महिलाओं के लिए घर बैठे 10 आसान बिज़नेस आइडियाज

महिलाओं के लिए घर बैठे 10 आसान बिज़नेस

महिलाओं के लिए घर बैठे 10 आसान बिज़नेस, Mahilao Ke Liye Top 10 Asan Business Ideas in Hindi 

बहुत से महिलाओं के सामने यह समस्या आती है कि घर और परिवार का ख्याल और जिम्मेदारियों के बीच वह अपने करियर की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं और करियर और फॅमिली के बीच वह अपने करियर को अलविदा कह देती है। लेकिन अब  बदल चूका है आप अपने करियर को नई पहचान देने और घर बैठ पैसे कमाने के कई नई मौके मिलने लगे हैं। आज घर की महिलाएं न केवल घर के काम बल्कि घर से बाहर न जाकर भी बिज़नेस कर रही है अगर आप भी उन महिलाओं में से है जो खुद की पहचान बनाना चाहती है और बिज़नेस करना चाहती है  तो आज हम आपको कुछ ऐसे टॉप 10 आसान बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप घर बैठे आसानी से कर सकती हैं और खुद को इंडिपेंडेंट बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं घर बैठे किए जाने वाले इन टॉप 10 बिज़नेस के बारे में।

 

महिलाओं के लिए घर बैठे 10 आसान बिज़नेस आइडियाज – Business Ideas For Women At Home 

 

1. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

आज इंटरनेट का इस्तेमाल न सिर्फ एंटरटेंटमेंट के लिए बल्कि पैसा कमाने का भी एक बहुत अच्छा जरिया बनता जा रहा है। जो महिलाएं घर बैठे काम करना चाहती हैं उन्हें लिए ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा बिज़नेस साबित हो रहा है। बहुत सी ऐसे महिलाएं हैं जिन्हे लिखने का काफी शौक होता है। लिखने की शौकीन महिलाएं चाहे तो खुद का अपना एक ब्लॉग बनाकर अच्छी कमाई कर सकती है। ब्लॉग में आप अपनी जानकारी के अनुसार कीसी भी टॉपिक जैसे फैशन, फ़ूड, हेल्थ आदि पर पोस्ट लिखकर अच्छे पैसे कमा सकती हैं।

2. यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

आज यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो बनाने का चलन बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है यह ऑनलाइन करियर का एक बहुत अच्छा माध्यम बन चूका है। न जाने कितने यूटूबेर है जो घर बैठे यूट्यूब पर खुद का चैनल बनाकर अपने वीडियो अपलोड करके अच्छी इनकम कर रहे हैं। हाउसवाइफ के लिए यूट्यूब कमाई का एक बहुत अच्छा माध्यम है जिसके द्वारा वह अपने खाली समय में अपने ज्ञान को वीडियो के माध्यम से शेयर कर सकती है और घर बैठे पैसे कमा सकती हैं।

3. क्रेच / बेबी सीटिंग (Creche / Baby Seating)

आज के समय में क्रेच की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है यदि आप बच्चों से लगाव रखती हैं या उनके साथ समय बिताना आपको पसंद है तो यह बिज़नेस आईडिया आपके लिए है। आज के इस भागदौड़ भरी लाइफ में और माता-पिता के वर्किंग होने के कारन लोगों के ऐसे क्रेच और बेबी सीटिंग की तलाश रहती है जहाँ उनके बच्चों को अच्छी देखभाल मिल सके। क्रेच या बेबी सीटिंग का बिज़नेस कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है और इसमें आगे चलकर काफी अच्छी इनकम भी हो सकती है।

4. कुकिंग और टिफिन सर्विसेज (Cooking Services)

घर का खाना भला किसे पंसद नहीं होता अगर आप में अच्छा खाना बनाने का हुनर है तो आप घर बैठे टिफिन सर्विसेज शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है आप अपने आसपास पैंपलेट बटवा कर यह काम आसानी से शुरू कर सकती हैं, आप चाहे तो घर पर कुकिंग क्लास चला सकती हैं। इस बिज़नेस के जरिए आप अपने शौक के साथ-साथ अपनी हुनर से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

5. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

जो महिलाएं बाहर जाकर जॉब या बिज़नेस नहीं करना चाहती हैं उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग घर बैठे बिज़नेस का एक बहुत अच्छा तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए आप किसी भी वेबसाइट या कंपनी के साथ जुड़कर आप ऑनलाइन उनका सामान बिकवा कर अच्छा कमिशन प्राप्त कर सकती हैं। ऐसी बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जो आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका देती है।

6. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

फ्रीलांसिंग भी घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है ,पढ़ने-लिखने का शौक रखने वाली महिलाएं अपने राइटिंग स्किल के हुनर से अच्छी इनकम कर सकती हैं। इस काम के लिए आपको ऑफिस जाकर घंटो काम करने की जरुरत नहीं है इस बिज़नेस  के जरिए आप घर बैठे किसी मैगज़ीन या फिर अख़बार के लिए आर्टिकल लिखकर कमाई कर सकती हैं।

7. हॉबी क्लासेस (Hobby Classes)

हर किसी की कोई न कोई हॉबी तो होती ही है अगर आप घर बैठे बिज़नेस कर पैसा कमाना चाहती ही है तो आप अपनी हॉबी जैसे पेंटिंग, गिटार, डांस या फिर म्यूजिक आदि दुसरो को सिखाकर अपने लिए रोजगार की एक राह चुन सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं।

8. जिम ट्रेनर (Jim Trainer)

आजकल महिलाओं  में वजन तेजी से बढ़ना एक समस्या हो गई है जो महिलाएं आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं उनके लिए जिम ट्रेनर एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। अधिकांश महिलाएं जिम जाना पसंद नहीं करती इसका एक कारन यह है कि वहां अधिकांश ट्रेनर पुरुष होते हैं आप चाहे तो महिलाओं के लिए एक छोटा सा जिम खोल सकते हैं और अपनी आय में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं।

9. ब्यूटिशियन (Beautician)

महिलाओं के लिए यह करियर बनाने का एक अच्छा विकप्ल हो सकता है। इस बिज़नेस को आप आपने घर के छोटे से कमरे में शुरू कर सकते हैं। ब्यूटिशियन के क्षेत्र में करियर आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं। आज के समय में मेकअप एंड ब्यूटिशियन को महिलाएं अपने करियर के रूप में ज्यादा अपनाने लगी है। आप अपने हुनर और कला से भविष्य में इस बिज़नेस को बहुत आगे तक ले जा सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं।

10. जेवेलरी डिजाइनिंग (Jewelry Designing)

आज कल हर शहर में आर्टिफीसियल जेवेलरी की डिमांड बहुत अधिक बढ़ती जा रही है। जेवेलरी डिजाइनिंग के रोजगार में महिलाओं के लिए अच्छे अवसर  होते हैं क्यों कि इस फील्ड से जुड़े लोग काम के लिए हाउसवाइफ को चुनते हैं। अगर आप चाहे तो अपने घर में कामो से फुर्सत निकाल कर इस काम को कर सकती हैं। जेवेलरी डिजाइनिंग में बारीकी से काम करने की जरुरत होती है। अगर आप इस तरह की काम में दिलचस्पी रखती हैं तो यह फिल्ड आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है और आप आगे चलकर अच्छी इनकम कर सकती हैं।

 

अगर आपको यह जानकारी महिलाओं के लिए घर बैठे 10 आसान बिज़नेस, Mahilao Ke Liye Top 10 Asan Business Ideas in Hindi  अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे और कमेंट करके बताए जरूर कि आपको यह जानकारी कैसी लगी।

 

यह भी पढ़े:-

 

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *