एक पेंटर की प्रेरणादायक कहानी

एक पेंटर की प्रेरणादायक कहानी

 

 

एक पेंटर की प्रेरणादायक कहानी

 

एक बार एक पेंटर ने एक शानदार पेंटर बनाई। उसने इतनी खूबसूरत पेंटिंग बनाई थी कि उसे लगा था कि उसने अपने पूरी जिंदगी में ऐसी पेंटिंग कभी नहीं बनाई, जिसके अंदर कोई गलती नहीं थी। इससे पहले उसने जितनी भी पेंटिंग बनाई थी उनमें कुछ न कुछ गलती रह ही जाती थी। लेकिन यह जो पेंटिंग उसने बनाई थी इसके अंदर उसे कोई भी गलती नहीं लग रही थी।

 

उसने सोचा कि क्यों न मैं इस पेंटिंग को चोहराई पर लगा दूँ, ताकि मेरी इस पेंटिंग को दुनिया भी देखे। तो वह गया एक चोहराई पर और उसने अपनी पेंटिंग को वहां लगा दिया और उसने पेंटिंग के निचे यह लिखा कि आपको इस पेंटिंग में जो भी गलती दिख रही है उस पर एक छोटा सा निशान लगा दीजिए। यह लिखकर वह वहां से चला गया।

 

 

शाम को जैसे ही वह उस पेंटिंग के पास गया उसने देखा कि उस पेंटिंग पर इतने सारे निशान थे कि वह पेंटिंग काली हो चुकी थी और वह जो पेंटिंग थी वह दिखाई ही नहीं दे रही थी। अब वह अपने दोस्त के पास गया और उसे सारी बात बताने लगा। उसने दोस्त ने उसे वैसे ही एक सेम टू सेम पेंटिंग बनाने को कहा। उसने वैसे ही एक सेम टू सेम पेंटिंग बनाई और अपने दोस्त को दिखाई। फिर उसके दोस्त ने उससे कहा, “इस पेंटिंग को उसी चोहराई पर रखना जहाँ तुमने पहली वाली पेंटिंग रखी थी। लेकिन अब उसके निचे यह लिखना कि आपको इस पेंटिंग में जो भी गलती दिख रही है उसमें सुधर कर दे।”

 

यह वह पेंटर गया भागा भागा उस चोहराई पर। अपनी पेंटिंग लगाई और उसके दोस्त ने जैसा उसे लिखने को कहा था यह वैसे ही लिखकर वहां से चला गया। शाम हुई और जैसे ही वह वहां पर पहुंचा तो उसने देखा पेंटिंग में कुछ भी बदला हुआ नहीं था।

 

 

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि यह दुनिया सिर्फ हमारी गलतिया निकालती ही और वहीं अगर इनसे कहा जाए कि गलती तो निकाल दी आपने अब उसे सुधार भी दीजिए तो कोई आगे नहीं आएगा। तो कभी भी लोगों के बातों से परेशान मत होइए। आपको अपने जिंदगी में सिर्फ एक आदत लगानी पड़ेगी जो कि हर कामियाब इंसान में होती है और वह आदत है इग्नोर करने की आदत। जब तक आप लोगों को और उनकी बातों को इग्नोर नहीं करोगे तब तक आप जिंदगी में आगे नहीं बड़ोगे।

 

अगर आपको यह कहानी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे और असेही प्रेरणादायक कहानी पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे।

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *