Inspirational Story in Hindi

जो होता है अच्छे के लिए होता है – Inspirational Story in Hindi

जो होता है अच्छे के लिए होता है Inspirational Story in Hindi

आशा करते हैं आप सब लोग बहुत अच्छे होंगे। जो होता है अच्छे के लिए होता है अगर हम इसी चीज  में रखें तो हम काफी हद तक टेंशन से तनाव से बच सकते हैं क्यों की  आमतौर पर यही चीज हमें परेशान करती रहती है यह क्या हो गया? यह कैसे हो गया? यह क्यों हो गया? इसका क्या होगा? यह चीजे हमें बहुत ज्यादा तंग करती है और हम तनाव में चले जाते हैं। और अगर हम यह सोच लेंगे कि जो भी होगा देखा जाएगा या फिर जो होता है अच्छे के लिए होता है तो इससे हम तनाव मुक्त हो सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज इसी से रिलेटेड आज मैं आपको एक कहानी सुनाने जा रही हूँ जिसे सुनने के बाद आपको भी यही लगने लगेगा की हाँ जो होता है अच्छे के लिए होता है।

 

जो होता है अच्छे के लिए होता है – Inspirational Story in Hindi

एक मंदिर होता है। उस मंदिर में भगवन जी का एक मूर्ति होता है। उनके एक भक्त मंदिर में आते हैं और उनसे कहते हैं, “भगवान जी आप सुबह से खड़े हैं, आप थक गए होंगे आप जाकर कहीं से घूम आइए और आपकी जगह मैं खड़ा हो जाता हूँ।”

 

फिर भगवान जी पहले तो सोचने लगे फिर उन्होंने और बोला, “अच्छा ठीक है मैं जाता हूँ तुम मेरी जगह खड़े हो जाओ पर एक बात का ख्याल रखना कि जो भी मंदिर में आए दर्शन के लिए उनसे तुम बात मत करना, चुपचाप रहना।” भगवान जी फिर चले जाते हैं घूमने।

 

सबसे पहले एक बिजनेसमैन मंदिर में आता है। वह भगवान जी से कहता है, “भगवान जी मैंने अपना एक नया बिज़नेस शुरू किया है मुझे आशीर्वाद दीजिए ताकि मेरा बिज़नेस बहुत आगे जाए और सफल हो।” यह कहकर वह बिजनेसमैन प्रणाम करने के लिए झुक जाता है और उस आदमी का पर्श निचे गिर जाता है।

 

 

भगवान बना आदमी उस बिजनेसमैन को बोलने की कोशिश करता है लेकिन तभी उसे भगवान जी की बात याद आ जाती है फिर वह उस बिजनेसमैन को कुछ भी नहीं बोल पाता। बिजनेसमैन वहां से चला जाता है।

 

थोड़ी देर बाद उसी मंदिर में एक बहुत ही गरीब आदमी आता है। वह भगवान जी के आगे रोने लग जाता है, “भगवान जी मेरी रक्षा कीजिए, मेरे बच्चे भूखे मर रहे हैं मैं क्या करूँ?” रोते-रोते उस गरीब आदमी का ध्यान उस पर्श पर चला जाता है। पर्श वह एकदम से हैरान हो जाता  है और बहुत खुश हो जाता है। फिर वह गरीब आदमी भगवान जी को सुक्रिया करके प्रणाम करके पर्श लेकर मंदिर से चला जाता है।

 

भगवान बना आदमी यह सब देख कुछ बोल न सका क्यों की भगवान जी ने तो उसे कुछ भी बोलने से मना किया है। इसके बाद मंदिर में एक नाविक आता है। वह भगवान जी से कहता है, “भगवान जी मैं एक महीने के लिए यात्रा पर जा रहा हूँ आप मुझे आशीर्वाद दीजिए कि मेरी यात्रा सफल रहे, कोई तूफान न आए और कुछ गड़बड़ न हो।”

 

जब नाविक भगवान जी का पूजा कर रहा होता है इतने में उस मंदिर में वह बिजनेसमैन आ जाता है और वह पुलिस को भी लेकर आता है। वह पुलिस से कहता है कि मैं इस मंदिर में आया था उसके बाद शायद ये नाविक ही आया होगा मेरा पर्श इसी ने लिया होगा तो आप इसको पकड़ो।

 

 

पुलिस उसे पकड़कर जैसे ही ले जा रहा होता है, वह जो भगवान बना खड़ा होता है उससे और चुप रहना सहन नहीं होता है और वह कहता है, “रुको रुको यह चोर नहीं है। तुम्हारा पर्श तो एक गरीब आदमी ले गया है जो इस मंदिर में तुम्हारे बाद आया था।” पुलिस फिर उसे छोड़ देता है और उस गरीब आदमी को पकड़ लेता है।

 

अब रात को भगवान जी आते हैं तो वह आदमी भगवान जी से ख़ुशी-ख़ुशी कहता है कि आज उसने बहुत ही अच्छा काम किया है। भगवान जी कहते है, “तुमने अच्छा काम नहीं किया, तुमने कोई कमाल नहीं किया।” वह आदमी कहता है, “अरे मैंने सच्ची में कमाल किया मैंने सही चोर को पकड़वाया।” भगवान जी बोले, “तुम सुनो मेरी बात, मैंने तुम्हे मना किया था कि तुम बोलना मत लेकिन तुमने बोलकर सब कुछ गड़बड़ कर दिया अब क्या होगा सुन। सबसे पहले बिजनेसमैन आया अब बिजनेसमैन की कमाई सारी काली थी मतलब उसने गलत काम से पैसे कमाया था और अगर उसका पैसा गिर भी जाता तो उसको कोई फर्क नहीं पड़ता पर उसका पर्श जब गरीब ने लिया उसकी जो दुआऐं हैं वह मिलकर उसके थोड़े पाप दूर हो जाते पर तुमने वह भी नहीं होने दिया। उसके बाद जब यह नाविक आया और नाविक ने जब कहा कि मैं यात्रा पर जा रहा हूँ, इसकी उस यात्रा पर दुर्घटना होने वाली है यह मरने वाला है वहां। अगर उस नाविक को पुलिस पकड़ लेता तो वह जेल में रहता और जेल में रहेगा तो मरेगा कैसे लेकिन तुमने अपना मुँह खोलकर फिरसे उसको मरने के लिए भेज दिया।” यह सब सुन वह आदमी चुप हो जाता है और उसे अपनी गलती का अहसास होता है।

 

तो दोस्तों तेग थी कहानी जो होता है अच्छे के लिए होता है Inspirational Story in Hindi उम्मीद करते हैं  आपको यह कहानी जरूर अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो शेयर करें और कमेंट करके अपना विचार  भी बताए। 

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *