गाँव में शुरू करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस | Top 10 Manufacturing Business Idea For Village in Hindi

गाँव में शुरू करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस | Top 10 Manufacturing Business Idea For Village in Hindi

 

गाँव में शुरू करें यह 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Top 10 Manufacturing Business Idea For Village)

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं 10 ऐसे बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस के बारे में जिसे आप 2 लाख या 2 लाख  इन्वेस्टमेंट में इन बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और आप चाहे गाँव में रहते हैं या शहर में कहीं भी इस बिज़नेस को शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

Contents

10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस जिन्हे आप गाँव में शुरू कर सकते हैं – 

 

1. पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Paper Plate Manufacturing Business)

प्लास्टिक बंद होने के बाद पेपर इंडस्ट्री में काफी तेजी देखने को मिला है इसकी बजह यह है की पेपर प्लेट का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गया है। पेपर प्लेट को ना तो धोने का झंझट है और ना ही गिर जाने का या टूटने का डर इसी बजह से छोटी हो या बड़ी कोई सा भी पार्टी ने इन पेपर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है।

पेपर प्लेट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं आप चाहे गाँव से हो शहर से दोनों ही जगहों में इस बिज़नेस को काफी कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है। पेपर प्लेट मेकिंग मशीन आपको अच्छी क्वालिटी की 1 लाख से लेकर 1.50 लाख में काफी आसानी से इंडिया मार्ट में मिल जाएगी।

 

2. बॉल पेन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Ball Pen Manufacturing Business)

जैसा की आप सभी जानते हैं कि पेन की रोजमात्र में काम आने वाली एक बहुत ही जरुरी प्रोडक्ट है। इसका इस्तेमाल हर जगह किया जाता है चाहे वह स्कूल हो, घर हो या फिर ऑफिस हो। आज कल सबसे ज्यादा यूज़ होने वाले पेन में यूज़ एंड थ्रो पेन काफी ज्यादा फेमस है क्यों कि यह सस्ता और टिकाव होता है इसलिए इसकी डिमांड मार्किट में काफी ज्यादा बनी रहती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो बॉल पेन मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बॉल पेन मैन्युफैक्चरिंग का मशीन जो है वह आपको 1.50 लाख स्वे 2 लाख के बीच आटोमेटिक मशीन आपको मिल जाएगी जो कि आप इंडिया मार्ट से ले सकते हैं।

 

3. एल्युमीनियम फॉयल कंटेनर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Aluminium Foil Container Manufacturing Business)

दोस्तों आज के समय में सभी लोग एल्युमीनियम फॉयल कंटेनर से वाकिफ है और इसका फुड इंडस्ट्री में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है सभी तरह के खाने को पैक करने के लिए। दोस्तों हम सभी जानते हैं कि फ़ूड इंडस्ट्री काफी ज्यादा ग्रो कर रहा है ऑनलाइन आ जाने के कारन से क्यों कि अभी लोग बहुत ही ज्यादा खाना आर्डर कर रहें हैं अपने घर से तो उसे पैक करने के लिए काफी ज्यादा पैकेजिंग मटेरियल की जरुरत पड़ती है तो ऐसे में आप एल्युमीनियम फॉयल कंटेनर का इस्तेमाल कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एलुमिनियम फॉयल मैन्युफैक्चरिंग मशीन दो तरह की होती है एक फुल्ली आटोमेटिक मशीन, जो कि 4 लाख से 10 लाख रूपए में अच्छी क्वालिटी की आती है और दूसरा सेमि आटोमेटिक मशीन, जो 2 लाख से 3 लाख में अच्छी कॉलिटी की आती है।

 

4. पोटैटो चिप्स मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Potato Chips Manufacturing Business)

आज के समय में नमकीन आइटम बिकने वाली अगर कोई प्रोडक्ट है तो वह है आलू चिप्स यानि पोटैटो चिप्स। आलू चिप्स की डिमांड मार्किट में हमेशा बनी रहती है इसे न सिर्फ बच्चे पसंद करते हैं बल्कि सभी लोग इसे खाना काफी ज्यादा पसंद करते है क्यों की मार्किट में इसकी डिमांड बहुत ही अच्छी है और इसकी डिमांड को देखते हुए आप भी आलू चिप्स की बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आप आलू चिप्स के अलग -अलग तरह के फ्लेवर बना सकते हैं और उसे मार्किट में सेल कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आलू चिप्स बनाने के लिए आपको 3 मशीनो की जरुरत पढ़ने वाली है पहला है आलू चिप्स कटिंग मशीन, दूसरा फ्लेवर मशीन और तीसरा पैकेजिंग मशीन यह सारी मशीने आपको 2 लाख से लकेर 2.50 लाख रूपए में मिल जाएगी और आपको रॉ मटेरियल में सिर्फ आलू और मसाले यूज़ करने है।

 

5. पीनेट बटर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Peanut Butter Manufacturing Business)

पीनट बटर का डिमांड काफी ज्यादा है क्यों कि जिम करने वाले लोग इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इस बटर को और साथ ही यह हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमन्द होता है और आज के समय में सभी लोग हेल्दी रहना चाहते हैं, फिर रहना चाहते हैं इसलिए पीनट बटर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहें है। ऐसे में दोस्तों पीनट बटर का बिज़नेस करना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है आपके लिए।इस बिज़नेस से आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

पीनट बटर मशीन आपको 40 हजार से लेकर 50 हजार में अच्छी क्वालिटी की मिल जाएगी और आप इस बिज़नेस को घर से शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं क्यों कि पीनट बटर को आप ऑफ लाइन या ऑनलाइन हर मार्किट में बेच सकते हैं और अच्छी कमाई भी गाँव से कर सकते हैं।

 

6. फ्लौर मिल बिज़नेस (Flour Mill Business)

दोस्तों भारत में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहाँ पर रोटी ना बनता हो और आटे की डिमांड बहुत ज्यादा है क्यों कि यह रोज मर्रा में यूज़ होने वाली हर घर की प्रोडक्ट है चाहे वह गाँव हो या शहर दोनों ही जगह आटे की डिमांड बहुत ज्यादा है तो आप आते का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

एते का बिज़नेस आप 2 लाख से कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे जान आपका बिज़नेस बड़ा हो जाए तब आप  बिज़नेस को काफी हद तक बड़ा कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको सिर्फ एक मशीन की जरुरत पड़ती है उस मशीन से आप गेहूं को पीसकर आटा बना सकते हैं और उसे 5 किलो, 10 किलो या 25 किलो पैकेट में पैक करके आप उसे होलसेल कर सकते हैं रिटेल को सकते हैं काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं इस बिज़नेस से।

 

7. मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Mobile Tempered Glass Manufacturing Business)

मोबाइल इंडस्ट्री एक बहुत ही बड़ी इंडस्ट्री है और ऐसेही मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल एस्सेसरीज का कितना ज्यादा डिमांड है तो ऐसे में आप मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास का बिज़नेस करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसमें जो मशीन लगती है वह आपको 1.50 लाख से 2 लाख रूपए के बीच में मिल जाएगी। आप इस बिज़नेस को अपने घर से ही शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप सभी अलग-अलग मॉडल्स के मोबाइल्स के टेम्पर्ड ग्लास को  ऑनलाइन भी बेच सकते हैं या ऑफ लाइन भी।

 

8. अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Agarbatti Manufacturing Business)

अगरबत्ती बिज़नेस एक ऐसा बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस है जिसमें कम लागत के साथ इस बिज़नेस को आसानी से शुरू किया जा सकता है और इस बिज़नेस से काफी अच्छी कमाई किया जा सकता है।

इस बिज़नेस को आप 1 लाख रूपए से लेकर 1.50 लाख रूपए में आसानी से शुरू कर सकते हैं ,अगरबत्ती बनाने की आटोमेटिक मशीन लहभग 70 हजार से 1 लाख 20 हजार रूपए के बीच में अच्छी क्वालिटी की मिल जाती है। अगरबत्ती बनाने में जो भी रॉ मटेरियल का यूज़ किया जाता है वह सारी रॉ मटेरियल आपको इंडिया मार्ट में ही मिल जाएगी और काफी आसानी से आप इस बिज़नेस को अपने गाँव या शहर से शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 

9. नूडल मेकिंग बिज़नेस (Noodle Making Business)

दोस्तों हम सभी को पता है नूडल जो है वह बच्चे बहुत पसंद करते हैं खाने में और साथ में सेवई का भी बहुत ज्यादा यूज़ होता है हर घर में। नूडल और सेवई का डिमांड मार्किट में हमेशा बना रहता है तो आप ऐसे में नूडल मेकिंग या सवाई मशीन का बिज़नेस कर सकते हैं।

आप इस बिज़नेस को सिर्फ 1 लाख से 2 लाख रूपए में स्टार्ट कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं अपने घर से। आप इस बिज़नेस को अपने घर से ही हुरु कर सकते हैं।

 

10. पापड़ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Papad Manufacturing Business)

पापड़ भी सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला एक प्रोडक्ट है हर घर में यह प्रोडक्ट यूज़ होता है।

इस बिज़नेस को आप सिर्फ 80 हजार रूपए से लेकर 1 लाख 20 हजार रूपए लगाकर पापड़ मेकिंग मशीन खरीद सकते है और इस बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

 

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख गाँव में शुरू करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस  Top 10 Manufacturing Business Idea For Village पसंद आया होगा जिससे आप गाँव में कम इन्वेस्टमेंट के साथ कर सकते हैं। इस लेख में आपका मूल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद।

 

यह कहानी पढ़े – दो दोस्त और एक गर्लफ्रेंड की कहानी – True Friendship Story In Hindi

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *