ज्यादा मुनाफा वाले 10 बिज़नेस | 10 Best High Profitable Business Ideas in Hindi

ज्यादा मुनाफा वाले 10 बिज़नेस | 10 Best High Profitable Business Ideas in Hindi

ज्यादा मुनाफा वाले 10 बिज़नेस (10 Best High Profitable Business Ideas in Hindi)

आज हम आपको कुछ ऐसे ज्यादा मुनाफा वाले बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं जिन बिज़नेस को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। सभी बिज़नेस में कोई भी बिज़नेस ऐसा नहीं है जिनमे आपको थोड़ा सा भी इन्वेस्टमेंट करना पड़े और जितने भी बिज़नेस आइडियाज आज मैं आपको बताने वाली हूँ उनमे से न आपको किसी कंप्यूटर की जरूरत है न लैपटॉप की और न ही कोई इंटरनेट कनेक्शन की मतलब यह सारे बिज़नेस ऑनलाइन नहीं है सारे बिज़नेस बिलकुल ऑफ़ लाइन है और अभी के समय में भी आप इन सब बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

 

ज्यादा मुनाफा वाले 10 बिज़नेस – 10 Best High Profitable Business Ideas in Hindi

 

1. कंसलटेंट बिज़नेस (Consultant Business) 

सबसे पहले है कंसलटेंट बिज़नेस। इस व्यापार में आपको सिर्फ मुफ्त में सलाह देनी है कभी मैरिज के बारे में, कभी लाइफ के बारे में, जॉब के बारे में, और करियर के बारे में आप लोगों को सलाह दे सकते हैं। अगर आप थोड़े से बोलने में भी एक्सपर्ट हैं या इस बारे में बात कर सकते हैं तो यह व्यापार आपके लिए एकदम सही है और आप यह कर सकते हैं।

2. प्रॉपर्टी कमीशन एजेंट (Property Commission Agent)

प्रॉपर्टी डीलर दो तरह के होते हैं, एक वह जो अपना खुद का काम करते हैं, खुद का प्रमोशन करते हैं या खुद का कोई प्रोडक्ट बेचता है मगर दूसरा वह होता है जो दुसरो के लिए काम करते हैं, उनका खुद का कुछ भी काम नहीं होता है मगर जो खरीदार होते है वह खरीदार और बेचने वाले दोनों को मिलाने का काम करते हैं और बीच में अपना कमिशन ले लेते हैं। यहाँ आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है आप बस जो प्रॉपर्टी डीलर हैं उन्हें बोलिये कि आपके पास जो प्रॉपर्टी है उन्हें मैं बेच सकता हूँ। आपको बस कस्टमर को ढूंढ-ढुंडके लाना है और उन्हें ऑफिस में ले जाना है पर जो प्रॉपर्टी है उन्हें बेच देना है।

3. कोचिंग क्लास (Coaching Classes)

तीसरा व्यापार है कॉचिंग क्लास जहाँ आप बच्चों को पढ़ा सकते  हैं। अगर आप अच्छी तरह से बच्चे को पढ़ा सकते हो  और  बच्चों  को पढ़ाने की हर एक खूबी आपके अंदर है  तो  आप यह काम कर सकते हो। अभी कोरोना की बजह से ऑनलाइन  कोचिंग क्लासेस ज्यादा शुरू हो गए हैं मगर फिर भी आप अपने गाँव में या महोल्ले में कुछ-कुछ बच्चों  को  पढ़ाकर आपना  यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

4. इन्सुरेंस  एजेंसी (Insurense Agency)

इस बिज़नेस में आप एक LIC एजेंट बन सकते हैं या फिर आप और जो भी इन्सुरेंस है उनके आप एजेंट बन सकते हैं, लोगों को बिमा पालिसी बेच सकते हैं और इससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आप इसमें जीवन बिमा भी कर सकते हैं या फिर कार इन्सुरेंस भी कर सकते हैं इनमे आपको 25% से लेकर 35% तक का कमीशन मिलता है। इस तरह की कंपनी जो इन्सुरेंस का काम बांटती है आप इनके पास से इन्सुरेंस का काम कर सकते हैं इसके लिए आपको एक भी रूपए कंपनी को देने की जरुरत नहीं है।

5. कार, ट्रेक्टर सेलिंग (Car, Tractor Selling)

अगर आप न्यू कार या ट्रेक्टर का सेलिंग कराते हैं तो आपको इसमें कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। मान लीजिए जो भी ट्रेक्टर के बड़े-बड़े डीलर्स है वह अक्सर गाँव में घूमते रहते हैं और देखते हैं कि किसी को ट्रेक्टर की जरुरत है या नहीं अगर किसी को जरुरत होती है तो वह उनसे कांटेक्ट करते हैं और कहते हैं कि आप यह ट्रेक्टर ले लीजिए यह आपके लिए सही रहेगा। इस तरह के काम में आपको एक भी रूपए की इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ेगी और इनमे आपको करीब 2% के आसपास तक का कमीशन मिलता है यानि अगर आप 4-5 लाख का ट्रेक्टर बिकवाते हैं तो इनमे आपको बहुत ही अच्छा खासा पैसा मिलेगा।

6. एड बुकिंग सेंटर (Ad Booking Centre)

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे अखबारों में एड देनी होती है, या किसी सोशल मीडिया में एड देनी होती है, या फिर न्यूज़ चैनेल में तो जहाँ-जहाँ भी इन लोगों को एड देनी है आप इन एड का बुकिंग कर सकते हैं। मान लीजिए अगर किसी को अखबारों में एड देनी होगी तो आप उनका बुकिंग कर सकते हो और फिर आप अख़बार वाले के पास जाकर उसकी एड दिलवा सकते हैं इनमे आपको 20% – 30% तक का कमीशन मिलता है। तो ये बिज़नेस एक इअसा बिज़नेस है जिनमे आपको एक भी रूपए खर्चा करना नहीं पड़ेगा और आप अपने गाँव या शहर किसी भी जगह से यह काम शुरू कर सकते हैं।

7. टूर एंड ट्रेवल्स (Tour and Travels)

वैसे अभी टूर एंड ट्रेवल्स बिज़नेस जो है वह पूरी तरह से ऑनलाइन हो चूका है यानि कि ऑनलाइन लोग अपना बुकिंग करवाते हैं और टूर करते हैं मगर छोटे-छोटे गाँव में अभी भी ऐसा है कि यहाँ यह बिलकुल ऑफ़ लाइन चल रहा है। इस तरह के काम में आपको गाँव में जाकर लोगों को बोलना पड़ता है कि हमारे पास इतने दिनों का टूर पैकेट है और हम आपको घुमाने के लिए ले जायेंगे और आपका इतने दिनों का इतना चार्ज होगा। आप लोगों को तैयार करे आपके साथ टूर करने के लिए। टूर के लिए आप लक्ज़री बस बस रेंट पर ले सकते हैं। जितनी किलोमीटर गाड़ी घूमेगी उतना पैसा आपको बस वालो को देना है। बाकि जो पैसे हैं वह उन टूरिस्ट वालो पर खर्च करने हैं जिन्हे आप घुमाने के लिए ले जाते हैं और बाकि इनमे अच्छी खासी बचत आपको हो जाती है तो इस टाइप के बिज़नेस में भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

8. कमीशन एजेंट दलाल (Commission Agent Dalal)

इनको दलाल ग्रुप भी बोल सकते हैं या ब्रॉकर भी बोल सकते हैं। आपको अगर दाल चाहिए, गुड़ चाहिए, चीनी चाहिए या कुछ भी चाहिए तो आपको दलाल के पास से ही माल मंगवाना होता है क्यों कि लोग दलाल के माध्यम से ही माल मंगवाते है तो माल सिक्योर रहता है पैसे भी सेफ रहते है और आपको माल भी बहुत अच्छा मिलता है तो आप भी यह दलाल का काम सीख सकते हैं इनमे आपको एक भी रूपए इन्वेस्टमेंट नहीं करना है।

9. होम कंस्ट्रक्शन (Home Construction)

कोई भी आदमी जब अपना घर बनाने की सोचता है तो उनको मालूम नहीं होता कि उन्हें पहले क्या करना है, ईंट कहाँ से मंगवाना है, जो कंस्ट्रक्शन का काम है वह कैसे किया जाए, जो मिस्त्री लोग है उन्हें कहाँ से बुलाए तो एक घर बनाने में बहुत काम होता है तो आप इन लोगों से कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं। इसमें आपको लोगों को बुलाकर  कराना होता है और फिर उन्हें हिसाब से पैसे देने होते हैं। इसमें आपको 50,000 – 60,000 रूपए के आसपास प्रॉफिट मिलता है। इस बिज़नेस में भी आपको कोई इंवेस्टमनेट नहीं करनी है क्यों कि जब भी कारीगरों का यानि मजदूरों को पैसे देने होते हैं तो मकान मालिक हैं उनसे आपको पैसे लेने है और उन मजदूरों को देने हैं।

10. होम पेंटिंग (Home Painting)

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिनमे आपको ज्यादा नॉलेज की जरुरत नहीं है, ज्यादा पढ़े-लिखे होने की भी जरुरत नहीं है आप आसानी इस इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। मान लीजिए कोई मकान बन रहा है और उन्हें घर में रंग करवाना है तो आप यह काम कर सकते हैं आप मजदूरों को काम में लगाकर यह बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस में भी आपको एक भी रूपए खर्च करने नहीं होते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख ज्यादा मुनाफा वाले 10 बिज़नेस | 10 Best High Profitable Business Ideas in Hindi जरूर अच्छा लगा होगा और अगर अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

 

यह भी पढ़े:-

गाँव में शुरू करें 10 बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *