Vyapar App कैसे यूज़ करे | How To Use Vyapar App in Hindi

Vyapar App कैसे यूज़ करे | How To Use Vyapar App in Hindi

Vyapar App कैसे यूज़ करे (How To Use Vyapar App in Hindi) 

दोस्तों इस लेख में मैं आपको एक ऐसे एप के बारे में बताने वाली हूँ जो आपके बिज़नेस को मैनेज करने में हेल्प करेगी इसके अलावा आपकी लाइफ बहुत ज्यादा आसान कर देगी। देखिये दोस्तों हमारे बिज़नेस के अंदर हमें बिल बनाना पढता है, उसके बाद में कौनसा बिल पेड है. कौनसा अनपेड है, कौनसे बिल का कितना पेमेंट आया है, कितना बाकि है इन सारी चीजों को लिखकर रखना पढ़ता है इसके अलावा दोस्तों हमें स्टॉक को मैनेज करना पढ़ता है मतलबकौनसा प्रोडक्ट कितनी मात्रा में अवेलेबल है, कौनसा प्रोडक्ट खत्म होने वाला है, किस प्रोडक्ट को कब आर्डर करना है और भी बहुत कुछ है जिन्हे हमें मैनेज करना पड़ता है। हमारे देश में मैक्सिमम बिज़नेसमैन बिज़नेस की एक्टिविटीज को मैनेज करने के लिए अलग-अलग बुक्स का इस्तेमाल करते हैं या फिर अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। कैसा हो अगर मैं आपको एक ऐसा ऑप्शन बताऊँ जिसमे आप बिज़नेस अपनी की सारी एक्टिविटीज को एक ही जगह पर मैनेज कर सको। तो दोस्तों मैं बात कर रही हूँ एक ऐसी अप्लीकेशन के बारे में जिसकी मदद से आप अपनी बिज़नेस की सारी एक्टिविटीज को मैनेज कर सकते है और उस अप्लीकेशन का नाम है Vyapar App, यह एक मेड इन इंडिया अप्लीकेशन है जो इंडिया के बिज़नेस को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। Vyapar App का इस्तेमाल किसी भी तरह की बिज़नेस के लिए किया जा सकता है जैसे की रिटेल, डिस्ट्रीब्यूशन, सर्विसेस, फ्रीलान्स। दोस्तों इस App को कोई भी बिना किसी ट्रेनिंग के आसानी से यूज़ कर सकता है। 

 

Vyapar App को कैसे यूज़ करे? – Vyapar App Use Kaise करे? 

1 . बिलिंग एंड इन्वॉइसिंग (Billing and Invoicing)

दोस्तों आप अपनी बिज़नेस के लिए जीएसटी और नॉन जीएसटी दोनों तरह के बिल बना सकते हैं और इस अप्लीकेशन के अंदर आपको मल्टीप्ल कलर का ऑप्शन मिलता है तो आप जिस भी कलर की इन्वॉइसिंग बनाना चाहते हैं वह कलर चूस कर सकते हैं।

2. स्टॉक एंड इन्वेंटरी मैनेजमेंट (Stock and Inventory Management)

दोस्तों आपके दुकान में कितने प्रोडक्ट्स है, कितने प्रोडक्ट्स कितनी मात्रा में अवेलेबल है यह सारी चीजे आप Vyapar App की मदद से चेक कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आपको चेक करना है की कौन कौनसे प्रोडक्ट जल्दी आउट ऑफ़ स्टॉक होने वाले हैं तो आपको सिर्फ लो स्टॉक रिपोर्ट के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने वह सारे प्रोडक्ट्स आ जायेंगे जो जल्दी आउट ऑफ़ स्टॉक होने वाले हैं तो आप इम्मीडिएटली उनको री आर्डर कर सकते हैं ताकि कस्टमर जितनी भी मात्रा में खरीदना चाहे उतना वह खरीद पाए। ऐसा नहीं होना चाहिए की कस्टमर को 5 पीस खरीदना है और जब आप चेक करते हैं तो आपको पता चलता है कि 1 ही पीस स्टॉक में अवेलेबल है तो ऐसी सिचुएशन को टालने के लिए Vyapar App सबसे बेस्ट है।

3. एकाउंटिंग (Accounting) 

Vyapar App की मदद से आप अपनी व्यापार की बैलेंसशीट चेक कर सकते हैं इससे आपको यह पता चलता है की आपके बिज़नेस में आपको प्रॉफिट हो रहा है, लॉस हो रहा है या फिर आपका बिज़नेस कैसा चल रहा है। इसके अलावा आप कैश रिपोर्ट को देखकर यह पता लगा सकते हैं कि आपके बिज़नेस के लिए जितना वर्किंग कैपिटल चाहिए उतना अवेलेबल है या नहीं है।

4 . पेमेंट रिमाइंडर (Payment Reminder) 

अगर आप अपने बिज़नेस में कस्टमर को क्रेडिट फैसिलिटी प्रोवाइड करते हैं तो पेमेंट रिमाइंडर फीचर आपके लिए बहुत सही है। आप जो भी इनवॉइस क्रिएट करेंगे उसको आप पेड, अनपेड मार्क कर सकते हैं इसके अलावा जिन कस्टमर से पेमेंट रिसीव होना बाकि है उनको पेमेंट रिमाइंडर भेज सकते हैं ताकि आपको समय से पेमेंट मिल जाए। इसके अलावा कितने कस्टमर से कितना पैसा आना बाकि है इसका भी ट्रैक रख सकते हैं।

5 . ऑनलाइन स्टोर (Online Store)

आप Vyapar App की मदद से फ्री में अपने बिज़नेस के लिए ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं उसके बाद अपने स्टोर का लिंक कस्टमर को सेंट करके ऑनलाइन आर्डर रिसीव कर सकते हैं।

Vyapar App को इनस्टॉल कैसे करे?

सबसे पहले तो आपको प्ले स्टोर में जाकर Vyapar App सर्च कर लेना है और फिर सबसे पहले ही आपको Vyapar App देखने को मिल जाएगा। फिर आपको उसे इनस्टॉल कर लेना है। उसके बाद Vyapar App आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाएगा।

Vyapar App को इस्तेमाल कैसे करे?

Vyapar App इनस्टॉल करने के बाद आपको उसे ओपन कर लेना है आप चाहे तो प्ले स्टोर से भी उसे ओपन कर सकते हैं इनस्टॉल करने के बाद। ओपन करने के बाद आपके सामने Sign Up का पेज आ जाएगा वहां आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर कर लेना है और Get OTP के ऊपर क्लिक करना है या फिर दोस्तों आप अपने गूगल के अकाउंट से भी Sign Up कर सकते हैं आपकी मर्जी है आप जिस पर चाहे कर सकते हैं। Get OTP के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में OTP आएगा जो ऑटोमैटिक्ली आपके मोबाइल में फील हो जाएगा।

तो दोस्तों जब आप अपने Vyapar App में लोग Log in हो जाएंगे तो आपको पहले आपका जो भी बिज़नेस है उसका नाम वहां लिख दे। उसके बाद अगर आप अपना इनवॉइस क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको Add Sale Invoice के ऊपर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको अपने कस्टमर का नाम एंटर करना है और उसके बाद टोटल अमाउंट एंटर करना है उसके बाद आपको निचे एक ऑप्शन मिलेगा कि आपने कितना अमाउंट रिसीव किया है  वह भी एंटर कर देना है। उसके बाद नेक्स्ट के ऊपर क्लिक कर देना है फिर आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जहाँ आपको अपना प्रोडक्ट या सर्विस का नाम एंटर करना है, उसके बाद आपको क्वांटिटी ऐड करनी होगी और उसके बाद आपके रेट एंटर करना है फिर आप उसे सेव कर ले। अगर आप चाहें तो उसमें और भी आइटम ऐड कर सकते हैं आपको उसका भी ऑप्शन मिल जायेगा। यह सब करने के बाद आपको सेव कर लेना है।

सेव करने के बाद आपके सामने एक इनवॉइस बनकर तैयार हो जाएगी। आप सारी डिटेल वहां चैक कर सकते हैं। इस इनवॉइस में आप और भी चीजे ऐड कर सकते हैं जैसे की आपका सिग्नेचर, लोगो, बैंक डडिटेल्स, QR कोड यह सारी चीजे ऐड कर सकते हैं।

1. सिग्नेचर कैसे ऐड करे?

सबसे पहले आपको सिग्नेचर के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। जैसे  ही आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे आपका सामने एक पॉपअप आ जाएगा Add Signature तो आपको उस में क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक कैनवस एरिया आ  जाएगा जहां आपको अपना सिग्नेचर करना होगा।

2. बैंक डिटेल कैसे ऐड करे?

सिग्नेचर करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएगा एक होगा Collect Payment और दूसरा Close  तो  आपको Collect Payment के ऊपर क्लिक करना है। जैसे ही आप इसमें क्लिक करेंगे तो आप उस में अपना बैंक डिटेल दे सकते हैं। बैंक डिटेल ऐड करने के बाद आप उसे सेव जरूर करे फिर इनवॉइस के ऊपर QR कोड भी आ जाएगा और आपके बैंक से रिलेटेड सारे इनफार्मेशन भी आ जाएगा तो कस्टमर आपको इंस्टैंटली पेमेंट कर सकता है।

3. लोगो कैसे लगाए?

अगर आपको अपने इनवोईस पर लोगो लगाना है तो पहले आप लोगो के ऑप्शन में क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएगा एक Gallery का दुसरा Camera का। तो आपको अपना Gallery सेलेक्ट कर लेना है फिर Allow पर क्लिक करे  फिर आप अपनी मर्जी का लोगो सेलेक्ट करे। तो इसी प्रकार आप अपना लोगो भी ऐड कर सकते हैं।

Vyapar App से जुडी अन्य बातें 

  • अगर आप अपना इनवॉइस अपने कस्टमर के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आपको शेयर का भी ऑप्शन मिल जाता है। शेयर पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे एक है Share as Image और दूसरा है Share as PDF तो आप कोई सा भी सेलेक्ट करके अपने कस्टमर के साथ जहाँ भी चाहे शेयर कर सकते हैं।
  • Vyapar App के अंदर आपको मल्टीप्ल कलर के ऑप्शन मिल जाएंगे तो आपको जो भी कलर पसंद है उस कलर का इनवॉइस आप बना सकते हैं। आपको जो भी कलर पसंद है उसे सेलेक्ट करके सेव पर क्लिक कर देना है।
  • लेफ्ट साइड में आपको  तीन लाइन दिखाई दे रही होगी जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक  ड्राप डाउन आ जाएगा और वहां आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे आप उन्हें भी यूज़ कर सकते हैं।
  • अगर आप  Vyapar App  का प्रीमियम प्लान  लेना चाहते हैं तो वह भी ले  सकते हैं आपको उसका भी

 

तो दोस्तों इस लेख से आपको पता चल ही गया होगा कि Vyapar App कैसे यूज़ करे How To Use Vyapar App in Hindi.

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख Vyapar App कैसे यूज़ करे How To Use Vyapar App in Hindi जरूर अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे और कमेंट करके अपना विचार हमें जरूर बताइए।

 

Vyapar App Download (Click Here)

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *