नौकरी करते हुए अमीर कैसे बने - How to Get Rich With Job

नौकरी करते हुए अमीर कैसे बने – How to Get Rich With Job

नौकरी करते हुए अमीर कैसे बने (Naukri Karke Amir Kiase Bane, How to Get Rich With Job in Hindi)

जब भी अमीर होने के तरीकों के बारे में कहा जाता है तो अधिकतर लोगों की सोच यह होती है कि नौकरी करते हुए इंसान कभी अमीर नहीं बन सकता। अगर आप अमीर बनना चाहते  हैं तो आपको सिर्फ बिज़नेस करना होगा तभी आप अमीर बन सकते हैं। लेकिन अगर आप समझदारी से काम करते हैं और सही एक्शन लेते हैं तो नौकरी करते हुए भी आप अमीर बन सकते हैं। अब समझदारी से कैसे काम करना है और क्या एक्शन लेने हैं वही आज मैं आप सबको बताने वाली हूँ।

 

नौकरी करते हुए अमीर कैसे बने और अमीर बनने के तरीके  – How to Get Rich With Job in Hindi 

 

अपनी सोच को बदले (Change Your Mind)

तो दोस्तों अगर बात करें उन तरीकों की जो नौकरी करते हुए आपको अमीर बना सकते हैं तो इसमें पहला तरीका है कि आपको अपनी सोच बदलनी होगी। एक बार हमें किसी ने खूब कहा है कि अगर आप गरीब सोच रखते हैं तो आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते तो पहले आपको अपने सोच को अमीर बनाना होगा। आपको खुद को यह बताना होगा कि हाँ हम नौकरी करते हुए भी अमीर बन सकते हैं और आपको खुद को यह भी बताना होगा कि इसके लिए आपको बहुत हार्डवर्क भी करने पड़ते हैं और इससे  भी ज्यादा जरुरी यह है की आप खुद को यह बताइए कि अमीर होना बुरा नहीं होता बल्कि अच्छा होता है। अगर आपके दिमाग के किसी छोटे से कोने में भी एक छोटा सा डाउट  भी बचा रहता है कि अमीर लोग बुरे होते हैं या फिर आप अमीर नहीं बन सकते तो आप बिलकुल भी इस डाउट के साथ अमीर नहीं बन पाएंगे। इसलिए अगर आप नौकरी करते हुए खुद को अमीर बनाना चाहते हैं तो बहुत जरुरी कि आप अपनी सोच को बदलिए।

अपने गोल को बड़ा रखें (Keep Your Goals Big)

दूसरी बात है कि आपको हमेशा अपने गोल को बड़े रखने होंगे। जी हाँ, अगर आप नौकरी करते हुए अमीर बनना चाहते हैं तो आप छोटे गोल सेट मत करिये आप अपने  हमेशा बड़े गोल सेट करिये। मान लीजिये अगर आपके नजर में अमीर होना मतलब एक बड़ा घर और एक कार का मालिक होना है तो आप सिर्फ उतना ही हासिल कर सकते हैं और अगर आपकी नजरो में बड़ी कंपनीज का मालिक होना या अरबों की नेटवर्थ का मालिक होना अमीरी है तो आप अपना कोशिश भी उतना हासिल करने के लिए करेंगे और आप उसमे सफल भी हो जाएंगे। इसलिए आपको अपने गोल्स को बड़ा रखना होगा और खुद से यह वादा करना होगा कि आप अपने गोल्स को हासिल करने से पहले रोकेंगे नहीं।

पैसे की बचत करें (Save Money)

नौकरी करते हुए अमीर  बनने के लिए तीसरी बात जो आपको समझनी होगी वह यह है की पैसे की सेविंग्स करना अमीर होने की दिशा में पहला कदम है। अगर आप सेविंग्स नहीं कर रहे हैं तो आपका अमीर बनना पॉसिबल नहीं है। आपको समझना होगा की जब आप सेविंग्स करते हैं तो आपके पास पैसे होते हैं जिसे आप इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप उस पैसे को किसी साइड बिज़नेस में लगा सकते हैं और पैसे से पैसा बना सकते हैं जो की अमीर होने के लिए बहुत जरुरी है। वैसे तो नौकरी से पैसे बचाना मुश्किल होता है लेकिन यह हो सकता है।

अपने पैसे को इन्वेस्ट करें (Invest Your Money)

नौकरी करते हुए अमीर बनने के लिए चौथा जो स्टेप है की आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करिये। जब आप पैसे बचाते हैं और उस पैसे को इन्वेस्ट नहीं करते तो आप अपने पैसे को बढ़ाने के बजाई कम करते रहते हैं। लेकिन वहीं अगर आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं और उसे हर दिन का सिर्फ एक रूपया भी बढ़ाते हैं तो यकीन मानिए आने वाले वक्त में यह आपको बहुत ही शानदार रिजल्ट देगी। अगर आप यह सोच रहें हैं कि आपको पैसे कहाँ इन्वेस्ट करना है तो इसके लिए आपके पास बहुत से ऑप्शन हो सकते हैं जिसमें कुछ आपको कम रिटर्न देंगे और उसमें रिस्क कम होगा। लेकिन कुछ ऑप्शन ऐसे भी होंगे जो आपको ज्यादा रिटर्न देंगे और उसमें रिस्क भी ज्यादा ही रहेगा। इसमें करना क्या होगा कि आप जहाँ भी इन्वेस्मेंट करे सोच समझकर करे और जितने ज्यादा से ज्यादा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं वह करिये और आपको अपने इन्वेस्मेंट से जो फायदा मिले उसे फिर से इन्वेस्ट कर दीजिये। आपको यह काम करते रहना होगा और तब तक करते रहना होगा जब तक आप अपने गोल्स को टारगेट को हासिल नहीं कर लेते। साथ ही आपको हर महीने अपनी इनकम से थोड़ा-थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करते रहना होगा। अगर आप इन रूल्स को नहीं मानते तो आप अमीर नहीं बन सकते। तो इसके लिए सेविंग्स के साथ इन्वेस्टमेंट और सही इन्वेस्टमेंट बहुत जरुरी है।

लॉन्ग टर्म प्लानिंग करे (Do Long Term Planning)

अगर आपको लगता है कि आप नौकरी करते हुए सेविंग करके या इन्वेस्टमेंट करके सिर्फ दो महीने या एक साल में अमीर बन जायेंगे तो आपकी सोच गलत है आपको अपनी सेविंग और इन्वेस्टमेंट के लिए लॉन्ग टर्म की प्लानिंग करनी होगी। आपको यह ध्यान रखना होगा की आपको कुछ सालों तक पैसे इन्वेस्ट करते रहना होगा और धीरे-धीरे अपने पैसे और नेटवर्थ को बढ़ाते रहना होगा। अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऐसा नहीं हो सकता तो आप गलत है। वारेन वफ़ेट ने वफ़ेट ने सिर्फ 38 डॉलर की इन्वेस्टमेंट से शुरुवात करि थी वो भी तब जो वह केवल 11 साल के थे और उन्हें अपनी पहली मिलियन डॉलर के लिए अगले 19 सालों तक इंतजार करना पड़ा था और वह पहली बार में मिलियनर तब बने थे जब वह 30 साल के हो गए थे। और इस मिलियन डॉलर को बिलियन डॉलर में बदलने के लिए उन्हें अगले 24 सालों तक का इंतजार करना पड़ा था और आज उनकी नेटवर्थ 90 बिलियन डॉलर  के आसपास है। वारेन वफ़ेट सिर्फ सेविंग, इंवेसंटमेंट और लॉन्ग टर्म प्लानिंग के साथ ही अपने 38 डॉलर को 90 बिलियन डॉलर में बदलने में कामियाब रहें हैं। अगर आप भी सेविंग, इंवेसंटमेंट और लॉन्ग टर्म प्लानिंग करते हैं तो आप भी अमीर जरूर हो सकते हैं।

आपको रिस्क लेना होगा (You Have to Take the Risk)

नौकरी करते हुए अमीर बनने के लिए एक और कॉलिटी जो आपको डेवेलोप करने की जरुरत है वह है रिस्क लेना। अगर आप रिस्क लेने को तैयार नहीं है तो आप अमीर भी नहीं बन पाएंगे। दुनिया के सभी अमीर लोग रिस्क लेने के लिए तैयार रहते हैं वह हमेशा कैलकुलेटेड रिस्क लेते हैं और इस बात का फायदा उठाते हैं। आपको इन्वेस्मेंट करते हुए रिस्क लेना होगा और फिक्स डिपाजिट या प्रॉपर्टी जैसी इन्वेस्मेंट की बजाई आपको बिज़नेस या शेयर मार्किट जैसी जोखिम वाली जगह पर इन्वेस्ट करना होगा और घाटे की चिंता किए बिना फायदा कमाने पर फोकस करना होगा। ध्यान रखिए दोस्तों शेयर मार्किट आपको करोड़पति बना सकता है और अरबपति भी पर यह तभी हो सकता है जब आप सुरक्षित इन्वेस्टमेंट की जगह थोड़ा सा रिस्क ले और लम्बे वक्त के लिए इन्वेस्ट करने के लिए तैयार रहे।

हमेशा कुछ नया सीखते रहना होगा (Always Keep Learning Something New)

अगर आपको लगता है की आप सिर्फ इस पोस्ट को पढ़कर अमीर बनने के तरीके समझ जायेंगे और अमीर हो जायेंगे तो यह आपकी गलतफैमी है। जो भी तरीके मैंने आपको इस पोस्ट पर बताए हैं वह तो बेसिक है आपको इन्हे अच्छे से समझना होगा इन बातों को आपको अपने लाइफ में अपनाना होगा लेकिन उसके साथ ही आपको हमेशा कुछ नया सीखने के लिए तैयार रहना होगा। यह पोस्ट आपको सिर्फ रास्ता बता सकता है लेकिन उस रास्ते पर चलना आपको ही होगा और उस रास्ते पर चलते हुए मंजिल तक पहुंचने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा। अगर आप शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना सीखना होगा उसके लिए किताबें पढ़ना होगा, आपको मनी मैनेजमेंट के किताबें पढ़ने होंगे,  आपको टाइम मैनेजमेंट को सीखना होगा उसके लिए किताबें पड़नी होगी, आपको रिलेशनशिप को बेहतर करने के तरीके सीखने होंगे और उसके लिए भी आपको किताबें पढ़ने होंगे। इसलिए आपको हमेशा सीखते रहना होगा और वह काम सिर्फ आप गूगल पर दो चार पोस्ट पढ़कर नहीं सीख सकते सीखने के लिए आपको किताबें भी पढ़नी होगी।

अगर हम बात करे किताबों की तो शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट सिखने के लिए द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर किताब सबसे अच्छी है, मनी मनी मैनेजमेंट और अर्निंग के लिए बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी भी अच्छी किताब है। और अगर आप टाइम मैनेजमेंट सीखना चाहते हैं तो सबसे मुश्किल काम सबसे पहले किताब सबसे अच्छी है। और अगर आप यह सीखना चाहते हैं की रिलेशनशिप बेहतर कैसे बनाए उसके लिए हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल किताब बहुत अच्छी है।

 

तो यह थी वह कुछ तरीके जिसका इस्तेमाल करके आप नौकरी करते हुए भी अमीर बन सकते हैं। उम्मीद है की आपको यह पोस्ट नौकरी करते हुए अमीर कैसे बने – How to Get Rich With Job  पसंद आया होगा।

 

यह भी पढ़े –

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *