अच्छा चरित्र | Good Character Story in Hindi

अच्छा चरित्र | Good Character Story in Hindi

अच्छा चरित्र  Good Character Story in Hindi 

 

अच्छा चरित्र

एक नौजवान शिष्य अपने गुरु के पास पहुंचा और बोला, “गुरूजी एक बात समझ नहीं आती आप इतने साधारण वस्त्र क्यों पहनते हैं। इन्हे देखकर लगता ही नहीं कि आप एक ज्ञानी व्यक्ति हैं, जो सेकड़ो शिष्यों को शिक्षित करने का महान कार्य करते हैं।”

 

गुरूजी मुस्कुराए फिर उन्होंने अपनी ऊँगली से एक अंगूठी निकाली और शिष्य को देते हुए बोले, “मैं तुम्हारी जिज्ञासा अवश्य शांत करूँगा लेकिन पहले तुम्हे मेरा एक छोटा सा काम करना होगा। इस अंगूठी को लेकर बाजार जाओ  और इसे सब्जी वाले या असेही किसी दुकानदार को बेचकर आओ। बस इतना ध्यान रहे इसके बदले कमसेकम सोने की एक असर्फी जरूर लाना।”

 

शिष्य फॉरेन उस अंगूठी को लेकर बाजार गया पर थोड़ी ही देर में अंगूठी वापस लेकर लौट आया।

गुरूजी ने कहा, “क्या हुआ तुम इसे लकेर क्यों लौट आए?”

 

शिष्य ने कहा, “गुरूजी दरहसल मैंने इसे सब्जी वाले, किराने वाले और अन्य दुकानदारों को भबि बेचने का प्रयास किया पर कोई भी इसके बदले सोने की असर्फी देने को तैयार नहीं हुआ।”

 

गुरूजी बोले, “अच्छा कोई बात नहीं। अब तुम इसे लकेर किसी जोहरी के पास जाओ और इसे बेचने की कोशिश करो।”

शिष्य एक बार फिर अंगूठ लेकर निकल पड़ा और इस बार भी कुछ ही देर में वापस आ गया।

गुरूजी ने कहा, “क्या हुआ इस बार भी इसके बदले कोई एक असर्फी देने को तैयार नहीं हुआ।”

 

शिष्य के हावभाव कुछ अजीब से लग रहे थे। वह घबराता हुआ बोला, “अरे गुरूजी नहीं, इस बार मैं किसी जोहरी के पास गया और सभी ने यह कहते हुए मुझे लौटा दिया कि यहाँ के सारे जोहरी मिलकर भी इस अनमोल हीरे को नहीं खेद सकते। इसके लिए तो लाखो असरफियाँ कम है। ”

गुरूजी बोली, “यहीं तुम्हारे प्रश्न का उत्तर है। जिस प्रकार ऊपर से देखने पर इस अनमोल अंगूठी के कीमत का अंदाजा नहीं लगाया सकता उसी प्रकार किसी व्यक्ति के वस्त्रों को देखकर उसे आंका नहीं जा सकता। व्यक्ति की विशेष्टता जानने के लिए उसे भीतर से देखना चाहिए। बाहरी आवरण तो कोकि भी धारण कर सकता है लेकिन आत्मा के शुद्धता और ज्ञान का भंडार तो अंदर ही छुपा होता है।

 

अच्छा चरित्र | Good Character Story in Hindi, आपको यह कहानी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह कहानी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए।

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *