए मत करिए कि आपको इससे मिलने वाले पैसों को खर्च करना है बल्कि इसलिए जॉब करिए कि आपको एकदिन इससे भी ज्यादा प्राइस की जॉब दुसरो को दे क्यों कि जब आप बड़ा सोचेंगे तभी तो आप बड़ा कर पाएंगे।

No.7 Focus and Consistency 

आप लोगों ने हर एक चीज को तो सिख लिया लेकिन अब जो सबसे बड़ी अहम चीज है वह यह है कि आपके कितने फोकस्ड और कंसिस्टेंट हैं क्यों कि यह दोनों चीजें है जो आपको आपके सोच आईडिया पर काम करने में मदद कराएगी क्यों कि आप लाख अमीर क्यों न बनने चाहिए पर एक बार अगर आपका फोकस्ड हट गया तो आप वह नहीं पा सकते जिसकी आप छह रखते हैं।

तो दोस्तों यह थे अमीर बनने के कुछ ऐसे नियम जिसे आपने एक बार अपना लिया तो आपकी जिंदगी जरूर बदल जाएगी। तो दोस्तों अगर आपको हमारी यह लेख Paise Kaise Kamaye Paise Kamane Ke Tarike अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और असेही पोस्ट पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन को अल्लोव जरूर कर दें।

 

यह भी पढ़े –

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *